Categories: Skin CareBeauty

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय (Natural Home Remedies To Remove Dark Circles)

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे और आपकी स्किन खूबसूरत नज़र आने लगेगी. आंखों के नीचे डार्क…

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय आपको डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे और आपकी स्किन खूबसूरत नज़र आने लगेगी. आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है. हर किसी का ध्यान आपके डार्क सर्कल पर जाता है और कई लोगों को ये भी लगता है कि आप बीमार हैं. आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और मेकअप करने का मन नहीं करता. यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं, तो डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप ये आसान घरेलू उपाय करें और डार्क सर्कल से छुटकारा पाएं.

डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय

1) यदि आपको भी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो संतरे के छिलके को छूप में सुखाकर पीस लें. फिर इस पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं. पेस्ट सूख जाने पर चेहरा धो लें. इस पेस्ट का नियमित रूप से प्रयोग करने से जल्दी ही डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं.

2) डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए टमाटर को पीसकर उस पेस्ट में बेसन और नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से डार्क सर्कल ठीक हो जाते हैं.

3) डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर रूई की सहायता से आंखों के आसपास लगाएं. ऐसा करने से जल्दी की डार्क सर्कल समाप्त हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: हल्दी के ये 10 उबटन निखारते हैं दुल्हन का रूप (10 Best Haldi Ubtan For Indian Brides To Get Glowing Skin Naturally)

4) डार्क सर्कल के कारण यदि आपके आंखों की खूबसूरती कम हो गई है, तो खीरे के रस में उतना ही गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को रूई में डुबोकर आंखों के ऊपर रखें. ऐसा नियमित रूप से करने से आंखों को ठंडक मिलती है और डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं.

5) डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप टी-बैग्स का प्रयोग भी कर सकती हैं. इसके लिए टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोएं. फिर टी-बैग को फ्रिज में रख दें. कुछ देर बाद ठंडे टी-बैग को फ्रिज में से निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं. ऐसा रोज़ाना करने से आंखों को ठंडक मिलती है और डार्क सर्कल दूर होते हैं.

घरेलू नुस्खों से गोरा रंग पाने के लिए देखें ये वीडियो:

Recent Posts

कहानी- काकी का टिफिन (Short Story- Kaki Ka Tifin)

विभा काकी से आते-जाते ख़ूब बातें करती. काकी भी कभी उसके पास आकर बैठ जाया…

कृष्ण की माखनचोरी हो, गर्भावस्था में मंत्रों का प्रभाव या पीपल के पेड़ की पूजा… जानें ऐसी 10 मान्यताओं के पीछे क्या हैं हेल्थ व विज्ञान से जुड़े कारण! (10 Amazing Scientific Reasons Behind Hindu Traditions)

खड़ाऊ पहनें और स्वस्थ रहें... खड़ाऊ हमारी संस्कृति का हिस्सा है, लेकिन इसके हेल्थ बेनीफिट्स भी हैं. खड़ाऊ से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है, पैरों केएक्युप्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर पड़ता है, जिससे रक्त संचार संतुलित रहता है. साथ ही यह पैरों की मांसपेशियों को भीरिलैक्स करता है.  क्या आप जानते हैं पैरों में बिछिया पहनने से बढ़ती है फर्टिलिटी यह नसों व प्रेशर पॉइंट्स को दबाती है, जिससे यूटेरस, ब्लैडर व आंतों में रक्त प्रवाह तेज़ होता है. इससे मासिक धर्म भीनियमित होता है और प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है.  एक गोत्र में विवाह न करने के पीछे छिपा है सेपरेशन ऑफ जींस का विज्ञान! हिंदू धर्म में एक गोत्र में शादी करना वर्जित है, ताकि जींस विभाजित रहें. जेनेटिक व कई गंभीर रोगों से बचना है, तो साइंसकहता है सेपरेशन ऑफ जींस ज़रूरी है. यही वजह है कि हिंदू धर्म में नज़दीकी रिश्तेदारों में शादी नहीं की जाती, ताकिसेपरेशन ऑफ जींस का सिद्धांत बना रहे.  गर्भावस्था के दौरान मंत्रों का प्रभाव... मंत्रों को सुनना गर्भस्थ शिशु के विकास में काफ़ी सहायक होता है. 23वें हफ़्ते के बाद गर्भस्थ शिशु कुछ आवाज़ों परप्रतिक्रिया भी करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में मंत्रों को सुनने से व भक्तिमय वंदना से शिशु के मस्तिष्क का विकास तेज़ी सेहोता है.  कानों में छेद करवाने से बौद्धिक क्षमता व बोलने की शक्ति का होता है विकास... हिंदू धर्म में लड़कियों के ही नहीं, लड़कों के भी कानों को छिदवाने का रिवाज़ था. इससे कानों से होकर मस्तिष्क तकजानेवाले नस का रक्त संचार नियंत्रित रहता है, जिससे सोचने की शक्ति व बोलने की क्षमता बेहतर होती है.  ज़मीन पर बैठकर भोजन करना होता है स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद पालथी मारकर बैठना एक तरह का योगासन माना जाता है, जिससे मस्तिष्क शांत व पाचन क्रिया बेहतर होती है.  भोजन से पहले तीखा, अंत में मीठा क्यों?…

रश्मि देसाई का धमाकेदार डांस वीडियो,फैंस बोले-‘दिमाग हिल गया है'(Rashmi Desai Shares Hot Dance Video,Troll by Fans)

टीवी एक्ट्रेस रश्मि देसाई टीवी सीरियल्स में दिखाई दे या ना दें,वे चर्चा में हमेशा…

इंस्टाग्राम की टॉप बिकिनी बेब्स, जिनकी हॉटनेस के आगे सब हैं फेल! (Top Hottest Bikini Babes On Instagram)

कश्मीरा शाह: कश्मीरा ने पिछले कुछ समय में काफ़ी मेहनत कर वेटलॉस किया है परफेक्ट…

© Merisaheli