Categories: Fashion GuideFashion

साड़ी में स्लिम दिखने के 10 आसान ट्रिक्स ( 10 Easy Tricks To Look Slim And Tall In A Saree)

साड़ी  बेहद सौम्‍य और सेक्सी आउटफिट है. चाहे शादी हो, पूजा हो, पार्टी हो या फिर दफ्तर में कोई ख़ास दिन, साड़ी हर मौक़े पर पहनी जा सकती है, लेकिन साड़ी अच्छी तभी दिखती है, जब उसे सही तरीक़े से पहना जाए. साड़ी में स्लिम नज़र आने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें. 1. छोटे प्रिंट की साड़ी छोटे प्रिंट की साड़ी में आप स्लिम दिख सकती हैं, बड़े प्रिंट वाली साड़ी को पहनकर आप भारी दिख सकती हैं इसलिए छोटे प्रिंट की साड़ी पहनें. ऐसे प्रिंट या वर्क चुनें जो डेलिकेट हो और पूरी साड़ी पर फैला न हो. 2. हल्का फैब्रिक साड़ी का फैब्रिक हमेशा अपनी बॉडी से हिसाब से चुनना चाहिए. अगर आप स्लिम दिखना चाहती हैं तो हल्का फैब्रिक ही चुनें. कड़क और फूले हुए फैब्रिक, जैसे-ऑर्गेन्जा, सिल्क, साउथ सिल्क में शरीर फूला हुआ दिखता है. अतः एेसे फैब्रिक वाली साड़ियां पहनने से बचें.   3. लॉन्ग स्लीव्स ब्लाउज कुछ लड़कियां हैवी बाजू होने की वजह से साड़ी नहीं पहनती. अगर आप भी इसी कारण साड़ी नहीं पहनती तो शॉट स्लीव्स ब्लाउज अवॉइड करें. लॉन्ग स्लीव्स ब्लाउज ही पहनें.स्लीवलेस या शार्ट स्लीव के ब्लाउज़ को ना पहनें, खासकर अगर आपकी आर्म्स टोंड ना हो तो. 4. डार्क कलर डार्क कर्लस की साड़ी पहनकर भी आप स्लिम दिख सकती हैं. एेसे में ब्राउन, ब्लैक, रेड और ब्लू रंग की साड़ी पहनें. 5. पतला बार्डर स्लिम लुक पाने के लिए पतले बार्डर की साड़ी पहनें. चौडे बार्डर की साड़ी हैवी लुक देती है इसलिए पतले बार्डर की ही साड़ी पहनें.…

साड़ी  बेहद सौम्‍य और सेक्सी आउटफिट है. चाहे शादी हो, पूजा हो, पार्टी हो या फिर दफ्तर में कोई ख़ास दिन, साड़ी हर मौक़े पर पहनी जा सकती है, लेकिन साड़ी अच्छी तभी दिखती है, जब उसे सही तरीक़े से पहना जाए. साड़ी में स्लिम नज़र आने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें.

1. छोटे प्रिंट की साड़ी
छोटे प्रिंट की साड़ी में आप स्लिम दिख सकती हैं, बड़े प्रिंट वाली साड़ी को पहनकर आप भारी दिख सकती हैं इसलिए छोटे प्रिंट की साड़ी पहनें. ऐसे प्रिंट या वर्क चुनें जो डेलिकेट हो और पूरी साड़ी पर फैला न हो.

2. हल्का फैब्रिक


साड़ी का फैब्रिक हमेशा अपनी बॉडी से हिसाब से चुनना चाहिए. अगर आप स्लिम दिखना चाहती हैं तो हल्का फैब्रिक ही चुनें. कड़क और फूले हुए फैब्रिक, जैसे-ऑर्गेन्जा, सिल्क, साउथ सिल्क में शरीर फूला हुआ दिखता है. अतः एेसे फैब्रिक वाली साड़ियां पहनने से बचें.

 

3. लॉन्ग स्लीव्स ब्लाउज


कुछ लड़कियां हैवी बाजू होने की वजह से साड़ी नहीं पहनती. अगर आप भी इसी कारण साड़ी नहीं पहनती तो शॉट स्लीव्स ब्लाउज अवॉइड करें. लॉन्ग स्लीव्स ब्लाउज ही पहनें.स्लीवलेस या शार्ट स्लीव के ब्लाउज़ को ना पहनें, खासकर अगर आपकी आर्म्स टोंड ना हो तो.

4. डार्क कलर
डार्क कर्लस की साड़ी पहनकर भी आप स्लिम दिख सकती हैं. एेसे में ब्राउन, ब्लैक, रेड और ब्लू रंग की साड़ी पहनें.

5. पतला बार्डर
स्लिम लुक पाने के लिए पतले बार्डर की साड़ी पहनें. चौडे बार्डर की साड़ी हैवी लुक देती है इसलिए पतले बार्डर की ही साड़ी पहनें.

6. सही तरीक़े से साड़ी पहनना 


स्लिम लुक के लिए साड़ी को सही से पहनना और पिन-अप करना भी बेहद जरूरी होता है. इसके अलावा ज़्यादा प्लीट्स डालने के कारण भी साड़ी की शोभा घट सकती है. सेक्सी लुक पाने के लिए कम से कम प्लेट्स डालें. पतली-पतली प्‍लीट्स बनाएं ताकि कमर और पेट के पास साड़ी फूली-फूली नजर न आए. पतला दिखने के लिए साड़ी की प्‍लीट्स पर खास ध्‍यान दें. साड़ी को कमर पर ठीक तरह से टक करें यानि वो कहीं से भी लूज़ न हो और एक जगह इकठ्ठी होकर वॉल्यूम एेड न करे. अगर आपको ज़्यादा प्लीट्स लेनी ही है या आप कोई पारम्परिक साड़ी जैसे बनारसी या तांत पहनने वाली हैं- तो प्लीट्स को एक ही जगह पिन ना करें; बल्कि उन्हें थोड़ी-थोड़ी दूरी पर टक करें – इससे एक जगह कपडा इकठ्ठा नहीं होगा और आप मोटी नहीं लगेंगी.
7. टाइट बांधें साड़ी


अक्‍सर महिलाएं साड़ी को ढीला बांधती हैं, लेकिन साड़ी को ढीला पहनने से भी आप फूली-फूली नजर आने लगती हैं इसलिए अगर आप साड़ी में स्लिम लुक चाहती हैं तो साड़ी को अच्‍छे तरीके से थोड़ा कसकर बांधें.

ये भी पढ़ेंः 6 चीज़ें, जो ओवरवेट महिलाओं को नहीं पहननी चाहिए

8. हेयरस्टाइल का रखें ध्यान
साड़ी में हाइटेड दिखना चाहती हैं, तो बालों को खुला छोड़ने की ग़लती न करें. यदि आपकी हाइट ज़्यादा है, तो एक बार आप बाल खुले रख सकती हैं, मगर छोटी हाइट वाली महिलाओं को हमेशा पफ या हाई बन वाला हेयस्टाइल करना चाहिए, इससे उनकी हाइट ज़्यादा दिखेगी.

9. पल्लू की पतली प्लीट्स बनाएं
साड़ी को ठीक तरह से पिनअप करना भी ज़रूरी है. अगर आपकी हाइट कम है तो पल्लू को फ्री रखने की बजाय पिनअप करना अच्छा रहेगा. साथ ही पल्लू की प्लेट्स छोटी-छोटी बनाएं ये शोल्डर से नीचे लटकती हुई नहीं लगनी चाहिए. प्लेट्स शोल्डर के ऊपर होगी, तभी आप स्लिम और हाइटेड दिखेंगी.

10. नाभि के ठीक नीचे से बांधे


यह साड़ी बांधने का सबसे बेसिक तरीक़ा है, लेकिन ज़्यादातर महिलाएं इसका पालन नहीं करती हैं. नाभि के ठीक नीचे से साड़ी बांधने से शरीर कमियां छुप जाती हैं और  काया लंबी भी दिखती है.

ये भी पढ़ेंः रातों-रात पतली नज़र आने के आसान उपाय

Recent Posts

सलमान खान और उनकी प्रेमिकाएं: बहुत लंबी है सलमान खान की गर्लफ्रेंड की लिस्ट (Throwback: Salman Khan Love Story)

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान ने भले ही अब तक शादी नहीं की है, लेकिन…

© Merisaheli