लघुकथा- मां का प्रेम (Short Story- Maa Ka Prem)

पक्षी को देख कर साफ़ लग रहा था कि उसने उड़कर जान बचाने की कोशिश नही की थी. यह देखकर सभी को बहुत आश्चर्य हुआ.…

पक्षी को देख कर साफ़ लग रहा था कि उसने उड़कर जान बचाने की कोशिश नही की थी. यह देखकर सभी को बहुत आश्चर्य हुआ.
एक लड़के ने जब उस पक्षी को हटाया, तो उसके नीचे से तीन चूजे दिखाई दिए, जो जीवित थे. बच्चों को बचाने के लिए उसने उन्हें अपने पंखों के नीचे छुपा लिया था.

गांव के सरकारी स्कूल में संस्कृत की क्लास चल रही थी. गुरुजी दिवाली की छुट्टियों का काम बता रहे थे.
तभी किसी शरारती विद्यार्थी के पटाखे से स्कूल के स्टोर रूम में पड़ी दरी और कपड़ो में आग लग गई. देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया. वहां रखा सारा फर्नीचर भी जल कर राख गया.
सारे छात्र पास के घरों से, हैंडपंपों से, जो भी बर्तन हाथ में आया, उसी में पानी भर-भरकर आग बुझाने लगे.
आग बुझने के काफ़ी देर बाद जब स्टोर रूम के अंदर कुछ लोग गए, तो उनकी नज़र स्टोर रूम की छज्जी पर गई. वहां एक पक्षी जल कर कोयला हो गया था.
पक्षी को देख कर साफ़ लग रहा था कि उसने उड़कर जान बचाने की कोशिश नही की थी. यह देखकर सभी को बहुत आश्चर्य हुआ.
एक लड़के ने जब उस पक्षी को हटाया, तो उसके नीचे से तीन चूजे दिखाई दिए, जो जीवित थे. बच्चों को बचाने के लिए उसने उन्हें अपने पंखों के नीचे छुपा लिया था.
एक छात्र ने संस्कृतवाले गुरुजी से पूछा, “गुरुजी, इस पक्षी को अपने बच्चों से कितना मोह था कि इसने उन्हें बचाने के लिए अपनी जान तक दे दी?”


यह भी पढ़ें: प्रेरक प्रसंग- बात जो दिल को छू गई… (Inspirational Story- Baat Jo Dil Ko Chhoo Gayi…)

गुरुजी ने कहा, “बेटा, यह मोह नहीं, मां का प्रेम है. मोह करनेवाला इस विकट परिस्थिति में अपनी जान बचा कर भाग जाता. बेटा, प्रेम और मोह में ज़मीन आसामान का फ़र्क है.
मोह में स्वार्थ निहित होता है और प्रेम में त्याग होता है. भगवान ने मां को प्रेम की मूर्ति बनाया है और इस दुनिया में मां के प्रेम से बढ़कर कुछ और नहीं है. मां के उपकारों से हम कभी भी उपकृत नहीं हो सकते.”

वीरेंद्र बहादुर सिंह

यह भी पढ़ें: स्पिरिचुअल पैरेंटिंग: आज के मॉडर्न पैरेंट्स ऐसे बना सकते हैं अपने बच्चों को उत्तम संतान (How Modern Parents Can Connect With The Concept Of Spiritual Parenting)

अधिक कहानियां/शॉर्ट स्टोरीज़ के लिए यहां क्लिक करें – SHORT STORIES


Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

करण जौहर को अपने पिता के काम से होती थी शर्मिंदगी, वजह जानकर लगेगा झटका (Karan Johar Used To Be Embarrassed By His Father’s Work, You Will Be Shoked To Know The Reason)

बॉलीवुड के फेमस फिल्म मेकर करण जौहर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान रखते हैं,…

कैटरीना कैफ बॉलीवुड की इकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनके नाम दर्ज है यह खास रिकॉर्ड (Katrina Kaif is the only Bollywood Actress, Who Has This Special Record on Her Name)

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस कैटरीना कैफ वैसे तो अक्सर किसी न किसी वजह से लाइमलाइट…

© Merisaheli