10 संकेत बताते हैं कि अब आप...

10 संकेत बताते हैं कि अब आपको बालों की ख़ास देखभाल की ज़रूरत है (Hair Care Tips: 10 Signs You Need A Hair Makeover)

शरीर की तरह हमारे बाल भी हमें ये संकेत पहले ही दे देते हैं कि अब बालों की ख़ास देखभाल का समय आ गया है. यहां पर हम आपको ऐसे 10 संकेत बता रहे हैं, जो बताते हैं कि अब आपको बालों की ख़ास देखभाल की ज़रूरत है.

Hair Care Tips

1) जब बाल लगने लगें बूढ़े
जब आपको अपने बाल अपनी उम्र से एक क़दम आगे लगने लगे, जैसे- बालों के रंग में बदलाव नज़र आए या फिर बालों के ट्रेक्सचर में फ़र्क महसूस हो, तो समझ लीजिए कि आपके बालों को मेकओवर की ज़रूरत है.

2) जब बाल हो जाएं दो मुंहे
बाल जब दो मुंहे हो जाते हैं, तो बालों की ग्रोथ थम जाती है. ऐसी स्थिति में हेयर मेकओवर के लिए ट्रिमिंग एक बेहतरीन विकल्प है. इससे न स़िर्फ बाल घने नज़र आते हैं, बल्कि बालों की ग्रोथ पर भी असर होता है.

3) जब बाल पतले लगने लगें
बाल जब अंदर से अस्वस्थ होते हैं, तभी वो बाहर से पतले और कमज़ोर नज़र आते हैं. मतलब जब आपके बाल पतले नज़र आने लगे तो समझ लें कि बालों को न स़िर्फ मेकओवर की, बल्कि ऑयल और प्रोटीन की भी ज़रूरत है.

Hair Care Tips

4) जब बाल बेजान नज़र आने लगें
रूखे और बेजान बाल भी मेकओवर की मांग करते हैं, ताकि मेकओवर की बदौलत उनमें नई जान डाली जा सके. अतः आपके बाल जब बेजान नज़र आएं, तो हेयर मेकओवर के लिए तैयार हो जाएं.

5) जब पोनी वी शेप में नज़र आए
जब आप यूं महसूस करें कि आपकी पोनी का शेप वी शेप नज़र आने लगा है यानी आपके बाल ऊपर से मोटे और नीचे से पतले लगने लगे हैं या फिर शेपलेस नज़र आ रहे हैं, तो समझ लें कि हेयर मेकओवर का वक़्त आ चुका है.

6) जब बाल झड़ने लगें
झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए आप हेयर मेकओवर की मदद ले सकती हैं. इसके लिए बहुत अधिक कुछ करने की ज़रूरत नहीं, बस एक बार बालों को ट्रिम करवा कर दिखें, हो सकता है बालों का झड़ना कम हो जाए.

यह भी पढ़ें: लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए ए टु ज़ेड हेयर केयर गाइड (A to Z Hair Care Guide For Long, Shiny And Healthy Hair)

Hair Care Tips

7) जब हेयर कलर डल नज़र आने लगे
हालांकि कलर किए हुए बाल बेहद ख़ूबसूरत नज़र आते हैं, लेकिन जैसे-जैसे कलर फीका पड़ता जाता है, बालों की सुंदरता भी कम होती जाती है. जब आपके बालों के साथ भी कुछ ऐसा होने लगे, तो हेयर मेकओवर से अपने बालों को फिर से अट्रैक्टिव लुक दें.

8) जब डैंड्रफ अधिक हो जाए
सुनने में अजीब ज़रूर लगता है, लेकिन ये बात सच है कि बालों को ट्रिम करवाकर भी आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं, लेकिन ख़ासकर तब जब बालों में डैंड्रफ की वजह कैमिलकयुक्त लोशन या हेयर ट्रीटमेंट हो.

Hair Care Tips

9) जब लोग तारीफ़ करना बंद कर दें
आपके बाल बेहद ख़ूबसूरत हैं… आपके बालों की स्टाइलिंग का लाजवाब है… यदि ऐसी तारीफ़ सुनें कई महीने बीत गए, तो हेयर मेकओवर के लिए थोड़ी भी देरी न करें.

10) जब आत्मविश्‍वास में कमी आ जाए
हेयर स्टाइलिंग कॉन्फिडेंस बूस्टर से कम नहीं, इस बात को हमेशा ध्यान में रखें और जब भी आत्मविश्‍वास में कमी महसूस हो, तो बेहतरीन हेयर मेकओवर से अपना खोया हुआ आत्मविश्‍वास वापस ले आएं.

यह भी पढ़ें: हेयर टाइप के अनुसार ऐसे करें बालों की देखभाल (Simple Hair Care Tips For Different Hair Types)

Hair Care Tips

हेयर मेकओवर टिप्स
हेयर मेकओवर के लिए आप ये हेयर मेकओवर टिप्स फॉलो कर सकती हैं:

फेसकट के अनुसार हेयर कट लें
हेयर मेकओवर के लिए फेसकट से सूट करता हेयर कट लें, जैसे- आपके फेस का शेप अगर रेक्टैंग्युलर है, तो शॉर्ट हेयर कट लें. रेक्टैंग्युलर फेसकट पर शॉर्ट हेयर कट ख़ूब जंचता है.

बालों को ट्रिम करें
अपने बालों को वॉल्यूम देने के लिए दो महीने के अंतराल में एक बार अपने बालों को ट्रिम ज़रूर करवाएं. ऐसा करने से आप दोमुंहे बालों से भी बच सकती हैं.

Hair Care Tips

हेयर कलर करें
कलरिंग से भी हेयर मेकओवर किया जा सकता है, जैसे- हाई लाइट्स के ज़रिए या फिर गोल्डन इफेक्ट देकर, परंतु हेयर कलर का चुनाव हेयर स्टाइलिस्ट की सहायता से करें. ग़लत चुनाव आपकी पर्सनैलिटी को निखारने की बजाय बिगाड़ सकता है.

बालों की स्ट्रेटनिंग करवाएं
स्ट्रेट हेयर इन दिनों फैशन में हैं, ये फॉर्मल लुक देने के साथ ही स्टाइलिश भी नज़र आता है. इन्हें मैनेज करना भी बेहद आसान होता है. आप चाहें तो पमिंग, वेविंग या फिर स्मूदिंग जैसी हेयर स्टाइलिंग से भी हेयर मेकओवर कर सकती हैं.

कर्ली हेयर भी हैं बेस्ट ऑप्शन
हालांकि कर्ल का फैशन काफ़ी पुराना हो चुका है, लेकिन हेयर मेकओवर के लिए बालों को कर्ल भी करवा जा सकता है. इससे बाल घने व गझिन नज़र आते हैं.

यह भी पढ़ें: 10 बुरी आदतें बिगाड़ सकती हैं आपके बालों की खूबसूरती (10 Bad Habits That Damage Your Hair)

Hair Care Tips

डिफ्रेंट हेयर स्टाइल ट्राई करें
रोज़ाना वही साधारण पोनीटेल बांधने की बजाय कोई ख़ास हेयर स्टाइल से बालों को संवारें. जैसे- कभी हाई पोनी बना लें, तो कभी साइड पोनी, इसी तरह कभी साइड बन तो कभी हाई बन बना लें.

हेयर एक्सेसरीज़ यूज़ करें
हेयर कटिंग या कलरिंग से बचना चाहती हैं, तो अट्रैक्टिव हेयर एक्सेसरीज़ इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसे- हैलो बैंड, स्ट्रेच बैंड, क्लचर आदि. हेयर मेकओवर का ये सबसे आसान और आकर्षक तरीक़ा है.