Categories: MakeupBeauty

अपनी उम्र से 10 साल छोटी नज़र आने के लिए ऐसे करें मेकअप (30 Simple Makeup Tips To Look 10 Years Younger)

हम महिला ये चाहती है कि वो अपनी असली उम्र से छोटी नज़र आए. आप अपनी ये ख़्वाहिश मेकअप से पूरी कर सकती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सही मेकअप से आप 10 साल छोटी नज़र आ सकती हैं. आइए, हम आपको बताते हैं मेकअप करने की वो टेकनीक, जिससे आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी नज़र आ सकती हैं.

ऐसे करें बेस मेकअप
1) मेकअप की शुरुआत मॉइश्चटराइज़र से करें यानी सबसे पहले मॉइश्चपराइज़र लगाएं.
2) मेकअप करते समय प्राइमर का इस्तेमाल सोच-समझकर करें. यंग लुक के लिए पाउडर बेस वाला प्राइमर न इस्तेमाल करें, इससे आपके चेहरे की झुर्रियां साफ़ नज़र आ जाएंगी. जवां नज़र आने के लिए मॉइश्चरराइज़र बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल करें, इससे चेहरे की झुर्रियां कम नज़र आती हैं. यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल बेस्ड प्राइमर लगाएं.
3) यंग लुक के लिए कंसीलर का इस्तेमाल ज़रूरी है. उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों के नीचे और नाक के आसपास की त्वचा पर दाग-धब्बे नज़र आने लगते हैं. ऐसे में कंसीलर द्वारा इन दाग-धब्बों को आसानी से छुपाया जा सकता है. लेकिन कंसीलर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कंसीलर चेहरे के सिर्फ उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर दाग-धब्बे हों, पूरे चेहरे पर कंसीलर लगाकर आप अपना लुक बिगाड़ सकती हैं इसलिए ऐसा बिल्कुल न करें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कंसीलर का शेड आपकी स्किन से रंग से मेल खाता हो. दाग-धब्बे वाले हिस्से पर भी ज़रूरत से ज़्यादा कंसीलर न लगाएं.
4) अब अपनी स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन और फेस पाउडर लगाएं. गोरी नज़र आने के लिए अपनी स्किन टोन से लाइट फाउंडेशन न लगाएं, इससे आपकी ख़ूबसूरती निखरने के बजाय और बिगड़ जाएगी. हां, फेस करेक्शन के लिए आप फाउंडेशन के दो शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसे- अगर आपका फेस चौड़ा है, तो चेहरे के बाहरी हिस्से पर डार्क शेड का फाउंडेशन इस्तेमाल करें और जिन फीचर्स को उभारना हो, वहां लाइट शेड यूज़ करें.
5) मिनटों में यंग नज़र आने के लिए नॉर्मल फाउंडेशन के बजाय थ्री इन वन फाउंडेशन अप्लाई करें. इससे चेहरे पर मेकअप की लेयर कम नज़र आएंगी और आप यंग व फ्रेश नज़र आएंगी.
6) हाइलाइटर की मदद से आप फेस को स्लिम दिखा सकती हैं. इसके लिए हाइलाइटर को आईब्रोज़ के बीच में अप्लाई करें, फिर नोज़ ब्रिज पर लगाएं, अपर लिप्स के ऊपर और चिन के बीच के हिस्से पर लगाएं.
7) अगर आपकी चिन फैटी और चब्बी है, तो जॉ लाइन पर ब्रॉन्ज़र अप्लाई करें. यहां यह ध्यान रखें कि ब्रॉन्ज़र को ठीक से ब्लेंड करें, ताकि जॉ लाइन के पास स्ट्राइप्स जैसा नज़र आए.

यह भी पढ़ें: क्या आपने लिपस्टिक का गलत शेड खरीद लिया है? उसे ऐसे इस्तेमाल करें (Have You Bought The Wrong Lipstick? Here’s How You Can Fix It And Use)

ऐसे करें आई मेकअप
8) आई मेकअप लाइट रखें यानी आपके लिप और आई मेकअप में दो शेड का फर्क होना चाहिए.
9) अगर आपको डार्क सर्कल्स हैं, तो आंखों को हाइलाइट न करें, वरना इसका इफेक्ट ख़राब पड़ेगा.
10) आईब्रोज़ को ज़रूरत से ज़्यादा हाईलाइट न करें, ऐसा करने से आपको आर्टिफिशियल लुक मिलेगा.
11) आई प्राइमर यूज़ करें, ये फाइन लाइन्स को स्मूद करता है. इसके बाद आप लाइट शेड का आईशैडो लगाएं.
12) आई मेकअप के लिए डार्क कलर्स का इस्तेमाल न करें. शिमरी आईशैडो भी न लगाएं, ये रिंकल्स और फाइन लाइन्स को उभारता है, जिससे उम्र ज़्यादा नज़र आती है. कम उम्र की दिखने के लिए पिंक, पीच जैसे लाइट शेड का आईशैडो अप्लाई करें.
13) ब्लैक की बजाय ब्राउन आईलाइनर लगाएं, ये आपको यंग लुक देगा.
14) जरूरत से ज्यादा मस्कारा न लगाएं. ऐसा करने से आंखों पर ध्यान जाता है और झुर्रियों पर भी नज़र पड़ जाती है. लोअर लिड पर मस्कारा न लगाएं. ऐसा करने से उम्र ज़यादा नज़र आती है.
15) काजल लगाकर आई मेकअप कंप्लीट करें.
16) यदि आपकी आंखें बहुत छोटी हैं और काजल लगाने पर आंखें अच्छी नहीं लगतीं, तो आप व्हाइट कलर की आई पेंसिल अप्लाई करें, इससे आपकी आंखें बड़ी नज़र आती हैं. साथ ही आप आई लाइनर बहुत थिन लगाएं. ऐसा करने से आपकी आंखें बड़ी और ख़ूबसूरत नज़र आएंगी.

यह भी पढ़ें: छोटी आंखों के लिए आई मेकअप टिप्स (Eye Makeup Tips For Small Eyes)

ऐसे अप्लाई करें ब्लश
17) ब्लश अप्लाई करते समय अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखें.
18) बढ़ती उम्र में बहुत ज़्यादा ब्लश लगाने की भूल न करें.
19) ब्लश लगाने से पहले चेहरे पर मैट फाउंडेशन ज़रूर लगाएं.
20) क्रीमी ब्लश से परहेज करें, इससे झुर्रियां और भी उभरकर दिखेंगी. आपके लिए पाउडर बेस्ड ब्लश परफेक्ट है.
21) शाइनी ब्लश लगाने की भूल न करें, झुर्रियां छुपाने के लिए मैट या सेमी-मैट ब्लश अप्लाई करें.
22) यंग लुक के लिए पिंक, पीच जैसे लाइट शेड का ब्लश अप्लाई करें.
23) यदि आपके चीक बोन्स उभरे हुए हैं और थोड़ा-सा भी ब्लश लगाने से वो और ज़्यादा हाईलाइट होने लगते हैं, तो आपको सॉफ्ट मेकअप करना चाहिए. आपको पिंक, पीच जैसे लाइट शेड का ब्लश लगाना चाहिए. साथ ही आपको ऐसी हेयर स्टाइल ट्राई करनी चाहिए जिससे आपके चीक बोन्स कवर हो जाएं.

यह भी पढ़ें: मेकअप से ऐसे छुपाएं चेहरे की कमियां और मिनटों में पाएं परफेक्ट लुक (How To Get Symmetrical Face With Makeup)

ऐसे करें लिप मेकअप
24) लिप मेकअप करते समय यंग लुक के लिए फ्रेश और ब्राइट शेड्स का इस्तेमाल करें. डार्क कलर की लिपस्टिक न लगाएं, इससे आप मैच्योर नज़र आएंगी.
25) लिप मेकअप के लिए कोरल, ऑरेंज, पिंक आदि कलर्स का इस्तेमाल करें. इससे आपकी उम्र 8-10 साल कम नज़र आएगी.
26) कोरल और ऑरेंज जैसे न्यूट्रल कलर हर किसी पर सूट करते हैं. एलिगेंट और क्लासी लुक पंसद करने वाली महिलाएं ऐसे शेड्स लगा सकती हैं. ये कैजुअल और फॉर्मल दोनों ही लुक्स में सूट करते हैं.
27) न्यूड और मैट फिनिश वाले शेड्स अप्लाई करने से होंठ ज़्यादा गॉडी नहीं दिखते. ये शेड हर उम्र की महिलाओं पर सूट करते हैं. फेयर, व्हीटिश और डार्क कॉम्पलेक्शन की महिलाएं ऐसे शेड्स अप्लाई कर सकती हैं.
28) यंगर लुक के लिए पेस्टल शेड वाली लिपस्टिक अप्लाई करें. इन्हें मॉर्निंग और इवनिंग किसी भी समय लगाया जा सकता है.
29) यंग और फ्रेश लुक के लिए आप चाहें तो सिर्फ लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं.
30) यदि आपके होंठ मोटे हैं, तो आप मैट लिपस्टिक लगाएं. इसके साथ ही लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले लिप पेंसिल से होंठों को थोड़ा-सा अंदर की तरफ़ से आउटलाइन कर लें, फिर लिपस्टिक अप्लाई करें.

यह भी पढ़ें: गोल चेहरे वाली महिलाएं इन बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह आज़माएं 5 बेस्ट मेकअप टिप्स (5 Best Makeup Tips For Round Faces)

Kamla Badoni

Recent Posts

गरोदरपणात दीपिका पादुकोणला काय खावंसं वाटतंय? तिच्या मते डाएट म्हणजे काय? (Pregnant Deepika Padukone Is Eating This In Seventh Month Of Pregnancy)

बॉलिवूड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण लवकरच आई होणार आहे. तिच्या प्रेग्नेंसीमुळे सध्या ती चांगलीच चर्चेत आहे.…

July 19, 2024

रवीना टंडनच्या सवतीने तिच्याबद्दल काय म्हटलेलं? (When Raveena Tandon’s Soutan Said This for Her, Actress Reacted Like This)

बॉलीवूडची हॉट गर्ल रवीना टंडन 90 च्या दशकातील सर्वात यशस्वी अभिनेत्रींपैकी एक होती, परंतु आजही…

July 19, 2024

कहानी- वनस्थली (Short Story- Vanasthali)

''इस वनस्थली का ध्यान रखना लल्ला!'' सुधा काकी के वे शब्द कानों में फिर से…

July 19, 2024
© Merisaheli