Beauty

गोरी-सुंदर-जवां दिखना है तो लगाएं ये होममेड नाइट क्रीम (Homemade Night Cream For Fair And Glowing Skin)

गोरी-सुंदर-जवां दिखना है तो होममेड नाइट क्रीम (Homemade Night Cream) लगाएं और अपनी त्वचा (Skin) को दीजिए एक नया निखार. ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारी त्वचा रात में रिपेयर होने का काम तेज़ी से करती है इसीलिए त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए नाइट क्रीम लगाना बेहद ज़रूरी है. हम आपको बता रहे हैं ऐसी होममेड नाइट क्रीम के बारे में, जिसे रात में लगाने से सुबह आपकी त्वचा में आप एक जवां निखार महसूस करेंगी. गोरी-सुंदर-जवां नज़र आने के लिए आप ये होममेड नाइट क्रीम ज़रूर लगाएं.

1) ऑलिव ऑयल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है इसलिए ऑलिव ऑयल से बनी होममेड नाइट क्रीम भी त्वचा को जवां और सुंदर बनाती है. होममेड ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम बनाने के लिए आधा कप ऑलिव ऑयल, 1/4 कप विनेगर और 1/4 कप पानी को मिला लें. नियमित रूप से रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम से चेहरे पर मसाज करें. इस नाइट क्रीम को लगाने से त्वचा नर्म-मुलायम और जवां नज़र आती है.

2) यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप एप्पल नाइट क्रीम ट्राई करें. इसके लिए कद्दूकस किए हुए 1 सेब में 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल और 2 टीस्पून गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. रोज़ाना रात को सोने से पहले एप्पल नाइट क्रीम लगाने से सेंसिटिव स्किन में भी ग्लो आने लगता है.

3) दूध सेहत के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो होममेड मिल्क नाइट क्रीम लगाकर आप अपनी त्वचा को सॉफ्ट और गोरी बना सकती हैं. होममेड मिल्क नाइट क्रीम बनाने के लिए 3 टीस्पून फेंटी हुई मलाई में आधा-आधा टीस्पून गुलाबजल, ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन अच्छी तरह मिला लें. यह नाइट क्रीम स्किन को नेचुरली मॉइश्‍चराइज़ करती है और ड्राई स्किन को सॉफ्ट और जवां बनाती है.

यह भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए घर पर बनाएं 10 फ्रूट फेस पैक (10 Homemade Face Packs For Glowing Skin)

4) यदि आपकी स्किन उम्र से पहले बूढ़ी नज़र आने लगी है, तो आप ये होममेड नाइट क्रीम ट्राई करें: 1-1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और आल्मंड ऑयल को मिलाकर इससे चेहरे पर नियमित रूप से सोने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से चेहरे की बारीक़ लाइन्स और झुर्रियां कम होती हैं.

5) गोरी और जवां नज़र आने के लिए ट्राई करें ये होममेड नाइट क्रीम:1 सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें और आधा कप ऑलिव ऑयल मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. इस मिश्रण में 1/4 कप गुलाबजल मिलाकर हल्का-सा गर्म करें, ताकि सारी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स हो जाए. ध्यान रहे इस मिश्रण को ज़्यादा देर तक न पकाएं. आंच से उतारकर ठंडा करें और फिर 1/4 कप गुलाबजल मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें. इसे कांच की बॉटल में भरकर फ्रिज में रखें. रोज़ रात को सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इस क्रीम को लगाने से स्किन टोन होती है और रंग गोरा होता है. साथ ही बढ़ते उम्र के निशान भी कम होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्राइडल स्किन केयर: दुल्हन के लिए 90 दिनों का ब्यूटी कैलेंडर (Bridal Skin Care Routine For Indian Bride)
Kamla Badoni

Recent Posts

लघुकथा- वादा… (Short Story- Vaada…)

"ठीक है मां, मैं अभी हेडक्वार्टर में बात करता हूं. तुम चिंता मत करो." परम…

February 24, 2024

‘घरोघरी मातीच्या चुली’ या नव्या मालिकेत आशुतोष पत्कीची महत्त्वाची भूमिका (Ashutosh Patki To Play Lead Role In New Series  ‘Gharoghari Matichya Chuli’)

१८ मार्चपासून स्टार प्रवाहच्या परिवारात दाखल होतेय नवी मालिका घरोघरी मातीच्या चुली. नात्यांचं महत्त्व सांगणाऱ्या…

February 24, 2024

अखेर प्रथमेश आणि क्षितिजा विवाहबंधनात अडकले, नऊवारी साडी अन् नथमध्ये खुलून आलाय नववधूचं रुप (prathamesh parab and kshitija ghosalkar tied the knot wedding photo viral on social media)

प्रथमेश परब आणि क्षितिजा घोसाळकर आज २४ फेब्रुवारी रोजी विवाहबंधनात अडकले आहेत. त्यांच्या लग्नाचे फोटो…

February 24, 2024
© Merisaheli