Categories: FILMEntertainment

मिथुन चक्रवर्ती ने जब किशोर कुमार की पत्नी योगिता बाली से की शादी, तो गुस्से में बौखलाए किशोर दा ने की थी ये हरकत (Throwback: When Mithun Chakraborty Married Kishore Kumar’s Wife Yogeeta Bali)

किशोर कुमार ने बॉलीवुड में बतौर अभिनेता और गायक के रूप लंबे समय तक राज किया. किशोर कुमार जितने बेहतरीन कलाकार थे, उतने ही मूडी इंसान भी थे, जिसके कारण उन्होंने कई दुश्मन बना लिए थे. किशोर कुमार ने खुद चार शादियां की, लेकिन जब एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने किशोर कुमार की तीसरी पत्नी योगिता बाली से शादी की, तो किशोर कुमार को बहुत गुस्सा आया और उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती पर खुन्नस निकालनी शुरू कर दी. आखिर ऐसा क्या हुआ था मिथुन चक्रवर्ती, योगिता बाली और किशोर कुमार के बीच. किशोर कुमार ने इन दिग्गजों से लिए थे पंगे किशोर कुमार जितने सुलझे हुए कलाकार थे, उतने ही उलझे हुए इंसान भी थे. किशोर कुमार इतने मूडी थे कि वो कब क्या कर जाएं, कोई नहीं जानता था. अपने इसी अख्खड़ स्वभाव के कारण किशोर कुमार ने कई दिग्गजों से पंगे लिए थे. इमरजेंसी के वक्त संजय गांधी चाहते थे कि किशोर कुमार कांग्रेस की रैली में गाएं, लेकिन किशोर ने मना कर दिया. इसका नतीजा ये हुआ कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री विद्या चरण शुक्ल ने उन पर अनौपचारिक प्रतिबंध लगा दिया. आकाशवाणी और दूरदर्शन पर उनके गाने बजने बंद हो गए. 4 मई 1976 से इमरजेंसी खत्म होने तक उन पर ये प्रतिबंध जारी रहा. इस घटना का जिक्र कुछ समय पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी किया था. 80 के दशक में किशोर कुमार का अमिताभ बच्चन से विवाद हो गया था. अमिताभ ने किशोर की फिल्म 'ममता की छांव' में मेहमान कलाकार बनने से इनकार कर…

किशोर कुमार ने बॉलीवुड में बतौर अभिनेता और गायक के रूप लंबे समय तक राज किया. किशोर कुमार जितने बेहतरीन कलाकार थे, उतने ही मूडी इंसान भी थे, जिसके कारण उन्होंने कई दुश्मन बना लिए थे. किशोर कुमार ने खुद चार शादियां की, लेकिन जब एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने किशोर कुमार की तीसरी पत्नी योगिता बाली से शादी की, तो किशोर कुमार को बहुत गुस्सा आया और उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती पर खुन्नस निकालनी शुरू कर दी. आखिर ऐसा क्या हुआ था मिथुन चक्रवर्ती, योगिता बाली और किशोर कुमार के बीच.

किशोर कुमार ने इन दिग्गजों से लिए थे पंगे
किशोर कुमार जितने सुलझे हुए कलाकार थे, उतने ही उलझे हुए इंसान भी थे. किशोर कुमार इतने मूडी थे कि वो कब क्या कर जाएं, कोई नहीं जानता था. अपने इसी अख्खड़ स्वभाव के कारण किशोर कुमार ने कई दिग्गजों से पंगे लिए थे.

  • इमरजेंसी के वक्त संजय गांधी चाहते थे कि किशोर कुमार कांग्रेस की रैली में गाएं, लेकिन किशोर ने मना कर दिया. इसका नतीजा ये हुआ कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री विद्या चरण शुक्ल ने उन पर अनौपचारिक प्रतिबंध लगा दिया. आकाशवाणी और दूरदर्शन पर उनके गाने बजने बंद हो गए. 4 मई 1976 से इमरजेंसी खत्म होने तक उन पर ये प्रतिबंध जारी रहा. इस घटना का जिक्र कुछ समय पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी किया था.
  • 80 के दशक में किशोर कुमार का अमिताभ बच्चन से विवाद हो गया था. अमिताभ ने किशोर की फिल्म ‘ममता की छांव’ में मेहमान कलाकार बनने से इनकार कर दिया था.
  • मिथुन चक्रवर्ती ने जब किशोर कुमार की पूर्व पत्नी योगिता बाली से शादी की, तो ये बात भी किशोर कुमार बर्दाश्त नहीं कर पाए. मिथुन चक्रवर्ती पर अपनी भड़ास निकालने के लिए किशोर कुमार ने काफी समय तक मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाने नहीं गाए. हालांकि किशोर कुमार की इस हरकत से मिथुन की फिल्मों पर इसका कोई खास प्रभाव तो नहीं पड़ा, लेकिन किशोर दा की आवाज में मिथुन चक्रवर्ती को शायद और ज्यादा स्टारडम मिल सकती थी.

यह भी पढ़ें: मीना कुमारी के अधूरे प्रेम की दर्दभरी दास्तान: कमाल अमरोही से लेकर धर्मेंद्र तक सबने प्यार में धोखा दिया (Tragic Love Story Of Tragedy Queen Meena Kumari)

किशोर कुमार ने की थी चार शादियां
बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर किशोर कुमार जितने अच्छे अभिनेता और गायक थे, उतने ही रोमांटिक भी थे. मल्टीटेलेंटेड किशोर कुमार की प्रेम कहानी बहुत दिलचस्प है. किशोर कुमार को एक नहीं, चार बार प्यार हुआ और उन्होंने चार बार शादी भी की है. किशोर कुमार जितना अपने फिल्मी करियर के लिए मशहूर रहे, उतना ही अपनी पर्सनल लाइफ के लिए भी हमेशा चर्चा में रहे. किशोर कुमार ने रूमा गुहा, मधुबाला, योगिता बाली और लीना चंद्रावरकर से शादी की थी.

बहुत चर्चा में थी मिथुन चक्रवर्ती और योगिता बाली की शादी
मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं, जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. मिथुन चक्रवर्ती ने बॉलीवुड को ‘तराना’, ‘हम पांच’, ‘मेरा रक्षक’, ‘सुरक्षा’, ‘डिस्को डांसर’, ‘प्यार झुकता नहीं’ जैसी कई हिट फिल्में दी हैं. मिथुन के फिल्मी करियर की तरह ही उनकी शादी भी काफी समय तक चर्चा में बनी रही और इसकी वजह ये थी कि मिथुन ने किशोर कुमार की पूर्व पत्नी योगिता बाली से शादी की थी. इसकी खुन्नस में किशोर कुमार ने काफी समय तक मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाने नहीं गाए थे.

यह भी पढ़ें: फिल्में हुई फ्लॉप तो फिट से फैट हो गए ये बॉलीवुड स्टार्स, अब इन्हें देखकर हैरान रह जाएंगे आप (6 Bollywood Actors Become Obese After Being Flopped In Bollywood)

दो साल में ही तलाक हो गया था किशोर कुमार और योगिता बाली का
किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी योगिता बाली. किशोर कुमार और योगिता बाली की शादी वर्ष 1976 में हुई थी, लेकिन योगिता बाली से भी किशोर कुमार का रिश्ता बहुत लंबे समय तक नहीं टिक सका. महज दो साल बाद ही योगिता से उनका रिश्ता टूट गया. इस शादी के टूटने की वजह थे मिथुन चक्रवर्ती. योगिता बाली और मिथुन चक्रवर्ती एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे. ऐसा कहा जाता है कि मिथुन चक्रवर्ती से शादी करने के लिए योगिता बाली ने किशोर कुमार को तलाक दिया था. किशोर कुमार से रिश्ता टूटने के बाद योगिता बाली ने समाज की परवाह न करते हुए एक बार फिर मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली. मिथुन चक्रवर्ती से शादी करने के बाद भी योगिता बाली ने फिल्मों में काम करना जारी रखा, लेकिन वर्ष 1989 में उन्होंने पूरी तरह से फिल्मों से किनारा कर लिया. इस समय भी योगिता बाली भले ही फिल्मों में अभिनय नहीं कर रही हैं, लेकिन 2013 में आई फिल्म ‘एनिमी’ से उन्होंने बतौर प्रोड्यूसर एक बार फिर बॉलीवुड में कदम रखा है. इस फिल्म के माध्यम से योगिता बाली ने बेटे मिमोह चक्रवर्ती यानि महाक्षय को लॉन्च किया था, लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी. मिथुन चक्रवर्ती और योगिता बाली की तरह उनके बेटे मिमोह चक्रवर्ती एक्टिंग की दुनिया में अभी तक अपनी पहचान नहीं बना पाए हैं.

यह भी पढ़ें: किशोर कुमार की प्रेम कहानी: एक नहीं चार बार की थी शादी (Untold Love Story Of Bollywood Actor, Singer Kishore Kumar)

Recent Posts

ग़ज़ल (Gazal)

दर्दे जिगर मुझे चाशनी में डुबोना था मैं कल ख़्वाब में तेरे दामन से लिपटकर…

बॉलीवुड एक्ट्रेस का झुमका लव, इनके झुमके देखकर दंग रह जाएंगी आप (Bollywood Actress In Jhumka Earrings)

बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी आम महिलाओं की तरह झुमका पहनना बहुत पसंद है. कई बॉलीवुड…

कहानी- भूमिका (Short Story- Bhumika)

"मुझे बड़ी शर्मिंदगी हुई कि इतना अपमान हम शिक्षित समर्थ स्त्रियों को सहना पड़ता है,…

© Merisaheli