हल्दी वाले दूध के ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स नहीं जानते होंगे आप (10 Health Benefits Of Turmeric Milk)

हल्दी वाला दूध हमारे किचन में मौजूद एक ऐसी प्राकृतिक दवा है, जो कई रोगों को तुरंत ठीक कर देता है. हमारी दादी-नानी रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह इसीलिए देती थीं, ताकि हम रोगों से बचे रहें और हमेशा स्वस्थ रहें. यहां पर हम आपको हल्दी वाले दूध के 10 ऐसे हेल्थ बेनिफिट्स बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

ये हैं हल्दी वाले दूध के 10 हेल्थ बेनिफिट्स
हल्दी वाला दूध बड़े और बच्चे सभी पी सकते हैं. हमेशा स्वस्थ रहने के लिए हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद है. हल्दी वाला दूध पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

1) जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है
आजकल कम उम्र के लोगों को भी जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगी है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन किया जा सकता है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होता है, इसलिए हल्दी वाला दूध पीने से जोड़ों की सूजन कम हो जाती हैं और मांसपेशियों के ऐंठन से भी आराम मिलता है. हल्दी वाले दूध में मौजूद करक्यूमिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ-साथ इसे अंदर से रिपेयर करने का काम भी करता है.

2) हड्डियां मजबूत बनाता है
हल्दी और दूध दोनों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए रोजाना दो बार हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मज़बूत होती है. इसके अलावा किसी भी तरह के फ्रैक्चर या बोन डैमेज के वक्त भी आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. डॉक्टर्स भी ये सलाह देते हैं कि दिन में एक ग्लास दूध ज़रूर पीना चाहिए.

3) लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है
हल्दी वाला दूध नेचुरल तरी़के लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है. जब लिवर से सभी टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं तब वो अच्छी तरह से ब्लड प्यूरीफाई कर देता है, इसलिए रोजाना रात को हल्दी वाला दूध पीएं.

4) कैंसर से लड़ता है
हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता हैं जो कैंसर को रोकने में मदद करता है, इसलिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें. दूध में थोड़ी मात्रा में हल्दी डालकर आप कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दांतों की देखभाल के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Homemade Dental Care Remedies)

5) अनिद्रा से बचाता है
जिन लोगों को रात में नींद न आने की बीमारी है, उनके लिए हल्दी वाला दूध बेहतरीन दवा है. पुराने ज़माने में लोग सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीया करते थे, क्योंकि हल्दी में ट्रायटोफन होता है जिससे अच्छी नींद आती है. यदि आपको भी अनिद्रा की समस्या है, तो रोज़ रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं.

6) पाचन शक्ति बढ़ाता है
दूध में हल्दी मिलाकर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप टोन्ड मिल्क ही पीएं, क्योंकि ज्यादा फैट वाला दूध आसानी से नहीं पचता.

7) अंदरूनी चोट को ठीक करता है
यदि आपके शरीर के किसी बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग गई है, तो तुरंत हल्दी वाला दूध पीएं. हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण शरीर के अंदर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते और चोट को बहुत जल्दी ठीक कर देते हैं.

8) ऐंठन दूर करता है
हल्दी एंटीस्पैसमोडिक गुण के लिए जानी जाती है, क्योंकि ये मांसपेशियों की ऐंठन को भी ख़त्म कर देती है. अगर आप पीरियड्स के दो हफ्ते पहले से गरम हल्दी वाले दूध का सेवन करेंगी, तो आपको पीरियड्स के दौरान ऐंठन कम होगी.

9) सर्दी-खांसी दूर भगाता है
हल्दी वाला दूध अपने एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण सर्दी-खांसी से तुरंत राहत देता है, इसीलिए सर्दी-जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध पिलाया जाता है.

10) वजन घटाता है
मोटापा आजकल सबसे बड़ी समस्या हो गई है. यदि आप भो मोटापे से परेशान हैं, तो हल्दी वाला दूध पीएं. हल्दी वाला दूध शरीर से फैट कम करता है, जिससे वजन घटने लगता है और शरीर फिट रहता है.

यह भी पढ़ें: नींबू पानी के ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स नहीं जानते होंगे आप (10 Health Benefits Of Lemon Juice)

ख़ूबसूरती भी बढ़ाता है हल्दी वाला दूध
ख़ूबसूरत त्वचा की ख़्वाहिश हर किसी को होती है आपकी भी होगी, तो इसके लिए पार्लर पर पैसे ख़र्च करने की बजाय हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे स्क्रब के रूप में चेहरे पर लगाएं. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे न सिर्फ त्वचा दमकेगी, बल्कि मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाएगी.

Kamla Badoni

Recent Posts

रणबीर कपूरचे चित्रपट बॉक्स ऑफिसवर का चालतात; मुकेश छाबरा यांचा खुलासा (Mukesh Chhabra Names Ranbir Kapoor ‘Number 1′ Star: Fans’ Unmatched Craze)

संजय लीला भन्साळी दिग्दर्शित ‘सांवरिया’ या चित्रपटातून रणबीर कपूरने बॉलीवूडमध्ये पदार्पण केले. ‘बर्फी’, ‘वेक अप…

July 9, 2024

कहीं हमेशा के लिए ना छिन जाए आपकी आंखों की रोशनी (Retinal Disease And Its Prevention)

आंख हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, जिसमें सबसे नाजुक होता है रेटिना, जो आंख…

July 9, 2024
© Merisaheli