Categories: Skin CareBeauty

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय (Natural Home Remedies To Remove Dark Circles)

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे और आपकी स्किन खूबसूरत नज़र आने लगेगी. आंखों के नीचे डार्क…

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे और आपकी स्किन खूबसूरत नज़र आने लगेगी. आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है. हर किसी का ध्यान आपके डार्क सर्कल पर जाता है और कई लोगों को ये भी लगता है कि आप बीमार हैं. आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और मेकअप करने का मन नहीं करता. यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं, तो डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप ये आसान घरेलू उपाय करें और डार्क सर्कल से छुटकारा पाएं.

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय

1) यदि आपको भी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो संतरे के छिलके को छूप में सुखाकर पीस लें. फिर इस पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं. पेस्ट सूख जाने पर चेहरा धो लें. इस पेस्ट का नियमित रूप से प्रयोग करने से जल्दी ही डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं.

2) डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए टमाटर को पीसकर उस पेस्ट में बेसन और नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से डार्क सर्कल ठीक हो जाते हैं.

3) डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर रूई की सहायता से आंखों के आसपास लगाएं. ऐसा करने से जल्दी की डार्क सर्कल समाप्त हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप (10 Best Haldi Ubtan For Indian Brides To Get Glowing Skin Naturally)

4) डार्क सर्कल के कारण यदि आपके आंखों की खूबसूरती कम हो गई है, तो खीरे के रस में उतना ही गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को रूई में डुबोकर आंखों के ऊपर रखें. ऐसा नियमित रूप से करने से आंखों को ठंडक मिलती है और डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं.

5) डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप टी-बैग्स का प्रयोग भी कर सकती हैं. इसके लिए टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोएं. फिर टी-बैग को फ्रिज में रख दें. कुछ देर बाद ठंडे टी-बैग को फ्रिज में से निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं. ऐसा रोज़ाना करने से आंखों को ठंडक मिलती है और डार्क सर्कल दूर होते हैं.

घरेलू नुस्खों से गोरा रंग पाने के लिए देखें ये वीडियो:

Recent Posts

स्वस्थ मन के लिए 11 ईज़ी इफेक्टिव वास्तु ट्रिक्स… (11 Easy Effective Vastu Tricks For Positive Mind…)

हर किसी की ख़्वाहिश रहती है कि वह स्वस्थ रहें और फिट रहें. इसके लिए…

कहानी- चिमटियां (Short Story- Chimtiyan)

“अरे हां अम्मा, संभालकर लगाई थीं. दोनों सिरों को अटकाया था चिमटी से, पर चिमटी…

सिंदूर का गिरना अशुभ क्यों माना जाता है? जानें सिंदूर गिरने के शुभ-अशुभ संकेत (Why Spilling Of Sindoor On The Floor Is Inauspicious)

हमने अपनी नानी-दादी को कहते सुना है कि सिंदूर का गिरना बहुत अशुभ संकेत है…

© Merisaheli