Categories: Health & Fitness

सुबह उठने के बाद दिनभर छाई रहती है सुस्ती, तो फॉलो करें इन टिप्स को (Follow These Morning Tips To Make Your Day More Energetic)

दिनभर की कड़ी मेहनत के बाद जब आप थककर बेड पर जाते हैं. 8 घंटे की गहरी नींद लेने के बाद भी सुबह उठने पर बहुत आलस आता है और दिनभर फ्रेश रहने के लिए आप बार-बार पानी, चाय और कॉफी पीते रहते हैं. यदि आप भी ऐसे लोगों की लिस्ट में शामिल हैं, तो ज़रूरत है आपको यहां पर बताए गए इन तरीकों को फॉलो करने. इन्हें फॉलो करने पर हर सुबह फ्रेश फील करेंगे.

अच्छी नींद लें

image source: freepik.com

यदि आप चाहते हैं कि रोज़ सुबह बिना आलस के उठें, तो सबसे पहले अपने सोने का टाइम तय करें. नींद आए  या नहीं, आपको अपने टाइम पर  बीएड पर जाना ही है. रात को समय पर डिनर करें और खाने के बाद कैफीन का सेवन ना करें. सोने से पहले देर रात तक टीवी और मोबाइल ने देखें. इससे भी नींद नहीं आती है

अलार्म  बजने पर तुरंत उठें, आलस न करें

image source: freepik.com

अधिकतर लोग सुबह उठने के लिए अलार्म लगाते हैं, लेकिन अलार्म बजता रहता है और वे उसे बंदकर बार-बार सो जाते हैं। इस आलस को छोड़ें। यदि हर  सुबह समय पर उठना चाहते हैं, तो जैसे ही अलार्म  बजे, तुरंत उठ जाएं।

वीकेंड पर भी उठे अपने रोज़ के समय पर उठें

रोज़ाना सुबह उठने की आदत बनाएं रखें. यहां तक की वीकेंड पर भी अपने रोज़ के नियत समय पर उठें. इससे आपका रूटीन नहीं बिगड़ेगा और स्लीप सायकल ठीक बना रहेगा. कई बार वीकेंड के अगले दिन सुस्ती और आलस बना रहता है और ऑफिस जाने का मन नहीं करता.

उठने के थोड़ी देर बाद पानी पीएं

image source: freepik.com

रातभर सोने की वजह से बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है. सुबह के समय सुस्ती और आलसपन महसूस होता है. इसलिए सुबह उठने के बाद पानी जरूर पिएं. इससे आप को फ्रेश महसूस होगा, साथ ही सुबह के समय पानी पीने से पेट भी साफ़ होता है.

 एक्ससाइज करने से  दूर होता है आलस

image source: freepik.com

उठने के बाद हलकीफुलकी एक्सरसाइज करने से भी आपको फ्रेश फील होगा, जिससे आपकी आलस और सुस्ती दूर  होगा.

हेल्दी ब्रेकफास्ट

image source: freepik.com

आप ब्रेकफास्ट में जो भी खाते हैं, उस पर दिनभर की एनर्जी निर्भर करती है. इसलिए सुबह उठकर रोज़  हेल्दी ब्रेकफास्ट करें. ब्रेकफास्ट में सीड्स, नट्स, फ्रूट्स, ओट्स, दलिया आदि खाएं. इनसे शरीर में दिनभर एनर्जी बरकरार रहती है और आप पूरा दिन फ्रेश फील करते हैं. 

और भी पढ़ें: ज़रूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज करने के होते हैं ये नुक़सान (Side Effects Of Over Workout)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

गोड बातमीची घाई असलेल्यांसाठी, एक नवा, धमाल चित्रपट “एक दोन तीन चार” ( New Marathi Movie Ek Don Tin Char Comming Soon)

आजच्या काळातील आजच्या जोडप्यांची कथा आणि व्यथा असलेला "एक दोन तीन चार" या चित्रपटाचा अफलातून…

July 12, 2024

नाचू कीर्तनाचे रंगी’- पंढरपूर वारीच्या निमित्ताने इंदोरीकर महाराजांचा विशेष कीर्तन महोत्सव !(Indurikar Maharaj Specical Profram For Ashadhi Ekadashi)

मराठी संस्कृतीत कीर्तन परंपरेला अनन्यसाधारण महत्त्व आहे. कीर्तनाच्या माध्यमातून संतांच्या शिकवणींचा प्रसार केला जातो आणि…

July 12, 2024

कहानी- मन्नतों का घर… (Short Story- Mannaton Ka Ghar…)

"मैं तो पहले ही तुम्हारा हूं मांगने की क्या ज़रूरत थी." लड़के ने मीठी सी…

July 12, 2024
© Merisaheli