Categories: Hair CareBeauty

5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से (5 Best Home Remedies To Reduce White Hair Naturally)

अनहेल्दी खान-पान, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल और ठीक तरह से सफ़ाई न करने से आजकल असमय बाल सफ़ेद हो रहे हैं. इस परेशानी…

अनहेल्दी खान-पान, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल और ठीक तरह से सफ़ाई न करने से आजकल असमय बाल सफ़ेद हो रहे हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 आसान होम रेमेडीज़.

* ताज़ा आंवलों को पीसकर पेस्ट बनाएं व बालों पर लगाएं या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें. इससे बाल ज़्यादा दिनों तक काले रहते हैं.
* चायपत्ती को पानी में उबालकर छान लें. इस पानी से बालों की जड़ों पर मसाज करें. 1 घंटे बाद धो दें. इससे बालों पर कलर कोट बनता है और वे स़फेद नहीं दिखते.
* बालों की जड़ों पर नारियल तेल (नींबू सहित), बादाम तेल या सरसों के तेल से मसाज करें. इससे बालों के सफ़ेद होने की गति कम होती है.
* नारियल तेल में करीपत्ता डालकर उबालें. इसे बालों पर लगाएं.
* खाने में मछली, केला, गाजर आदि को शामिल करें. येे शरीर को आयरन और आयोडीन प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: 5 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयर स्पा (5 Homemade Hair Masks To Do Hair Spa At Home)

ख़ूबसूरत बालों के लिए घरेलू नुस्ख़े
* बालों को सही पोषण देने के लिए सप्ताह में 2 बार गुनगुने तेल से मसाज करें. ऑयल मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, साथ ही उचित पोषण भी मिलता है.
* बाल धोने से 2-3 घंटे पहले नारियल के गुनगुने तेल से मसाज करें. फिर गर्म पानी में डुबोकर निचोड़े हुए तौलिए से बालों को लपेटकर रखें. एक-डेढ़ घंटे बाद धो लें.
* 1 टीस्पून ग्लिसरीन, एक अंडे की स़फेदी और 2 टीस्पून कैस्टर ऑयल- तीनों को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. एक-डेढ़ घंटे बाद बाल धो लें.
* बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए दही, बीयर और अंडे का प्रयोग करें.
* बालों को हेल्दी बनाने के लिए खाना सनफ्लावर ऑयल में पकाएं. सनफ्लावर ऑयल में एसेंशियल फैटी एसिड होता है, जो बालों को नमी प्रदान करता है.
* बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल (एरंडी का तेल) लगाएं. कैस्टर ऑयल हेयर टॉनिक का काम करता है.
* सनफ्लावर ऑयल से बालों की जड़ों में मसाज करने से बालों का रूखापन दूर होता है.
* बालों में चमक लाने के लिए 2 टीस्पून मेहंदी पाउडर में 1 टीस्पून दही, 1 टीस्पून मेथीदाना पाउडर, 1 टेबलस्पून कॉफी, 2 टेबल्सपून पुदीने का रस, 2 टेबलस्पून तुलसी का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और 2 घंटे तक बालों में लगाकर रखें. फिर बाल धो लें. अगर डार्क कलर चाहती हैं तो 3-4 घंटे रखें.

यह भी पढ़ें: सीखें घर पर हेयर कलर बनाने की होम रेसिपीज़ (10 Homemade Hair Colour: How To Colour Your Hair At Home)

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

सुनील शेट्टी ने दर्ज कराई प्रोडक्‍शन कंपनी के खिलाफ पुल‍िस कंप्लेन, जानिए क्या है मामला (Suniel Shetty files complaint against a production company)

एक तरफ सुनील शेट्टी अपने बेटे अहान शेट्टी के बॉलीवुड डेब्यू को लेकर इन दिनों…

‘नागिन’ के फैंस के लिए बुरी खबर ;शुरू होते ही बंद होने की कगार पर ‘कुछ तो है ‘सीरियल (Bad news for ‘Naagin’ fans; ‘Kuch To Hai’ serial on the verge of closure as soon as it starts)

फोटो सौजन्य:इंस्टाग्राम टीवी सीरियल्स की शूटिंग शुरू हो गयी है और कई नए सीरियल्स टीवी…

© Merisaheli