Categories: Skin CareBeauty

इन उबटन की मदद से घर बैठे पाएं चेहरे का निखार (Homemade Face Packs For Glowing Skin)

घरेलू उबटन की मदद से घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पाया जा सकता है. आपके किचन में मौजूद चीज़ें ही आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं और आप आसानी से गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं. इसके लिए आपको स़िर्फ 10-15 मिनट का समय निकालना होगा और मिनटों में आप इन घरेलू उबटन की मदद से घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पा सकती हैं. आइए, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उबटन के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पा सकती हैं. गोरी रंगत के लिए लगाएं ये उबटन हर कोई चाहता है निखरी व ख़ूबसूरत त्वचा, ऐसे में ये उबटन आपका रूप निखारने व गोरी रंगत पाने में मदद करेंगे. * एक टेबलस्पून शहद और दो टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर उबटन बना लें. इस उबटन को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है, दाग़-धब्बे मिटते हैं और चेहरा गोरा नज़र आने लगता है. * गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दूध मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर लगाते हुए मालिश करें. एक घंटे बाद नहा लें. इस उबटन से आपकी त्वचा गुलाब-सी निखर जाएगी. * मसूर की दाल को घी में भून लें. फिर उसे दूध में भिगो दें. जब मसूर की दाल अच्छी तरह फूल जाए, तो उसे पीसकर उबटन तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं…

घरेलू उबटन की मदद से घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पाया जा सकता है. आपके किचन में मौजूद चीज़ें ही आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं और आप आसानी से गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं. इसके लिए आपको स़िर्फ 10-15 मिनट का समय निकालना होगा और मिनटों में आप इन घरेलू उबटन की मदद से घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पा सकती हैं. आइए, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उबटन के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पा सकती हैं.

गोरी रंगत के लिए लगाएं ये उबटन
हर कोई चाहता है निखरी व ख़ूबसूरत त्वचा, ऐसे में ये उबटन आपका रूप निखारने व गोरी रंगत पाने में मदद करेंगे.
* एक टेबलस्पून शहद और दो टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर उबटन बना लें. इस उबटन को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है, दाग़-धब्बे मिटते हैं और चेहरा गोरा नज़र आने लगता है.
* गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दूध मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर लगाते हुए मालिश करें. एक घंटे बाद नहा लें. इस उबटन से आपकी त्वचा गुलाब-सी निखर जाएगी.
* मसूर की दाल को घी में भून लें. फिर उसे दूध में भिगो दें. जब मसूर की दाल अच्छी तरह फूल जाए, तो उसे पीसकर उबटन तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें. आपकी त्वचा गोरी और सुंदर नज़र आने लगेगी. इस उबटन को आप फ्रिज में रख सकती हैं और ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती है.
* शहद और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर गरम पानी से चेहरा धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में ही आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और ख़ूबसूरत नज़र आने लगेगी.
* दूध की मलाई में थोड़ा-सा केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक रहने दें, फिर चेहरा धो लें. मलाई और केसर के उबटन से चेहरा गोरा नज़र आता है और त्वचा नर्म-मुलायम बनी रहती है.
* ओटमील में ताज़ा दही मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर हल्के हाथों से मालिश करते हुए चेहरा धो लें. दही और ओटमील के प्रयोग से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा निखरने लगती है.
* एक टेबलस्पून बेसन, एक चुटकी हल्दी व थोड़ा-सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंग निखरता है.

यह भी पढ़ें: ऐलोवेरा जेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स स्किन और बालों के लिए (10 Beauty Benefits Of Aloe Vera Gel For Skin And Hair)

सर्दियों में लगाएं ये उबटन
सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है, इसलिए त्वचा की ज़रूरतें भी बदल जाती हैं. ऐसे में आपके लिए ये उबटन फ़ायदेमंद हैं:
* सर्दियों में नहाने से पहले उबटन ज़रूर लगाएं. इससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी और त्वचा में निखार भी आएगा. इसके लिए जैतून का तेल, मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और गुलाबजल मिलाकर उबटन बनाएं. इसे चेहरे, गले और हाथ-पैर पर 20-30 मिनट तक लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से स्नान कर लें.
* संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर पाउडर बना लें. इस संतरे के पाउडर में शहद मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें. सर्दियों में इस उबटन के नियमित प्रयोग से त्वचा गोरी हो जाती है और चेहरे का रूखापन भी दूर हो जाता है.
* आधा टीस्पून ककड़ी (खीरा) का रस, आधा टीस्पून मूली का रस, आधा टीस्पून टमाटर का रस और आधा टीस्पून गुलाबजल को मिक्स करें. इसमें पांच-छह बूंदें नींबू का रस भी डालें. फिर इसमें एक टीस्पून मक्खन और आधा टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर उबटन तैयार करें. इस उबटन को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रूखापन तथा दाग़-धब्बे दूर होते हैं और स्किन सुंदर नज़र आती है.
* एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई, चुटकीभर हल्दी पाउडर और आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर उबटन बना लें. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. सूखने पर चेहरा धो लें. सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए ये उबटन बहुत फ़ायदेमंद है. इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा निखर जाती है.

यह भी पढ़ें: नीम तेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स (10 Beauty Benefits Of Neem Oil)

ये उबटन भी हैं फ़ायदेमंद
* कच्चे दूध में ओट्स को एक घंटे के लिए भिगोकर रखें. जब ये पूरी तरह फूल जाए, तो इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद स्क्रब करते हुए छुड़ाकर ठंडे पानी से धो लें. इस उबटन के नियमित उपयोग से आपका चेहरा चमक उठेगा.
* एक टेबलस्पून बेसन में एक टेबलस्पून मलाई मिलाएं. इसमें कुछ बूंदें नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे व गले पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें.
* कच्चे दूध में ब्रेड को भिगो दें. कुछ देर बाद इसे मसलकर पेस्ट बनाएं व चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस उबटन से चेहरा तो निखरेगा ही, चेहरे के दाग़-धब्बे भी मिट जाएंगे.
* मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोएं. सुबह कच्चा दूध मिलाकर पीसकर पेस्ट बना लें. इस उबटन को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. बाद में पानी से चेहरा धो लें. इस उबटन से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है और रूप भी निखरता है.
* संतरे के छिलकों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें. इसमें कच्चा दूध और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर उबटन बनाएं और चेहरे पर लगाएं. आधे धंटे बाद पानी से चेहरा धो लें.
* दो टेबलस्पून ब्रेड क्रम्ब्स में दो टेबलस्पून बेसन, दो टेबलस्पून गेहूं का आटा, दो टेबलस्पून नींबू का रस, दो टेबलस्पून खीरे का रस, दो टेबलस्पून आलू का रस, चुटकीभर हल्दी पाउडर और दो टेबलस्पून मिल्क क्रीम मिलाकर उबटन तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसे तब तक रगड़ें, जब तक उबटन सूख न जाए. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस उबटन से चेहरे के सारे दाग़-धब्बे साफ़ हो जाएंगे.

5 घरेलू फेसपैक से मिनटों में पाएं गोरी त्वचा, देखें वीडियो:

* दूध का बर्तन खाली होने पर उसमें चुटकीभर हल्दी, आटा व तेल की कुछ बूंदें डालकर उबटन बनाएं. इसे चेहरे, गले व हाथ-पैर पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर रगड़कर छुड़ाएं. ऐसा नियमित रूप से करने पर रंग निखरता है.
मुंहासे हटाने के लिए उबटन मुंहासे चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड़ देते हैं, इसलिए आपके चेहरे पर यदि मुंहासे हैं, तो आप ये उबटन लगाना शुरू कर दें-
* पुदीने के पत्ते और जई के पाउडर का उबटन बनाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. इस उबटन के नियमित प्रयोग से मुंहासे कम हो जाएंगे.
* नीम, तुलसी और हरे धनिया का रस बराबर मात्रा में मिला लें और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. प्राकृतिक गुणों से भरपूर नीम, तुलसी व हरा धनिया मुंहासों से निजात दिलाते हैं.
* आधा टीस्पून हल्दी, आधा टीस्पून कपूर, दो-तीन बूंद सरसों का तेल और आधा नींबू का रस मिलाकर उबटन बना लें. इसे नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं. इससे मुंहासे तो दूर होंगे ही, त्वचा भी निखर जाएगी.
* जायफल या जामुन के बीज के पाउडर को गुलाबजल में डालकर पेस्ट बना लें. सूख जाने पर साफ़ पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से मुंहासों से मुक्ति मिलती है.
* तीन टीस्पून शहद में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर डालें और मुंहासों पर रातभर लगाकर रखें. सुबह गुनगुने पानी से धो दें. नियमित दो सप्ताह तक ऐसा करें. मुंहासों से लंबे समय तक छुटकारा मिलेगा.
* एक केले को मैश करके उसमें एक टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट लगा रहने दें. फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी चेहरे पर वैक्सिंग कराती हैं? जानें कितना सुरक्षित है फेस वैक्सिंग (Is Face Waxing Safe?)

 

झाइयां हटाने के लिए उबटन
यदि आपको झाइयों की समस्या है, तो दो टीस्पून मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें, फिर चेहरा साफ़ कर लें. ऐसा करने से झाइयों से राहत मिलती है.

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए उबटन
यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स हैं, तो हल्दी पाउडर में धनिया की पत्ती को पीसकर लगाएं. कुछ समय तक लगातार इस प्रयोग को करने से आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स दूर हो जाएंगे और चेहरा निखर उठेगा.

Recent Posts

ऋतिक और सुज़ैन के फिर साथ आने पर क्या कहा पिता राकेश रोशन ने… (Rakesh Roshan Reacts To Sussanne Khan’s decision To Move In With Hrithik)

कोरोना की वजह से लॉक डाउन के दौरान सुज़ैन खान ने बच्चों की देखभाल के…

क्या होगा 22वें दिन, 21 दिन के लॉकडाउन के बाद? (Aftermath Of Covid 19: After 21 Days Lockdown, What Will Happen On 22nd Day?)

पूरे देश में इस समय 21 दिन लॉकडाउन चल रहा है. हर कोई अपने अपने…

नवरात्रि स्पेशल- सिद्धियां प्रदान करनेवाली मां सिद्धिदात्री (Navratri Special- Worship Devi Siddhidatri)

या देवी सर्वभूतेषु माँ सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम: नवरात्रि के नौंवे…

© Merisaheli