नींबू पानी पीने के हैं कई हेल्थ बेनेफिट्स, वेट लॉस से लेकर डाइजेशन प्रॉब्लम और किडनी स्टोन तक पर करता है चमत्कारी असर (From Weight Loss To Improving Digestion And Preventing Kidney Stones, Know The Health Benefits of Drinking Lemon Water)

आपको कई बार लोगों ने गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने की सलाह दी होगी. अक्सर लोग वज़न घटाने के लिए इस नुस्ख़े को आज़माते…

आपको कई बार लोगों ने गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने की सलाह दी होगी. अक्सर लोग वज़न घटाने के लिए इस नुस्ख़े को आज़माते हैं, मगर वज़न कम करने के अलावा भी नींबू पानी के कई फ़ायदे हैं.

लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है


नींबू में मौजूद सीट्रिक एसिड एन्जाइम्स को बेहतर तरी़के से काम करने में मदद करता है. साथ ही लीवर को संतुलित रखकर ये डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है.

पीएच बैलेंस को बनाए रखता है
एसिडिटी शरीर को नुक़सान पहुंचाती है, नींबू पानी एसिटिडी की समस्या को कम करता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, नींबू ब्लड के पीएच बैलेंस में बदलाव करने के साथ ही यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है.

इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है


इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो सर्दी से बचाने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत बनाता है. नींबू में मौजूद पोटैशियम ब्रेन (मस्तिष्क) और नर्व (नाड़ी) के काम में संतुलन बनाकर ब्लड प्रेशर को निंयत्रित रखता है.

त्वचा को साफ़ और सुंदर बनाता है
नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है, जो हेल्दी स्किन के लिए ज़रूरी है. गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से हानिकारक टॉक्सिन शरीर से निकल जाते हैं. साथ ही त्वचा के दाग़-धब्बों पर नींबू का रस लगाने से भी वो हल्के होते हैं.

सांसों की दुर्गंध दूर करता है

Close up of fresh and wet lemons isolated on white background

यदि आपको सांसों के दुर्गंध की समस्या है, तो रोज़ाना गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीएं, फ़ायदा होगा. नींबू बैक्टीरिया को दूर करके मुंह के दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है.

वेटलॉस में करता है मैजिकल असर
रोज़ाना नियमित रूप से सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से वज़न कम होता है. साथ ही आप पूरे दिन तरोताज़ा महसूस करेंगे.

डायजेशन को ठीक रखता है


नींबू में फ्लेवनॉयड्स होते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं. यही वजह है कि पेट ख़राब होने पर नींबू पानी पिलाया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में पेप्टिक अल्सर नहीं बनने देता.

ब्लड प्यूरिफाई करता है
नींबू में मौजूद साइट्रिक और एस्कोर्बिक एसिड रक्त से तमाम तरह के एसिड दूर करता है. यह मेटाबॉलिज़्म बढ़ाता है जिससे एसिड बाहर निकलते हैं.

गले की खराश दूर करता है
यदि आपको कफ और गले की खराश की समस्या है, तो गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीएं. शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से बैक्टीरिया और जर्म्स को साफ़ करते हैं. गरम पानी कफ साफ़ करने में मदद करता है.

किडनी में पथरी होने से बचाता है


अगर आप किडनी स्टोन से परेशान हैं तो नींबू पानी पीने से आपको फायदा हो सकता है. नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जरे कैलिश्यम स्टोन बनने से रोकता है. ये किडनी को हेल्दी भी रखता है.

डायबि‍टीज में है फायदेमंद
नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है. डायबिटीज के मरीज हैं या वो लोग् जो वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए ये बेहद असरदार है. यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है.

कब्ज़ में राहत देता है
अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इसके लिए रोज़ाना सुबह गर्म नींबू पानी पीएं.

ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस को कंट्रोल करता है
नींबू पानी पीने से ब्लड प्रेशर तो कंट्रोल में रहता ही है, इसमें तनाव, डिप्रेशन और अवसाद कम करने के गुण भी पाये जाते हैं. अगर आप कभी बहुत ज़्यादा स्ट्रेस महसूस करें या लो फील हो रहा हो तो नींबू पानी पिएं. आपको तुरंत अच्छा महसूस होगा.

Recent Posts

© Merisaheli