रहिए 24/7 हेल्दी एंड फ्रेश, अपनाइए ये डेली रूल्स (Remain Healthy And Fresh 24/7, Try These Daily Rules)

अगर आप बीमारी से रहना चाहते हैं दो क़दम दूर, तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप रहेंगे 24/7 हेल्दी एंड फ्रेश.

जल्दी उठो और जल्दी सोओ

कहते हैं सुबह भली तो पूरा दिन भला. अगर आप भी स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रहना चाहते हैं, तो सुबह बिस्तर जल्दी छोड़ें और रात को बिना देर किए जल्दी सोएं. स़िर्फ ये दो काम आपको दिनभर फ्रेश और फाइन रखेंगे.

स़िर्फ 10 मिनट करें योगा

सुबह उठते ही रोज़ाना 10 मिनट योगा करने से आपका पूरा दिन अच्छा बीतता है. रेग्युलर योगा करने से ब्लड प्रेशर, शुगर और ऐसी कई बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं, जिससे अमूमन हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है.

ठंडे पानी से नहाएं

गरम पानी से नहाने के बाद नींद अच्छी आती है, लेकिन अगर आप ऑफिस के लिए निकल रहे हैं तो गरम नहीं बल्कि ठंडे पानी से नहाएं. ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन बराबर रहता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साथ ही आप लंबे समय तक तरोताज़ा महसूस करते हैं. तो अब से हर दिन 5 मिनट ठंडे पानी से नहाना न भूलें.

खाने में दही शामिल करें

खाने में दही शामिल करने से स़िर्फ आपका चेहरा ही नहीं खिलता, बल्कि आप तमाम बीमारियों से भी दूर रहते हैं. डेली डायट में दही शामिल करने से आप कई तरह की परेशानी जैसे- गैस, लो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि से दूर रहते हैं.

लंबे समय तक बैठे न रहें

ऑफिस में अगर 8 घंटे बैठकर काम करना पड़ता है, तो सेहत पर बुरा असर तो पड़ेगा ही, लेकिन अगर बीच-बीच में ऑफिस में ही दो-चार क़दम चल लेंगे तो आप दिनभर स्वस्थ और ताज़ा महसूस करेंगे. दोपहर के लंच के बाद और शाम को ऑफिस कलीग के साथ बाहर चाय पीने के बहाने थोड़ा लेफ्ट-राइट करना तो बनता है.

1 से 3 के बीच पावर नैप लें

डॉक्टर्स के अनुसार सुबह उठने के बाद काम करते हुए बॉडी दोपहर तक थक जाती है. ऐसे में आपके शरीर को पावर नैप की बहुत ज़रूरत होती है. दोपहर में 1 से 3 के बीच पावर नैप लेने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. ऑफिस में अगर पॉसिबल हो तो बॉस की नज़रों से बचकर पावर नैप ज़रूर लें.

दोस्त बनाएं

काम का स्ट्रेस हो या फिर बॉस की झिकझिक, शेयर करने के लिए दोस्त तो ज़रूरी हैं. दोस्तों के बिना लाइफ बोझ सी है. अपने अंदर ही दुनियाभर की टेंशन लेने से आप स़िर्फ बीमारियों को बुलावा देते हैं. कभी डिप्रेशन तो कभी हाई ब्लड प्रेशर. दोस्त बनाएं और अपनी बातें उनसे शेयर करें. इससे अपना टेंशन भगाएं और स्वस्थ रहें.

कम खाएं खूब पीएं

ज़्यादा खाना सेहत के लिए अच्छी बात नहीं. डॉक्टर्स कहते हैं कि जितनी भूख लगी हो उससे एक रोटी कम खाएं. इससे खाना जल्दी पचेगा और आप स्वस्थ रहेंगे. अपने डेली डायट में ज़्यादा-से-ज़्यादा लिक्विड फूड शामिल करें. इससे आप ख़ुद को ज़्यादा फुर्तिला महसूस करेंगे.

Pratibha Tiwari

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

‘घरोघरी मातीच्या चुली’ या नव्या मालिकेत आशुतोष पत्कीची महत्त्वाची भूमिका (Ashutosh Patki To Play Lead Role In New Series  ‘Gharoghari Matichya Chuli’)

१८ मार्चपासून स्टार प्रवाहच्या परिवारात दाखल होतेय नवी मालिका घरोघरी मातीच्या चुली. नात्यांचं महत्त्व सांगणाऱ्या…

February 24, 2024

अखेर प्रथमेश आणि क्षितिजा विवाहबंधनात अडकले, नऊवारी साडी अन् नथमध्ये खुलून आलाय नववधूचं रुप (prathamesh parab and kshitija ghosalkar tied the knot wedding photo viral on social media)

प्रथमेश परब आणि क्षितिजा घोसाळकर आज २४ फेब्रुवारी रोजी विवाहबंधनात अडकले आहेत. त्यांच्या लग्नाचे फोटो…

February 24, 2024
© Merisaheli