वज़न घटाना चाहते हैं, तो बदलें सुबह की ये 9 आदतें (Adopt These 9 Morning Habits For Weight Loss)

अगर आपका लक्ष्य वज़न घटाने (Weight Loss) का है, लेकिन कई महीनों से डायट फॉलो करने या वर्कआउट करने से भी आपका वेटलॉस नहीं हो…

अगर आपका लक्ष्य वज़न घटाने (Weight Loss) का है, लेकिन कई महीनों से डायट फॉलो करने या वर्कआउट करने से भी आपका वेटलॉस नहीं हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी सुबह की आदतों और दिनचर्या में कुछ ऐसे बदलाव करने होंगे, जिनसे आपको वज़न कम करने में मदद मिले. आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वो सुबहवाली हेल्दी आदतें.

साल 2019 में अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, लंबे समय तक हेल्दी हैबिट्स को फॉलो करने पर आप लाइफस्टाइल संबंधी परेशानियों, जैसे- वज़न बढ़ना और मोटापे को काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त कुछ आदतें बदलकर और नई आदतें अपनाकर अपने बढ़े हुए वज़न को कम या नियंत्रित भी कर सकते हैं.

1. गरम पानी पीना

यदि आपका मेटाबॉलिज्म रात के समय धीमी गति से काम करता है, जो उसे एक्टिव करने का सही तरीका है कि अगली सुबह उठकर कम-से-कम एक या दो ग्लास गुनगुना पानी पीएं. इससे न केवल आपका मेटाबॉलिज्म सही रहेगा, बल्कि मेटाबॉलिज्म सुचारु रूप से काम भी करेगा. आयुर्वेद के अनुसार, रोज़ सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में 1-2 बूंदें नींबू का रस और 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीएं. आप चाहें तो इसमें एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं. इससे आप दिनभर हल्का और तरोताजा महसूस करेंगे.

2. बहुत जरूरी है एक्सरसाइज़

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज़ करना बहुत ज़रूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह के समय की गई 30 -45 मिनट की एक्सरसाइज़ बहुत फायदेमंद होती है. सुबह के वक्त की गई एक्सरसाइज़ से फैट तेज़ी से बर्न होता है, जिससे वज़न कम होता है. डायबिटीज़ और दिल संबंधी बीमारियां होने की संभावना को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

3. खाली पेट चाय-कॉफी न पीएं

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि सुबह उठने के ठीक बाद तुरंत उन्हें चाय-कॉफी की तलब होती है. खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी होती है और अपच तथा सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. आप चाय-कॉफी की बजाय ग्रीन टी से दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

4. नाश्ते में लें हाई प्रोटीन फूड

पौष्टिकता से भरपूर हाई प्रोटीन नाश्ता न केवल दिनभर आपको एनर्जेटिक रखता है, बल्कि इसे खाने से काफी समय तक भूख भी नहीं लगती है. एक शोध में यह बात सिद्ध हुई है कि हाई प्रोटीन नाश्ता करने से पेट भरा रहता है और हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट शरीर में हंगर हार्मोन को घटाने का काम करता है. जिससे वज़न भी कम होता है, इसलिए अपने ब्रेकफास्ट में पनीर, दही, अंडे, चीज, नट्स ज़रूर शामिल करें.

5. लो फैट फूड्स खाने से बचें

जर्नल ऑफ़ द कंज्यूमर रिसर्च में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग ’हेल्दी’ लेबल वाले फूड प्रोडक्ट्स खाते हैं, उन्हें अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए अधिक खाना पड़ता है. ये फूड प्रोडक्ट जल्दी पच जाते हैं, दोबारा जल्दी भूख लग जाती है और बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है.

6. सुबह की हल्की धूप लें

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करना चाहते हैं, तो 15-20 मिनट सुबह की हल्की गुनगुनी धूप में बैठें. सूरज की किरणों से मिलनेवाला विटामिन डी हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक अध्ययन से भी यह साबित हो चुका है कि शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट लेने की बजाय धूप में बैठना ज़्यादा लाभकारी है. इसलिए सुबह-सवेरे उठने के बाद कम से कम 15 मिनट की धूप ज़रूर लें.

8. खूब सारा पानी पीएं

एक स्टडी के अनुसार, 500 मि.ली. पानी मेटाबॉलिक रेट को 30% तक बढ़ा देता है. दिन की शुरुआत पानी से करने से शरीर ना सिर्फ हाइड्रेट रहता है, बल्कि वज़न तेजी से घटता है और भूख भी नहीं लगती है. खूब सारा पानी पीने के हैं ये फायदे-

–  थकान महसूस होने पर पानी एनर्जी बूस्टर का काम करता है.

– डिहाइड्रेशन को दूर करने के साथ ही पानी सिरदर्द और कब्ज में भी राहत देता है.पानी शरीर में लार बनाने में सहायता करता है

– ज़्यादा पानी पीने से स्किन ग्लोइंग, फ्लॉलेस और हेल्दी रहती है.

– मस्तिष्क के लगभग 70 से 80 फीसदी टिश्यूज पानी से बने हैं. इसलिए जब भी तनाव महसूस हो, तो खूब पानी पीएं.

– पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन की समस्या कम होती है.

7. आठ-दस घंटे की अच्छी नींद लें

एक शोध के मुताबिक, जो लोग जल्दी उठकर समय पर एक्सरसाइज़ और ब्रेकफास्ट करते हैं, दिनभर शारीरिक गतिविधियों में अपने को व्यस्त रखते हैं, उनका वज़न भी कंट्रोल में रहता है. इसलिए अच्छी सेहत के लिए 8-10 घंटे की नींद बहुत आवश्यक है. कम्पलीट नींद न लेने से मेटाबॉलिज्म भी सुचारु तरीके से काम नहीं करता है और शरीर में हार्मोंस असंतुलित होते हैं, जिसके कारण बार-बार भूख लगती है और वज़न बढ़ता है. अच्छी नींद लेने के और भी कई फायदे हैं, जैसे-

– नींद पूरी होने पर दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं.

– पर्याप्त नींद लेने से तनाव दूर होता है.

– जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है.

– अच्छी नींद लेने पर शरीर और दिमाग़ दोनों ही रिलैक्स फील करते हैं.

– अच्छी नींद इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है. स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी की वजह से वायरस और इंफेक्शन होने का ख़तरा कम होता है.

9. शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं

एक अध्ययन के मुताबिक, एक्सरसाइज़ करने के साथ-साथ जो लोग अपने को दिनभर किसी न किसी तरह की शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रखते हैं, उनका वज़न कंट्रोल में रहता है. वॉकिंग, साइकिलिंग, डांसिंग, रस्सी कूदना आदि से भी वज़न कम होता है. इसके अलावा बैंक, स्कूल, मार्केट जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय पैदल या साइकिल से जाने से वज़न तेजी से घटाने में मदद मिलती है.

– देवांश शर्मा

और भी पढ़ें: इन 11 संकेतों से जानें कि कहीं आपके शरीर में प्रोटीन की कमी तो नहीं (11 Symptoms Of Protein Deficiency In Body)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

लघुकथा- कमला की पहल (Short Story- Kamala Ki Pahal)

"अरे वाह कमला, ये तो बहुत अच्छा किया तूने. तुझे तो 'सुपर मां' का ख़िताब…

© Merisaheli