पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे (Top 5 Home Remedies To Cure Piles)

पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे अपनाकर आप भी पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पा सकते हैं. दादीमाँ के घरेलू नुस्खे आपको…

पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे अपनाकर आप भी पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पा सकते हैं. दादीमाँ के घरेलू नुस्खे आपको पाइल्स (बवासीर) की तकलीफ से बिना किसी साइड इफेक्ट के छुटकारा दिला सकते हैं. खास बात ये है कि पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे आपके किचन में ही मौजूद हैं. आप या आपका कोई करीबी पाइल्स की तकलीफ से परेशान है, तो ज़रूर आज़माएं पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे.

पाइल्स (Piles) यानी बवासीर की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और सही समय पर इसका उपचार न किया गया, तो सर्जरी तक करानी पड़ती है. पाइल्स की सर्जनी कराने पर पैसे और शारीरिक तकलीफ दोनों सहने पड़ते हैं इसलिए पाइल्स का इलाज तुरंत करना जरूरी है. पाइल्स की तकलीफ होने पर आप यदि घरेलू उपाय शुरू कर देते हैं, तो आप पाइल्स की सर्जरी कराने से बच सकते हैं. दादीमाँ के घरेलू नुस्खे आपको पाइल्स (बवासीर) की तकलीफ से बिना किसी साइड इफेक्ट के छुटकारा दिला सकते हैं. पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे अपनाकर आप भी पाइल्स की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे जानने के लिए देखें वीडियो:

बवासीर (पाइल्स) से छुटकारा पाने के चमत्कारी घरेलू नुस्खे:
1) नीम की निबौलियों की गुठलियों को पीसकर उसमें बराबर मात्रा में तुलसी की जड़ का चूर्ण मिलाकर छाछ के साथ पीने से पुराने से पुराना पाइल्स भी ठीक हो जाता है.
2) पाइल्स होने पर दही में काले तिल पीसकर दिन में तीन बार सेवन करें.
3) अनार के छिलकों को पानी में उबालकर पीने से पाइल्स से छुटकारा मिलता है.
4) गाय के दूध से बनी छाछ में काली मिर्च, सोंठ, पीपरि और सेंधा नमक का चूर्ण मिलाकर पीने से लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: स्तनों (Breast) को बड़ा और सुडौल बनाने 5 अचूक घरेलू उपाय (Breast Enhancement: 5 Home Remedies To Increase Breast Size)

5) 10 ग्राम काले तिल को पीसकर 150 मि.ली. बकरी के दूध में मिलाकर उसमें 5 ग्राम शक्कर डालकर पीने से बवासीर में होने वाला रक्तस्राव तुरंत बंद हो जाता है.
6) हल्दी की गांठ को सेंककर उसका चूर्ण बनाएं, फिर उसे एलोवीरा के गूदे में मिलाकर सात दिन तक खाने से लाभ होता है.
7) एलोवीरा के गूदे मेें हल्दी मिलाकर उसे पीसकर हल्का गर्म करके लेप करने से आराम मिलता है.
8) इमली के फूलोें मेें दही व अनार का रस मिलाकर साग बनाकर उसमें धनिया व सोंठ मिलाकर दोपहर के भोजन में खाने से बवासीर के दर्द में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: सेक्स के दौरान हो दर्द तो करें ये 5 आसान घरेलू उपाय (5 Home Remedies For Vaginal Pain And Dryness)

 

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli