Categories: Hair CareBeauty

रूसी, सफेद बाल, गंजापन जैसी बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय (DIY Home Remedies To Get Rid Of Dandruff, Grey Hair And Hair Loss Naturally)

बालों की आम समस्याओं जैसे रूसी, सफेद बाल, गंजापन आदि से छुटकारा पाने के आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्दी ही आपके बाल काले, घने, लंबे और चमकदार बन जाएंगे.

बालों में रूसी हो तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक आम समस्या है. इससे बाल झड़ना, खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. यदि आपके बालों में भी रूसी हो गई है, तो रूसी से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर सिर की त्वचा पर लगाएं. आधे घंटे बाद बाल धो लें. रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान और असरदार घरेलू उपाय है.

बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
आजकल बहुत कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को असमय सफेद होने से बचाने के लिए आंवले का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं. ऐसा करने से बालों का असमय सफेद होना रुकता है और बाल काले व मुलायम हो जाते हैं.

गंजापन बढ़ रहा है तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
आजकल बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत आम हो गई है. हर कोई बाल झड़ने की समस्या परेशान रहता है. यदि आपको भी गंजेपन की शिकायत होने लगी है, तो आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाइए. आप चाहें तो इसमें चमेली का तेल भी मिला सकते हैं. फिर इस तेल से सिर पर मालिश कीजिए. ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और गंजेपन की शिकायत से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: 10 संकेत बताते हैं कि अब आपको बालों की ख़ास देखभाल की ज़रूरत है (Hair Care Tips: 10 Signs You Need A Hair Makeover)

बाल बहुत ऑयली हो गए हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
कई बार हमारे सिर की त्वचा के ऑयल ग्लैंड्स बहुत एक्टिव हो जाते हैं और बाल बहुत ऑयली नज़र आने लगते हैं. जिन लोगों के बाल ऑयली हैं, उनके लिए तो ये समस्या और भी परेशानी खड़ी कर देती है. ऑयली बाल चिपचिपे नज़र आते हैं, जिससे पूरा लुक बिगड़ जाता है. यदि आपके बाल भी बहुत ऑयली हो गए हैं, तो आप बालों में मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक लगाएं. इससे बालों का ऑयल बैलेंस होता है और बालों की ख़ूबसूरती बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: बालों में ऐसे लगाएंगे तेल तो बाल बनेंगे मजबूत और लंबे-घने (How To Apply Hair Oil: Step By Step Guide To Apply Hair Oil)

बाल रूखे-बेजान हो गए हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो बालों में चमक लाने के लिए अपनाएं ये उपाय: आधे कप स्किम्ड मिल्क में 1 अंडा डालकर झाग आने तक फेंटें. इस घोल को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मलें. इस घोल को बालों पर भी लगाएं. कुछ देर बाद शैम्पू कर लें. ऐसा करने से बालों में चमक आ जाती है.

Kamla Badoni

Recent Posts

‘मी होणार सुपरस्टार छोटे उस्ताद ३’ मध्ये सिद्धार्थ चांदेकर सूत्रसंचालकाच्या भूमिकेत (Siddhartha Chandekar To Anchor ” Mee Honar Superstar Chhote Ustad 3″ Reality Show)    

मी होणार सुपरस्टार छोटे उस्तादचं तिसरं पर्व १३ जुलैपासून प्रेक्षकांच्या भेटीला येणार आहे. महाराष्ट्राच्या कानाकोपऱ्यातून आलेले…

July 13, 2024

‘डासांची उत्पत्ती रोखणे कठीण’ – प्रतिबंधक उपाय करण्याबाबतच्या परिसंवादात तज्ज्ञांचे प्रतिपादन (Measures And Reforms Discussed In A Conclave To Combat Mosquito Borne Diseases Like Malaria And Dengue)

पावसाळा जोरात सुरू झाला आहे. त्यामुळे डासांचा प्रादुर्भाव झालेला आहे. अन् डेंग्यू, मलेरिया या रोगांचा…

July 13, 2024

कहानी- मुखौटे (Short Story- Mukhaute)

बस अब और नाटक  नहीं. लगा भाभी से लिपटकर ख़ूब रो लूं और बता दूं…

July 13, 2024
© Merisaheli