ऐलोवेरा जेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स स्किन और बालों के लिए (10 Beauty Benefits Of Aloe Vera Gel For Skin And Hair)

मिनटों में ख़ूबसूरती निखारना चाहती हैं तो ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) का प्रयोग करें. ऐलोवेरा जेल कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स (Beauty Problems) में फ़ायदेमंद है.…

मिनटों में ख़ूबसूरती निखारना चाहती हैं तो ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) का प्रयोग करें. ऐलोवेरा जेल कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स (Beauty Problems) में फ़ायदेमंद है. ऐलोवेरा जेल स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यदि आप भी ख़ूबसूरत स्किन और लंबे-घने बाल चाहती हैं, तो ऐलोवेरा जेल को अपने ब्यूटी केयर रुटीन (Beauty Care Routine) में ज़रूर शामिल करें.

ये हैं ऐलोवेरा जेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स

1) ऐलोवेरा जेल से दूर करें सन टैन
सन टैन से त्वचा का रंग काला पड़ जाता है और स्किन की ख़ूबसूरती कम हो जाती है. यदि आपकी स्किन भी सन टैन से काली पड़ गई है तो दो टीस्पून ऐलोवेरा जेल में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से सन टैन दूर हो जाता है और त्वचा गोरी और सुंदर हो जाती है.

2) ऐलोवेरा जेल से पाएं रिंकल्स से छुटकारा
ऐलोवेरा जेल आपको जवां रंगत भी देता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को जवां बनाए रखता है. यदि आप भी रिंकल्स से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो चेहरे पर नियमित रूप से ऐलोवेरा जेल लगाएं, इससे आपको जवां निखार मिलेगा और आप अपनी उम्र से कम नज़र आएंगी.

3) सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट है ऐलोवेरा जेल
यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है यानी संवेदनशील है, तो आपके लिए ऐलोवेरा जेल बहुत काम की चीज़ है. आप ऐलोवेरा जेल में खीरे का रस, दही और रोज़ ऑयल मिलाकर पैक बनाएं और उसे स्किन पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ये पैक आपकी स्किन को हमेशा ख़ूबसूरत बनाए रखेगा.

4) ऐलोवेरा जेल से पाएं मुंहासों से मुक्ति
कील-मुंहासे चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड़ देते हैं. यदि आपके चेहरे पर भी अक्सर कील-मुंहासे हो जाते हैं, तो आप चेहरे पर ऐलोवेरा जेल लगाएं. इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण आपकी स्किन को बैक्टिरिया और फंगल इंफेक्शन से बचाए रखेगा और आपको मुंहासों से भी मुक्ति दिलाएगा.

यह भी पढ़ें: नींबू से गोरा रंग पाने के 10 आसान उपाय (10 Easy Home Remedies To Whiten Skin With Lemon)

 

5) ऐलोवेरा जेल से मिटाएं त्वचा के दाग-धब्बे
यदि आपकी स्किन पर दाग-धब्बे हो गए हैं, तो आप नियमित रूप से स्किन पर ऐलोवेरा जेल लगाएं. इससे जल्दी ही त्वचा के दाग-धब्बे मिट जाएंगे और आपकी स्किन का निखार भी बढ़ जाएगा.

6) ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है ऐलोवेरा जेल
ड्राई स्किन की सबसे बड़ी कमी ये है कि ये व़क्त से पहले बूढ़ी नज़र आने लगती है इसलिए ड्राई स्किन को एक्स्ट्रा देखभाल की ज़रूरत होती है. यदि आपकी स्किन भी ड्राई है तो आपके लिए ऐलोवेरा जेल बेस्ट है. आप नियमित रूप से चेहरे पर ऐलोवेरा जेल लगाएं, इससे त्वचा का रूखापन दूर होगा और आपकी स्किन जल्दी बूढ़ी नहीं होगी.

7) होममेड क्लींज़र है ऐलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल आपके क्लींज़र के पैसे भी बचाता है, क्योंकि ये एक बेस्ट क्लींज़र भी है. त्वचा की गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने के लिए नियमित रूप से ऐलोवेरा जेल का प्रयोग करें और पाएं खिली-निखरी त्वचा.

झुर्रियों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो:

8) ऐलोवेरा जेल से पाएं लंबे बाल
यदि आपके बाल जल्दी नहीं बढ़ते, तो आप ऐलोवेरा जेल से बालों की ग्रोथ बढ़ा सकती हैं. इसके लिए आधा कप ऐलोवेरा जेल में दो चम्मच कैस्टर ऑयल, आवश्यकतानुसार मेथी के बीज का पाउडर और तुलसी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 2 घंटे बाद शैम्पू से बाल धो दें. ऐसा करने से आपके बाल तेज़ी से बढ़ने लगेंगे और बाल मुलायम और चमकदार भी नज़र आएंगे.

9) ऐलोवेरा जेल से पाएं डैंड्रफ से छुटकारा
डैंड्रफ यानी रूसी बालों की एक आम समस्या है. हम सब के बालों में कभी न कभी डैंड्रफ की समस्या होती ही है. जब भी बालों में डैंड्रफ यानी रूसी हो जाए तो स्कैल्प पर ऐलोवेरा जेल लगाएं, इससे डैंड्रफ और त्वचा पर होने वाली खुजली से भी राहत मिलती है.

10) ड्राई हेयर पर लगाएं ऐलोवेरा जेल
यदि आपके बाल ड्राई यानी रूखे और बेजान हैं, तो ऐलोवेरा जेल आपके बहुत काम आ सकता है. आप बालों पर ऐलोवेरा जेल लगाएं और कुछ समय बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें. ऐसा करने से आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे और बालों में नई चमक भी आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: धूप से काली हुई त्वचा को 10 मिनट में गोरा बनाएं (How To Remove Sun Tan In 10 Minutes)

Recent Posts

कविता- संघर्ष- मन और बुद्धि के बीच… (Poetry- Sangharsh- Maan Aur Buddhi Ke Bich…)

संघर्ष चल रहा है युद्धीय स्तर पर मन और बुद्धि के बीच निरंतर संघर्ष.. विचार…

व्यंग्य- सूर्पनखा रिटर्न (Satire Story- Surpnakha Return)

"भइया, मेरी नाक फिर कट गई." रावण को बिल्कुल हैरानी नहीं हुई. उसने नॉर्मल लहज़े…

© Merisaheli