क्या आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं? ये उपाय करके बालों को लंबा और घना बनाएं (Are You Losing Your Hair? Try These Home Remedies To Make Hair Long And Thick)

क्या आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं? बालों में डैंड्रफ हो गया है? बाल रूखे और बेजान नज़र आने लगे हैं? बालों को लंबा और घना बनाने के लिए ये घरेलू उपाय आज़माइए, फिर देखिए, बहुत जल्दी ही आपके बाल लंबे, घने और मजबूत बन जाएंगे.

Hair Long And Thick

1) अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज्ड हैं, तो बालों में केले को मैश करके अप्लाई करें और 15 मिनट बाद शैंपू कर लें. ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बन जाते हैं.

2) एवोकैडो को मैश करें और एक अंडे में मिक्स कर लें. इसे गीले बालों पर अप्लाई करें. 20 मिनट बाद धो लें. इस प्रयोग को हफ़्ते में एक बार करें. इससे आपके बालों में हेल्दी शाइन आएगी.

3) अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर स्काल्प मसाज करें. आधे घंटे बाद शैंपू कर लें. ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है.

4) डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा को गीले स्काल्प पर रब करें. कुछ देर बाद बाल धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या ख़त्म हो जाती है.

5) अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो बालों में दही अप्लाई करें या फिर 2 टेबलस्पून दही में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर मसाज करें. आधे घंटे बाद बाल धो लें. ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और बाल मुलायम और मज़बूत बनते हैं.

यह भी पढ़ें: सीखें घर पर हेयर कलर बनाने की होम रेसिपीज़ (10 Homemade Hair Colour: How To Colour Your Hair At Home)

Hair Long And Thick

6) बालों का झड़ना रोकने के लिए प्याज़ के रस से स्काल्प पर मसाज करें. 15 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें. ऐसा करने से बाल मज़बूत और हेल्दी बनते हैं.

7) बालों को लॉन्ग और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे बालों की जड़ों से सिरे तक अप्लाई करें. 20 मिनट बाद शैंपू कर लें.

8) अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट से बालों को धोएं. इससे बालों को बाउंस मिलेगा और एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाएगा.

9) बालों को हेल्दी और सॉफ्ट बनाने के लिए नारियल तेल को गुनगुना करके बालों में मसाज करें और बाद में शैंपू कर लें.

10) बालों का झड़ना रोकने के लिए लहसुन की दो-तीन कलियों को क्रश करके इसमें नारियल तेल मिलाकर 1-2 मिनट तक गरम करें. ठंडा होने पर इस मिश्रण से स्काल्प पर मसाज करें. आधे घंटे बाद बाल धो लें. यह उपाय हफ़्ते में 2 बार करने से बालों का झड़ना रुकता है.

बालों का झड़ना रोकने के नुस्ख़े जानने के लिए देखें ये वीडियो: