Categories: FILMTVEntertainment

अमिताभ बच्चन से हर किसी को सीखनी चाहिए ये 10 बातें (10 Things Everyone Should Learn From Amitabh Bachchan)

लाखों करोड़ों दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन हर मामले में परफेक्ट हैं. फिर चाहे उनका लोगों के साथ बिहेवियर हो, उनकी…

लाखों करोड़ों दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन हर मामले में परफेक्ट हैं. फिर चाहे उनका लोगों के साथ बिहेवियर हो, उनकी दमदार आवाज़ हो, शानदार एक्टिंग हो या फिर मेहनत के बल पर सक्सेस की सीढ़ी चढ़ने की उनकी काबिलियत हो. आज के समय में भी उनसे मुकाबला कर पाना हर किसी के वश की बात नहीं. इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्हें जिंदगी ने अपने हर पहलू से अवगत कराया है. हालात ऐसे भी आए जब वो पूरी तरह से खुद को सक्सेसफुल महसूस करने लगे थे, ठीक उसी दौरान किस्मत ने उन्हें बुरी तरह से धोका दिया. उनका करियर पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर आ गया. ऐसे में किन हालातों का सामना करते हुए उन्होंने फिर से सफलता की उड़ान उड़ी, ये तो सिर्फ वही समझ सकते हैं. वैसे तो वो खूबियों के भंडार हैं, लेकिन उनकी 10 ऐसी खास बातें हैं, जिन्हें हममें से हर किसी को जरूर सीखनी चाहिए. तो चलिये जानते हैं बिग बी की वो 10 खासियतें, जो उन्हें बनाती हैं सबसे जुदा और महान.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

1. विनम्रता – भले ही आप कितनी भी ऊंचाई पर क्यों न पहुंच जाएं, अगर आपका स्वभाव विनम्र नहीं है तो लोग आपसे डरेंगे जरूर, लेकिन आपकी इज्जत नहीं करेंगे. आपके सामने तो आपकी तारीफ करेंगे, लेकिन पीठ पीछे सिर्फ बुराई ही करेंगे. इसलिए इंसान को हमेशा विनम्र बनकर रहना चाहिए. अमिताभ बच्चन को आप किसी के भी साथ देख लें वो विनम्रता से ही पेश आते हैं. आपने उन्हें हमेशा दूसरों के साथ हाथ जोड़कर ही दुआ सलाम करते हुए देखा होगा. छोटे बच्चे से भी वो काफी ज्यादा प्यार से मिलते हैं. हर किसी के साथ प्यार से पेश आना अमिताभ बच्चन को इस भीड़ में सबसे हटकर दिखाता है.

ये भी पढ़ें: जॉन अब्राहम की कुल संपत्ति जानकर दंग रह जाएंगे आप, करोड़ों में खेलते हैं एक्शन सुपरस्टार (You Will Be Stunned To Know John Abraham’s Net Worth, Action Superstars Play In Crores)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

2. समय का पाबंद होना – आज के समय में लोग समय की पाबंदी को तो जैसे समझते ही नहीं है. फिल्म इंडस्ट्री की ही बात कर लीजिए, ऐसा शायद ही कोई एक्टर होगा जो सही टाइम पर अपने शूटिंग लोकेशन पर पहुंच जाता होगा. लेकिन जब आप किसी से भी अमिताभ बच्चन के बारे में पूछेंगे, तो आपको यही जवाब मिलेगा कि वो तो कभी लेट होते ही नहीं. उनके जैसा अनुशासन वाला आदमी तो कोई है ही नहीं. उन्होंने समय की हमेशा कद्र की है, जो उनकी कामयाबी में साफतौर पर दिखाई देती है. हर किसी को बॉलीवुड के इस दिग्गज कलाकार से समय की वैल्यू सीखनी चाहिए.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

3. अहंकारी नहीं होना –  ये बात तो हम सभी जानते ही हैं कि हर इंसान को स्वभाव से डाउन टू अर्थ होना चाहिए, लेकिन ऐसा होता नहीं है. थोड़ी सी भी सक्सेस मिल जाने पर लोग अकड़ दिखाने लग जाते हैं. सफलता जितनी बड़ी हो घमंड उतना ही ज्यादा. अपने से कम पैसे वालों की तो हम वैल्यू ही नहीं करते. गरीब तो बहुत दूर की बात है. लेकिन इस मामले में अमिताभ बच्चन हर किसी से जुदा हैं, अलग हैं. वो बड़ों के साथ बड़े, यंग लोगों के साथ यंग, तो बच्चों के साथ बच्चे बन जाते हैं. आज तक उनके बिहेवियर में पैसे की बू नहीं आई. वो तो गरीबों की भी उतनी ही इज्जत करते हैं, जितनी की अमीरों की. उन्हें गुस्सा तो कभी जैसे आता ही नहीं है. हमेशा वो कूल और खुश नज़र आते हैं. उनका व्यक्तित्व ऐसा है कि अगर वो दर्द में भी हो तो सामने वाले को समझ न आए. तभी तो बच्चा-बच्चा भी उनसे मोहब्बत करता है. 

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

4. जुनून – अमिताभ बच्चन ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “1955 मुश्किल वक्त था. एबीसीएल कर्ज में डूब गई थी. मैं दिवालिया हो गया था. एक जमाने में जो लोग मेरे साथ काम करना चाहते थे, वे आते थे और मेरे साथ गाली गलौज करते थे. एक रात, मैंने अपने आप से पूछा, “कौन हूं मैं” और फिर मैंने महसूस किया कि मैं यहां पर अभिनय करने के लिए आया था और मुझे वही करना चाहिए.” बस क्या था, वहीं से दोबारा शुरू हुई स्ट्रगल की नई कहानी और फिर सफलता खुद उनके कदम चूमने लगी. उनकी मेहन और उनके काम करने का जुनून क्या रंग लाया, वो किसी से छुपी हुई नहीं है. इसलिए अगर आप भी लाइफ में सक्सेस पाना चाहते हैं, तो बिग बी की तरह जुनूनी बन जाइए.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

5. पारिवारिक जिम्मेदारी –  हम आम इंसान थोड़ी सी व्यस्तता में ही अपने फैमिली को टाइम देना कम कर देते हैं या फिर छोड़ देते हैं. लेकिन अमिताभ बच्चन के मामले में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. वो काम को लेकर कितने बिजी रहते होंगे ये तो हर कोई समझ सकता है, लेकिन अपने बिजी वर्क शेड्यूल की वजह से वो फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करना नहीं छोड़ते हैं. फैमिली वैल्यू क्या होती है, ये भी इंडस्ट्री के सबसे सीनियर, सबसे सक्सेसफुल, सबसे पावरफुल और सबसे बिजी इंसान से सीख सकते हैं. ऐसे ही नहीं हर हिंदुस्तानी के दिल में उनके लिए सम्मान है.

ये भी पढ़ें: बचपन में ही जब सलमान खान को हो गया था रेखा से प्यार, करते थे ऐसी हरकतें कि सोच भी नहीं सकते हैं आप (In Childhood, When Salman Khan Fell In Love With Rekha, He Used To Do Such Acts That You Cannot Even Imagine)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

6. मोहब्बत – वैसे तो हर किसी के मोहब्बत करने का अपना-अपना तरीका होता है, लेकिन ये भी आप अमित जी से सीख सकते हैं, कि कैसे किसी एक के प्रति समर्पित रहना चाहिए. चाहे जो हो जाए, जिससे साथ निभाने का वादा किया है, उसे कैसे सही तरीके से निभाया जाए.

ये भी पढ़ें: केबीसी 13 में मनीष पॉल ने की ऐसी हरकत, कि अमिताभ बच्चन से मांगनी पड़ी माफी, देखें वीडियो (Manish Paul Did Such And Act In KBC 13, Had To Apologize To Amitabh Bachchan, Watch Video)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

7. सलीका – आज के समय में अमित जी सबसे बड़े जीते जागते उदाहरण हैं, जिससे हर इंसान सलीके से जिंदगी को जीना सीख सकता है. जैसे किसी से मिलते समय, काम करते समय, किसी से बात करते समय, कपड़े पहनने के सलीके, यहां तक कि काम करने का सलीका. हर मामले में परफेक्ट हैं मेगास्टार अमिताभ बच्चन. 

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

8. संस्कृति का पालन – हमेशा से ही आपने देखा होगा कि रील लाइफ हो या फिर रियल लाइफ, अमित जी ने हर जगह अपनी संस्कृति का सम्मान किया है और उसका पालन भी किया है. कई बार ऐसा मौका भी आया जब फिल्मों की कहानी के लिए उनके सामने अपनी संस्कृति से समझौता करने की बात सामने आई, तब भी उन्होंने कोई समझौता नहीं किया. इन्हीं कारणों से आज के समय में भी वो कई जगह के ब्रांड एम्बेसडर बने हुए हैं और हमें भी अपनी संस्कृति से जुड़े रहने का संदेश देते हैं. 

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

9. देश प्रेम – अमित जी ने कई मौकों पर अपना देश प्रेम उजागर किया है. कई बार वो अपने देश के सिपाहियों के लिए वक्त निकालते रहते हैं. यहां तक कि देश की छवि पर बुरा असर डालने वाले विज्ञापनों को भी उन्होंने छोड़ दिया है. देश के लिए ये प्यार और सम्मान हर किसी के दिल में जरूर होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: अभिषेक बच्चन ने सुनाया अमिताभ बच्चन की गरीबी से जुड़ा दर्दनाक किस्सा, खाने के लिए स्टाफ से लेने पड़ते थे पैसे उधार (Abhishek Bachchan Narrated A Painful Anecdote Related To Amitabh Bachchan’s Poverty, Had To Borrow From The Staff For Food)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

10. हार कर जीतना – करियर के शुरुआत में सफलता पाने के लिए उन्हें काफी ज्यादा पापड़ बेलने पड़े थे, फिर भी सफलता उनके हाथ नहीं लग पा रही थी. अनेकों फिल्में फ्लॉप हो गई थीं. अब वो हिम्मत हारने लग गए थे, लेकिन फिर फिल्म ‘जंजीर’ ने उनकी किस्मत लिखी. उसके बाद फिर से वो असफल हुए. उन्हें काम नहीं मिल रहा था. वो बर्बादी के कगार पर आ गए थे, लेकिन मेहनत, जुनून और टैलेंट के दम पर फिर से उन्होंने कामयाबी की नई कहानी लिख डाली. ऐसे ही नहीं अमिताभ बच्चन दुनिया की भीड़ में सबसे हटके और सबसे जुदा लगते हैं.

Recent Posts

कहानी- अल्पविराम (Short Story- Alpviram)

"आपको काफ़ी देर से अकेले बैठे देख रहा था, इसलिए मिलने चला आया. आइए मैं…

फिल्म समीक्षा: कंगना रनौत का आग उगलता धाकड़पना दिखा ‘धाकड़’ में… (Movie Review: Dhaakad)

कंगना रनौत उन अभिनेत्रियों में से हैं जो हमेशा कुछ अलग और ख़ास करने की…

© Merisaheli