#HealthAlert: कोरोना के वैक्सीन लेने के बाद ध्यान रखी जानेवाली ज़रूरी बातें… (Important Things To Keep In Mind After Taking The Covid-19 Vaccine)

कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए वैक्सीन सुरक्षा के सबसे प्रभावशाली तरीक़े के तौर पर सामने आई है. वैक्सीन लगवाने के बाद यदि आप वायरस…

कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए वैक्सीन सुरक्षा के सबसे प्रभावशाली तरीक़े के तौर पर सामने आई है. वैक्सीन लगवाने के बाद यदि आप वायरस के संक्रमण का शिकार होते हैं, तो गंभीर प्रभावों की संभावनाएं कम हो जाती हैं. हालांकि, जिन वैक्सीन को मान्यता प्रदान की गई है, उनका सुरक्षा और प्रभावकारिता के लिए बहुत ध्यान से परिक्षण किया जाता है, उन्हें केवल अधिकृत कर्मियों से ही लगवाया जाना चाहिए.

जब आप वैक्सीन लगवाने के लिए जाते हैं, तो आपको इससे होनेवाले अपेक्षित दुष्प्रभावों को समझ लेना चाहिए और वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद के सुरक्षा के तौर-तरीक़ों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए. यहां पर रोहित शेलतकर, वी.पी., वीटाबायोटिक्स, स्वास्थ्य एवं पोषण विशेषज्ञ द्वारा कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपको वैक्सीन लगवाने के बाद के दिनों में सहायता करेंगे.
जैसे-जैसे आपका शरीर अपनी रोगप्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है, कुछ मामूली से दुष्प्रभावों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए. ये दुष्प्रभाव एक-दो दिनों तक रह सकते हैं. इनमें इंजेक्शन ली जानेवाली जगह पर दर्द और लाल होना, ठंड लगना और हल्का बुखार होना, शरीर में दर्द होना, सिरदर्द होना और थकान महसूस होना शामिल हैं. डॉक्टर की सलाह के अनुसार, आपको पैरासिटामोल या बुखार की कोई और दवा लेनी चाहिए.

  • बहुत ज़्यादा तनाव वैक्सीन के असर और प्रभावशीलता को कमज़ोर कर सकता है. शांत करने वाले व्यायाम, ध्यान लगाना और सुगंध चिकित्सा की सलाह दी जाती है. सांस लेने-छोड़ने का व्यायाम नियमित तौर पर करें.
  • वैक्सीन लेने के बाद बिल्कुल भी धूम्रपान नहीं करना चाहिए और शराब नहीं पीनी चाहिए. धूम्रपान करना बहुत-सी वैक्सीन्स के रोगप्रतिरोधक तत्वों के असर को कम करने के लिए जाना जाता है. यही बात शराब पर भी लागू होती है.
  • भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ लें और वैक्सीन की खुराक लेने के बाद अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. कम से कम दो दिनों तक किसी भी तरह का अत्यधिक एक्सरसाइज़ करने से बचना चाहिए. शरीर को समय की ज़रूरत होती है और अधिक एक्सरसाइज़ करने से थकान हो सकती है.
  • वैक्सीन लेने से पहले और बाद में पोषक आहार महत्वपूर्ण होता है. हरी सब्ज़ियां, जैसे- साग, पालक, ब्रोकोली का सेवन करें, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है. डॉक्टरों का कहना है कि ये चीज़ें वैक्सीन लेने के बाद होनेवाली सूजन का मुक़ाबला करने में मदद कर सकती हैं. ज़िंक, विटामिन सी, बी12, डी और ए शामिल करें. ये छोले, फलियों (लोबिया जैसी विभिन्न प्रकार की बीन्स) और दाल में आसानी से उपलब्ध होते हैं, जो शरीर को कोविड से बेहतर तरीक़े से लड़ने में और वैक्सीन को ठीक तरह से काम करने में भी मदद करते हैं.
  • सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके ऊर्जा के स्तरों पर प्रभाव कम से कम हो. पनीर, चिकन, अंडे, मछली और राजमा जैसे प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में शामिल करें. सबसे अच्छा है कि आप अपने सभी प्रमुख भोजनों में किसी न किसी रूप में प्रोटीन को ज़रूर शामिल करें.
  • धैर्य रखें. बहुत अधिक लक्षण दिखाई देने पर घबराएं नहीं. वैक्सीन के प्रभाव सामान्य और अपेक्षित होते हैं. अधिकतर मामलों में ये कुछ दिनों के अंदर अपने आप चले जाते हैं. समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें और वैक्सीन पर भरोसा रखें.
    जैसा कि हमनें दूसरी लहर में देखा, हम कोविड की इस महामारी को हल्के में नहीं ले सकते. दुनियाभर में, इसकी गंभीरता से निपटने के लिए वैक्सीन्स सबसे प्रभावी उपाय के तौर पर सामने आई है. वैक्सीन लेने के बाद हमारे सुझाव आपको उसके प्रभावों से निपटने में मदद करेंगे. अतः वैक्सीन लें और सुरक्षित रहें!


यह भी पढ़ें: गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) की 6 समस्याएं और उनके घरेलू उपाय (6 Common Pregnancy Problems And Their Solutions)

Photo Courtesy: Freepik

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

‘ब्रह्मास्त्र’ में मौनी रॉय को देखकर ऐसा था उनकी मां का रिएक्शन (Seeing Mouni Roy In ‘Brahmastra’, Her Mother’s Reaction Was Like This)

बंगाली ब्यूटी और एक्ट्रेस मौनी रॉय टीवी इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा है. उन्होंने अपने…

सिद्धार्थ मल्होत्रा को इस चीज से लगता है सबसे ज्यादा डर (Sidharth Malhotra Is Most Afraid Of This Thing)

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा को एक ऐसी चीज का सबसे ज्यादा डर सताता…

गीत- अबकी नवरात्रि कुछ यूं मनाएं… (Geet- Abki Navratri Kuch Yun Manayen…)

बहुत ज़रूरी काम है ये, भाई मेरे मत झुठलाना इक बेटी की हंसी खो गई,…

आप भी हैं एसिटीडी, गैस और अपच से परेशान, तो अपनाएं ये आसान उपाय (How to Treat Indigestion, Acidity And Gastric Problems at Home, Try These Easy Home Remedies)

अनियमित खान-पान, लंबे समय तक खाली पेट रहना, तनाव आदि से एसिडिटी/गैस की समस्या हो…

12 साल की उम्र के बाद बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये काम (12 Years And Above Children Should Learn These Things)

बच्चों की अच्छी परवरिश के साथ ज़रूरी है कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए. लेकिन कुछ…

© Merisaheli