धूप से काली हुई त्वचा को 10 मिनट में गोरा बनाएं (How To Remove Sun Tan In 10 Minutes)

 

धूप से काली (Sun Tan) हुई त्वचा (Skin) को आप 10 मिनट में गोरा बना सकती हैं और अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती बढ़ा सकती हैं. गर्मियों में तेज़ धूप में त्वचा झुलस कर काली हो जाती है, जिससे चेहरे का निखार कम हो जाता है. धूप से त्वचा की हिफाज़त के लिए आज़माइए ये होममेड सनस्क्रीन लोशन (Homemade Sunscreen Lotion). इससे आपकी त्वचा तेज़ धूप की हानिकारक किरणों से बची रहेगी और हमेशा ख़ूबसूरत नज़र आएगी.

How To Remove Sun Tan

धूप से काली हुई त्वचा के लिए 4 होममेड सनस्क्रीन लोशन

1) तिल-ऑलिव लोशन
40 मि.ली. तिल का तेल, 10 मि.ली. जैतून का तेल और 10 मि.ली. बादाम का तेल लें. सभी तेल को अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाएं. यह स्किन के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है और त्वचा को चिलचिलाती धूप से राहत देता है. यह सनटैन ठीक करने में भी लाभदायक है.

2) कैलेंडुला बॉडी लोशन
आधा कप बेस क्रीम, 1 टीस्पून कैलेन्डुला ऑयल, 1 टीस्पून एवोकैडो ऑयल- सारी सामग्री को कांच के बाउल में मिलाएं. एयरटाइट कंटेनर में भरकर रखें. नहाने के तुरंत बाद इस्तेमाल करें.

3) गुलाबजल लोशन
1 टीस्पून टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू का रस और 1 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं. इस लोशन को चेहरे पर लगाएं.

4) ग्रेप सीड बॉडी लोशन
आधा कप बेस क्रीम, 1/4 कप ग्रेप सीड ऑयल, 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल लें. एक कांच के बाउल में सारी सामग्री मिलाएं. एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें और इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: नींबू से गोरा रंग पाने के 10 आसान उपाय (10 Easy Home Remedies To Whiten Skin With Lemon)

Remove Sun Tan

सनटैन दूर करने के 8 घरेलू उपाय
1) दही में ककड़ी का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे सनटैन भी दूर होगा और स्किन स्मूद बनेगी.
2) नारियल तेल प्राकृतिक तरी़के से सनटैन दूर करता है. धूप में निकलने से 10 मिनट पहले चेहरे व हाथ-पैर में नारियल तेल लगाएं.
3) नारियल तेल में कद्दूकस किया हुआ कोको बटर मिलाएं. थोड़ा-सा पानी मिलाकर अपना सनस्क्रीन लोशन बनाएं. यह त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने के साथ-साथ मॉइश्चराइज़ भी करता है.
4) एसेंशियल लैवेंडर ऑयल की 15 बूंदों में 2-2 बूंदें कैमोमॉइल और मार्जोरम ऑयल मिलाएं. सनटैन दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन प्राकृतिक सनस्क्रीन रेसिपी है.
5) तिल का तेल और एवोकैडो ऑयल सन टैन से हमारी स्किन को सुरक्षित रखते हैं. दोनों तेल को मिक्स करें और उसमें कोको बटर मिलाकर गाढ़ा सनस्क्रीन लोशन बनाएं.
6) 2-3 आलू को छीलकर पीस लें. इसे स्किन पर लगाएं. सूखने दें. ठंडे पानी से धो लें. चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकती है.
7) बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दें. पानी की जगह गुलाबजल भी यूज़ कर सकती हैं. चाहें तो थोड़ा दही व नींबू का रस भी मिला सकती हैं.
8) ताज़ा दही भी अप्लाई कर सकती हैं. चाहें तो टमाटर व नींबू का रस भी मिला सकती हैं.

यह भी पढ़ें: 10 घरेलू नुस्ख़े डार्क सर्कल से दिलाते हैं छुटकारा (10 Easy Home Remedies To Get Rid Of Dark Circles Naturally)

सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के 3 बेस्ट होममेड टिप्स:
सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को बहुत नुक़सान पहुंचाती हैं. इनसे बचने के लिए ये ईज़ी होममेड टिप्स आज़माएं:
1) तिल का तेल अपने आप में बहुत अच्छा सनस्क्रीन लोशन है.
2) एक ककड़ी को छीलकर मैश कर लें. पतले कपड़े से छान लें. इसमें 1 टीस्पून गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाएं. इसे सनस्क्रीन लोशन की तरह यूज़ करें. यह सनटैन भी दूर करता है.
3) ताज़ा पुदीने के पत्तों को पानी के साथ पीस लें. आधा कप तिल या नारियल तेल, 1 अंडे की जर्दी, 1-1 टेबलस्पून व्हीटजर्म ऑयल व नींबू का रस मिलाएं. अंत में पेपरमिंट ऑयल भी डालें. सबको मिलाकर फ्रिज में रखें और सनस्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए इस्तेमाल करें.