Categories: Hair CareBeauty

10 बुरी आदतें बिगाड़ सकती हैं आपके बालों की खूबसूरती (10 Bad Habits That Damage Your Hair)

आपकी बुरी आदतें आपके बालों की खूबसूरती बिगाड़ सकती हैं इसलिए बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाए रखने के लिए इन बुरी आदतों से दूर रहें.

ये 10 बुरी आदतें बिगाड़ सकती हैं आपके बालों की खूबसूरती
1) बहुत से लोग बालों में शैम्पू करते समय सिर की त्वचा और बालों को ज़ोर से रगड़ते हैं. ऐसा करने से न केवल बालों को नुक़सान पहुंचता है, बल्कि सिर में मौजूद सिबैसियस ग्लैंड भी उत्तेजित हो जाते है. सिबैसियस ग्लैंड बालों के लिए नेचुरल ऑयल बनाते हैं.
2) बाल सुखाने के लिए बहुत से लोग बालों में कसकर टॉवल लपेटते हैं. इतना ही नहीं, उसी टॉवल से बालों को तेज़ी से पोंछना भी बुरी आदत में शुमार है. इससे बचें.
3) बालों में बार-बार हाथ फेरना भी बुरी आदतों में से एक है. दिनभर हम न जाने कितनी धूल भरी और कीटाणुओं से युक्त चीज़ों को हाथ लगाते हैं और फिर वही हाथ चेहरे और बालों में लगा लेते हैं. यही कीटाणु और धूल बालों में डैंड्रफ का कारण और उनके टूटने की वजह बन जाते हैं.
4) घर से बाहर निकलते समय बालों को यूं ही खुला छोड़ना, बालों को ड्राई बना देता है. सूरज की तेज़ किरणें बालों से नमी चुरा लेती हैं. अतः घर से निकलने से पहले बालों को स्कार्फ से कवर करें.
5) स्मोकिंग से निकलने वाला धुआं बालों को ड्राई और बेजान बना देता है. स्मोकिंग करने से बालों के दोमुंहे होने की संभावना बढ़ जाती है. इसमें मौजूद निकोटीन बालों को नुक़सान पहुंचाता है.
6) गीले बालों में कभी कंघी न करें. ये बुरी आदत बालों को कमज़ोर कर देती है.
7) रात में सोते समय बालों का कसकर जूड़ा बनाना बुरी आदत में शुमार है. ऐसा करने से बाल टूटते हैं.
8) गीले बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का यूज़ करने से भी बाल कमज़ोर बनते हैं.
9) कभी-कभार हॉट शॉवर ठीक है, लेकिन हर दिन हॉट शॉवर से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.
10) बार-बार बालों में खुजली करना भी बुरी आदत है. इससे बाल टूटते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं? ये उपाय करके बालों को लंबा और घना बनाएं (Are You Losing Your Hair? Try These Home Remedies To Make Hair Long And Thick)

Kamla Badoni

Recent Posts

आलिया भट्ट प्रथमच दिसणार गुप्तहेराच्या अवतारात (Alia Bhatt New Movie ‘Alpha’ Role As Super Agent Trained For Four Month)

बॉलीवूडची लाडकी अभिनेत्री आलिया भट्ट आपल्या वेगवेगळ्या भूमिकांतून नेहमीच प्रेक्षकांचे मनोरंजन करताना दिसते. आता लवकरच…

July 11, 2024

अक्षय कुमार- मैं हिंदी बोलना अधिक पसंद करता हूं, क्योंकि… (Akshay Kumar- Main Hindi Bolna Adhik Pasand Karta Hun,‌ Kyonki…)

इन दिनों अक्षय कुमार अपनी फिल्म 'सरफिरा' को लेकर सुर्ख़ियों में हैं, जो सच्ची घटना…

July 11, 2024

कहानी- मिडिल क्लास (Short Story- Middle Class)

“… हम मिडिल क्लास वालों की ज़िंदगी में तो कुछ ना कुछ आफ़त लगी ही…

July 11, 2024

‘ये रे ये रे पैसा ३’ मध्ये वनिता खरात, नागेश भोसले, जयवंत वाडकर यांची वर्णी  ( Maharashtrachi Hasyajatra Fame Vanita Kharat Cast In Ye Re Ye Re Paise 3 Movie)

बहुचर्चित "ये रे ये रे पैसा ३" या मल्टिस्टारर चित्रपटात आता अभिनेत्री वनिता खरात, नागेश…

July 11, 2024
© Merisaheli