Categories: Hair CareBeauty

रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बालों से छुटकारा पाने के 10 आसान उपाय (10 Natural Home Remedies For Dandruff, Grey Hair And Split Ends)

रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बाल आमतौर पर ये समस्याएं (Problems) हम सभी की होती हैं. ऐसे में आपको यदि रूसी, दोमुंहे बाल और सफेद बालों…

रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बाल आमतौर पर ये समस्याएं (Problems) हम सभी की होती हैं. ऐसे में आपको यदि रूसी, दोमुंहे बाल और सफेद बालों से छुटकारा पाने के 10 आसान उपाय मिल जाएं तो? हो जाएगी ना आपके बालों की समस्याओं (Hair Problems) की छुट्टी. बालों की आम समस्याओं से राहत पाने के लिए आप भी ज़रूर ट्राई करें ये 10 घरेलू उपाय (Home Remedies), जो आपके बालों को बनाएंगे लंबे, घने और शाइनी.

ये हैं रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बालों से छुटकारा पाने के 10 आसान उपाय:

डैंड्रफ (रूसी) से छुटकारा पाएं
1) बालों में डैंड्रफ (रूसी) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून का तेल, नींबू का रस और नारियल के तेल को मिलाकर गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाएं. 2 घंटे बाद शैम्पू कर लें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपको रूसी से छुटकारा मिलेगा.

2) राई और मेथीदाना पीसकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाएं. इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से जल्दी ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा.

3) डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर सिर की त्वचा पर लगाएं. टमाटर के प्रयोग से भी सिर की रूसी खत्म हो जाती है.

4) नीम की ताज़ा पत्तियों को पीस कर स्कैल्प व बालों पर लगाएं. ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है बाल हेल्दी नज़र आते हैं.

यह भी पढ़ें: दुल्हन के लिए 5 न्यू इंडियन ब्राइडल हेयर स्टाइल (5 New Indian Bridal Hairstyles Trending This Wedding Season)

 

बालों की चमक बढ़ाएं
5) आधे कप स्किम्ड मिल्क में 1 अंडा डालकर झाग आने तक फेंटें. इस घोल को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मलें और बालों में भी लगाएं. कुछ देर बाद शैम्पू कर लें. इससे बालों में चमक आ जाती है.

6) शैम्पू करने के बाद 1 मग पानी में आधा नींबू निचोड़ कर या 2 टेबलस्पून सिरका डालकर बाल धोएं. ऐसा करने से बालों की चमक बढ़ जाती है और बाल शाइनी नज़र आते हैं.

ऑयली बालों को बनाएं शाइनी
7) यदि बाल ऑयली हैं तो मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक बालों में लगाएं. इससे बालों का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और बाल हेल्दी और शाइनी नज़र आते हैं.

सफेद बालों से राहत पाएं
8) बालों की सफेदी हटाने के लिए मेहंदी पाउडर में आंवला पाउडर, मेथीदाना पाउडर और चुकंदर का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. इस हेयर पैक से सफेद बालों से राहत मिलती है.

होममेड हेयर कंडीशनर
9) शैम्पू के बाद बालों में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं और 1 घंटे बाद बाल धो लें. ये एक बेहतरीन होममेड हेयर कंडीशनर है.

दोमुंहे बालों को कहें बाय-बाय
10) दोमुंहे बालों से राहत पाने के लिए 1 टेबलस्पून बादाम के तेल में 1 अंडे की सफेदी मिक्स करके बालों की जड़ों व बालों पर लगाएं. 1 घंटे लगाकर रखें, फिर बाल धो लें. ऐसा करने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: बालों का झड़ना रोकने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Effective Home Remedies To Control Hair Fall)

Recent Posts

अकबर-बीरबल की कहानी: मुर्गी पहले आई या अंडा? (Akbar-Birbal Story: What Came First Into The World, The Egg Or The Chicken?)

एक समय की बात है बादशाह अकबर के दरबार में एक ज्ञानी पंडित आए, वो…

पलक ने श्वेता तिवारी के लिए लिखा स्पेशल नोट, इस बात के लिए अपनी मां को दिया धन्यवाद (Palak Pens a special note for Mother Shweta Tiwari, Says Thank You For This Thing)

टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी और एक्स-हसबैंड अभिनव कोहली के बीच कुछ समय पहले ही सार्वजनिक…

योग- आईवीएफ के दौरान तनाव से लड़ने का कारगर साधन… (Yoga To Reduce Stress And Enhance Fertility)

दुनियाभर के लाखों दम्पति अनेक कारणों से प्रजनन की बढ़ती समस्याओं से जूझ रहे हैं…

© Merisaheli