Categories: Skin CareBeauty

ऑयली, ड्राई और डल स्किन के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक, जो त्वचा को देंगे तुरंत निखार (Best Facepacks for oily, dry and dull skin which will give you instant glow)

ख़ूबसूरत दिखना भला कौन नहीं चाहता, क्या आप नहीं चाहतीं कि आप भी ख़ूबसूरत नज़र आएं? आपकी इस तमन्ना को पूरा करने के लिए हमने…

ख़ूबसूरत दिखना भला कौन नहीं चाहता, क्या आप नहीं चाहतीं कि आप भी ख़ूबसूरत नज़र आएं? आपकी इस तमन्ना को पूरा करने के लिए हमने जुटाए हैं स्किन टाइप के अनुसार फेस पैक ताकि आप नज़र आएं हर पल हर दम बेहद ख़ूबसूरत.

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स एवं हाई टेक ब्यूटी इंस्ट्रूमेंट का आपकी स्किन पर गहरा असर होता है. जिससे कुछ दिनों बाद न स़िर्फ चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है, बल्कि स्वस्थ त्वचा बुझी-बुझी एवं मुरझाई-सी नज़र आती है. इसलिए बेहतर है कि पार्लर की बजाय आप अपने किचन की ओर बढें और घर बैठे बनाएं अपना फेस पैक. कैसे? आइए, हम आपको बताते हैं.

ऑयली स्किन की समस्या


एक्स्ट्रा नैचुरल ऑयल्स की वजह से स्किन ऑयली हो जाती है. ऐसी त्वचा हमेशा तैलिए एवं चिपचिपी-सी नज़र आती है. चिपचिपाहट की वजह से धूल-मिट्टी भी इसकी ओर जल्दी आकर्षित होते हैं. जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती है. नतीजतन कुछ घंटों बाद चेहरे पर कील-मुंहासे उभर आते हैं. अतः ऑयली स्किन को पिंपल्स फ्री बनाने के लिए त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को कम करना बेहद ज़रूरी है.

एग व्हाइट फेस पैक

ऑयली स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने के लिए एग व्हाइट यानी अंडे के स़फेद भाग से बना फेस पैक असरदार होता है. प्रोटीन से भरपूर अंडे के स़फेद भाग को चेहरे पर लगाने से ये त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है, जिससे कील-मुंहासे होने की संभावना ख़ुद ब ख़ुद कम हो जाती है.


कैसे करें अप्लाई?
अंडे के स़फेद भाग में एक टीस्पून नींबू का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं. तैयार फेस पैक को चेहरे एवं गले पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद जब
फेस पैक सूख जाए, तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. त्वचा पर चढ़ी एक्स्ट्रा ऑयल की परत हट जाएगी.

टोमैटो फेस पैक

ऑयली स्किन के लिए टोमैटो फेस पैक भी एक बेहतरीन फेस पैक है. चेहरे पर फ्रेश टमाटर लगाने मात्रा से ही एक्स्ट्रा ऑयल की परत हट जाती है. साथ ही टोमैटो फेस पैक एक्स्ट्रा ऑयल की वजह से बंद हुए रोम छिद्र भी खुल जाते हैं. जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाते हैं और कील-मुंहासों की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है.


कैसे करें अप्लाई?

टमाटर को छीलकर उसका बीज निकाल लें. अब टमाटर को अच्छी तरह मसल लें. इसमें 1 टीस्पून शहद या नींबू का रस मिलाएं. तैयार फेस पैक को चेहरे एवं गले पर लगाएं. सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें. त्वचा का तैलिएपन निश्‍चित ही कम हो जाएगा.

ड्राई स्किन की समस्या


नमी की कमी से त्वचा ड्राई यानी रूखी हो जाती है. नतीजतन त्वचा में निरंतर खिंचाव-सा महसूस होता है और त्वचा ख़ुरदुरी एवं पपड़ीनुमा नज़र आती है. कई बार रूखेपन की वजह से त्वचा पर हल्की दरारें तथा फेस एक्सप्रेशन की वजह से फाइन लाइन्स उभर आती हैं. इतना ही नहीं रूखी त्वचा पर उम्र का असर भी सबसे पहले दिखाई देता है. अतः फॉरएवर यंग नज़र आने के लिए त्वचा में नमी की कमी न होने दें.

एवोकेडो फेस पैक

रूखी त्वचा के लिए एवोकेडो कुदरती माइश्‍चराइज़र है. इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन की परत आसानी से हट जाती है और उसकी जगह नई नर्म-मुलायम त्वचा आ जाती है. एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर एवोकेडो चेहरे पर लगाने से बढ़ती उम्र के संकेत भी थम जाते हैं.


कैसे करें अप्लाई?

आधे एवोकेडो को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. फिर इसमें एक टेबलस्पून शहद, थोड़ा-सा दही और एक तिहाई कप ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. तैयार फेस पैक को चेहरे एवं गले पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यक़ीनन रूखी त्वचा की परत हट जाएगी और त्वचा नर्म-मुलायम महसूस होगी.

बनाना फेस पैक

रूखी त्वचा को सॉफ्ट एंड स्मूद बनाने के लिए बनाना फेस पैक भी एक अच्छा विकल्प है. बनाना यानी केले में मौजूद पोटेशियम त्वचा को रेशम सा मुलायम बनाते हैं. साथ ही बनाना फेस पैक चेहरे पर लगाने से न स़िर्फ कील-मुंहासों ठीक होते हैं, बल्कि चेहरे पर छाए अनचाहे दाग़-दब्बों की रंगत भी फीकी पड़ने लगती है.

कैसे करें अप्लाई?
केले को छीलें व मसलकर इसका मोटा पेस्ट बना लें. इसमें दो टेबलस्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब इस फेस पैक को चेहरे एवं गले पर लगाएं. 10 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. रूखी त्वचा कोमल एवं रेशम-सी मुलायम महसूस होगी.

डल स्किन की समस्या


स्ट्रेस, पल्यूशन, अनहेल्दी डाइट, अल्कोहल, स्मोकिंग, ट्रैवलिंग, थकावट आदि की वजह से अधिकांशतः महिलाओं की त्वचा दिनोंदिन डल यानी बुझी-बुझी-सी होती जा है. दरअसल, डल स्किन अंदरुनी तौर पर अस्वस्थ हो जाती है, इसलिए ये बाहर से मुरझाई एवं कांतिहीन नज़र आती है. ऐसे में अपनी त्वचा को कुदरती तौर से स्वस्थ बनाना आवश्यक है.

पपाया फेस पैक


एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरा पपाया त्वचा को मुरझाने से रोकता है. इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा की कांति को बरक़रार रखता है. साथ ही ये डेड स्किन की परत को हटाकर, नई एवं नर्म-मुलायम त्वचा की निर्मिती करता है.

कैसे करें अप्लाई?
पपीते को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसमें एक तिहाई कप शहद मिलाकर मिक्सर में पीस लें. तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए, तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. मुरझाई त्वचा में नई जान आ जाएगी.

लेमन जूस एंड सी साल्ट फेस पैक


लेमन जूस यानी नींबू का रस नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से त्वचा कांतिमय नज़र आती है. इससे कील-मुंहासों के गहरे दाग़-धब्बे भी फीके पड़ जाते हैं. इसी तरह सी साल्ट यानी समुद्री नमक भी डल त्वचा के लिए एक बेहतरीन फैस पैक है. ये डल स्किन के डेड स्किन को हटाने का काम करता है, जिससे त्वचा हमेशा खिली-निखरी नज़र आती है.


कैसे करें अप्लाई?

एक तिहाई पीसे हुए समुद्री नमक में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं. तैयार फेस पैक को चेहरे एवं गले पर लगाएं. सूख जाने के बाद धो लें. डल स्किन चमक उठेगी.

फेस पैक रूल्स

  • फेस पैक अप्लाई करने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर तौलिए से पोंछ लें.
  • गीली त्वचा पर फेस पैक लगाने की भूल न करें. जब चेहरा अच्छी तरह से सूख जाए, तो ही फेस पैक लगाएं.
  • चेहरे पर फेस पैक लगाने के बाद खाने-पीने या बोलने की भूल न करें. फेस एक्सप्रेशन की वजह से चेहरे पर फाइन लाइन्स उभर सकती हैं.
  • जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो ही उसे धोएं. वरना चेहरे पर फेस पैक का असर नहीं होगा.
  • फेस पैक धुलने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें, तेज़ गरम पानी से बचें.
  • फेस पैक को आंखों के आसपास लगाने की ग़लती न करें. वरना आंखों में जलन आदि की शिकायत हो सकती है.

Recent Posts

लघुकथा- जन्मदिन (Short Story- Janamdin)

"और ये देखिए आप, मैंने फेसबुक पर आपकी कितनी सारी तस्वीरें भी साझा की हैं…

© Merisaheli