रूटीन हो गए रिश्ते, तो बदलें रिश्तों का रूटीन… (Relationship Goals: Smart Ways To Kill Routine And Revive Your Romance)

क्या आपके रिश्ते में भी ऐसा मोड़ आ गया है कि आपको उनसे ऊब-सी होने लगी है? क्या ऐसा लगता है कि एक ही ढर्रे…

क्या आपके रिश्ते में भी ऐसा मोड़ आ गया है कि आपको उनसे ऊब-सी होने लगी है? क्या ऐसा लगता है कि एक ही ढर्रे पर चल रही है ज़िंदगी, जिसमें एक्साइटमेंट जैसा कुछ नहीं? क्या एक ही तरह का रूटीन-सा लगता है रोज़? क्या आपके रिश्ते भी धीरे-धीरे रूटीन बनते जा रहे हैं? उनमें वो गर्माहट, प्यार और ऊर्जा लगभग गायब-सी हो गई है, जो रिश्तों को ज़िंदा रखती है. ऐसे में अगर आपके रिश्ते रूटीन हो चुके हैं और वो उबाऊ लगने लगे हैं, तो क्यों न अपने रिश्तों के रूटीन बदलें आप, ताकि वो फिर से ताज़गी से भरपूर हो महकने लगें.

अपने डेली रूटीन को बदलें: नया ट्राई करने के लिए पुराना तो बदलना होगा. वो बोरिंग-सी सुबह, सुबह होते ही भाग-भागकर काम करना, सबके लिए कुछ न कुछ करना… ये सब भूल जाएं. थोड़ा जल्दी उठें, अपने लिए समय निकालें. वॉक पर जाएं और अपने पार्टनर को भी ले जाएं. फिर घर आकर रिलैक्स करें और सुबह की चाय या कॉफी साथ पीएं. इतने से शुरूआत करें, बाकी भी होता चला जाएगा.
टिप्स: अपने रिश्ते की गर्मी को समय के साथ खोने न दें. 
– रिश्ते में परफेक्शन की उम्मीद न करें, थोड़ी-बहुत कमियों की गुंजाइश के लिए जगह रखें. 
– और हां, रिश्ते में कुछ नया और पॉज़िटिव करने की दिशा में काम करते रहें.
न्या ट्राई करें: ऐसा कुछ करें, जिससे पार्टनर को भी लगे कि यह तो कमाल हो गया, हमने तो सोचा ही नहीं था. चाहे तो सरप्राइज़ेस प्लान करें या अपनी कोई ऐसी बुरी आदत छोड़ दें, जिससे पार्टनर को ख़ुशी महसूस हो और उसे लगे कि आपने उसके लिए कुछ किया है. इससे नए सिरे से आप उन रिश्तों को जीने लगते हैं. इस तरह ये नयापन आप किसी भी तरह से ला सकते हैं. 
टिप्स: एक-दूसरे को स्पेशल फील करवाएं. 
– हंसी-मज़ाक और रोमांस बना रहना बहुत ज़रूरी है.
– पार्टनर को कॉम्प्लीमेंट दें.
– कभी उनके लुक्स पर, कभी किसी अन्य बात पर तारीफ़ के कुछ शब्द जादू का काम करते हैं. 
– एक्स्ट्रा अफर्ट ज़रूर डालें, ताकि उन्हें यह महसूस हो कि आपको उनकी कितनी ज़रूरत और परवाह है.
– उनकी ज़रूरतों के प्रति हमेशा सतर्क रहें.
रिक्रिएट करें अपनी रोमांटिक लाइफ: रिश्तों में एक समय के बाद ऐसा व़क्त आता है, जब ज़िम्मेदारियां प्राथमिकता बन जाती हैं और ज़िंदगी से रोमांस गायब-सा हो जाता है. आपके साथ भी अगर ऐसा हो रहा है, तो इसे अभी इसी व़क्त रोक दें. कुछ ज़्यादा करने की ज़रूरत नहीं, बस पार्टनर को यह महसूस करवाएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. कभी सरप्राइज़्ड फोन कॉल्स कर दें, कभी मैसेजेस, कभी डिनर या मूवी प्लान करें, तो कभी ऑफिस से जल्दी घर आकर साथ में टाइम स्पेंड करें.
टिप्स: अपने रिश्ते की क़द्र करें. उसके महत्व को समझें और समय रहते उसे ठंडेपन से बचाएं.
– एक-दूसरे को गिफ्ट व सरप्राइज़ दें. 
– रोमांटिक डेट्स पर भी जाएं. हॉलीडेज़ पर जाएं. मूवी देखें, मस्ती करें.
– पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल बनाएं या कभी पार्टनर की पसंद का कलर पहनकर उन्हें यह बताएं कि यह स़िर्फ आपके लिए ही है.
सेक्स लाइफ को इग्नोर न करें: आपका रिश्ता बहुत हद तक आपकी सेक्स लाइफ पर भी निर्भर करता है. पर्सनल हाईजीन से लेकर आपस में एक-दूसरे की ज़रूरतों का ख़्याल रखने तक… कुछ भी इग्नोर न करें. सेक्स प्यार के इज़हार का ज़रिया है इसे अच्छी तरह समझें. कम्यूनिकेट करें कि आपको क्या पसंद और क्या नापसंद है. सेक्स लाइफ भी रूटीन बनकर न रहे जाए इसलिए उसमें नयापन लाने के लिए बेडरूम के डेकोर को चेंज करें, सेक्स के नए पोज़ व नई ट्राइ करें. 
टिप्स: पत्नी को चाहिए कि वो बेडरूम को किचन या शिकायतों का कमरा न बनाए और पति को चाहिए कि वो बेडरूम को अपना सेकंड ऑफिस न बनाए.
– सेक्स को अनदेखा न करें. पार्टनर को अट्रैक्ट करने और उनके लिए अट्रैक्टिव बने रहने के तमाम प्रयास जारी रखें.
– रोमांटिक छेड़छाड़ व मैसेजेस करें. 
– सेक्सुअल हाइजीन का ख़्याल रखें. 
– सेक्सी नाइटवेयर पहनें.

कुछ भी कहने से हिचकिचाएं नहीं: यदि आप किसी बात को लेकर परेशान हैं या कोई बात आपको परेशान कर रही है या आप अपने रिश्ते या पार्टनर को लेकर ही कुछ अलग महसूस कर रहे हैं, तो बात करें. सहज तरी़के से हर बात कह दें, इससे आपसी विश्‍वास बढ़ता है.
टिप्स: शिकवे-शिकायतें भी ज़रूरी होती हैं. 
– यह कभी न सोचें कि कि सब ठीक ठाक ही तो है, फिर क्यों छोटी-सी बात पर कुछ कहें. यह अप्रोच नकारात्मक है. 
– कम्यूनिकेशन कम होने पर आप दोनों धीरे-धीरे दूर होते चले जाते हैं और रिश्तें में बोरियत पसरने लगती है. 
केयर करें, शेयर करें: अगर अब तक आपने पार्टनर को यह महूसस नहीं कराया है कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं, तो देर होने से पहले जाग जाएं. केयरिंग और शेयरिंग दोनों ही बेहद ज़रूरी है. अपनी ख़ुशी, अपने ग़म, अपने सपने… सब कुछ शेयर करें. रिश्तों में शेयरिंग बेहद ज़रूरी है. अगर पार्टनर को कोई तकलीफ़ है, तो उसे सपोर्ट दें. याद करें आखिरी बार कब आप दोनों ने साथ बैठकर अपने दुख-दर्द बांटे थे? 
टिप्स: पास बैठें और हाथों में हाथ डालकर पूछें कि कैसा रहा दिन?
– पूछें कि कुछ तकलीफ़ तो नहीं, तबीयत ठीक रहती है या नहीं, अपनी सेहत का ध्यान रखते हैं या नहीं… 
– अगर कुछ भी हो तो हम साथ हैं एक-दूसरे के सपोर्ट के लिए… ये तमाम बातें रिश्तों में नई ऊर्जा भर देगी.
ज़िम्मेदारियां बांटें, सहयोग करें: एक-दूसरे के कामों में मदद अगर अब तक नहीं करते थे, तो अब करना शुरू कर दें. इससे काम हल्का होगा और ज़िम्मेदारियां बंटेंगी. बातचीत करके यह तय करें कि कौन-सी ज़िम्मेदारी कौन लेगा और उसे ईमानदारी से निभाएं भी.
टिप्स: आपका पार्टनर क्या काम करता है और कहीं उस पर काम का बोझ तो नहीं? इस बात का ज़रूर ध्यान रखें.
– पार्टनर कहें कि बिल्स अब से मैं भरा करूंगा, बच्चों को ट्यूशन लाना-ले जाना और पढ़ाई में भी मदद कर दूंगा. 
– पार्टनर को कहें कि अगर ऑफिस में काम ज़्यादा है, तो घर की कुछ ज़िम्मेदारियां मैं कर लूंगी… इस तरह आप दोनों समय-समय पर अपने काम की लिस्ट अपडेट करते रहें. 
एक-दूसरे का सम्मान करें और हर्ट करने से बचें: अगर आपके किसी ख़ास व्यवहार या बात से पार्टनर को तकलीफ़ होती है, तो उसे करने से बचें. हो सकता है आपके लिए वह बात मामूली हो, पर पार्टनर को अच्छी न लगे,  अगर  आप जानते हैं कि आपका व्यवहार पार्टनर को हर्ट कर सकता है, तो न करें. ग़लती से ऐसा कुछ हो भी जाए, तो माफ़ी मांग लें. सॉरी कहने से रिश्ते मज़बूत होते हैं. 
टिप्स: रिश्तों में अपरिपक्वता न दिखाएं.
– अगर किसी बात को लेकर कोई नाराज़गी है, तो बात करें, न कि ग़ुस्से में आकर बचकानी हरक़तें करें.
– इमोशन्स को ब्लैकमेलिंग के लिए इस्तेमाल में न लाएं. 
– शर्तें न रखें कि अगर बात नहीं मानी तो मायके चली जाऊंगी या सेक्स को लेकर भी ब्लैक मेलिंग न करें. 
चंद जादुई शब्दों का इस्तेमाल ला सकता है रिश्ते में बहार: सॉरी कहना जब भी ज़रूरी हो कहें, भले ही आपकी ग़लती न भी हो पर रिश्ते के लिए ज़रूरी हो तो भी माफ़ी मांगने से कोई छोटा नहीं होगा. इसी तरह थैंक्यू भी कहा करें. अगर पार्टनर आपकी किसी काम में मदद करे, तो ज़रूर थैंक्यू या आई लव यू कहें. ये चंद जादुई शब्द हैं जो आपके रिश्ते को रूटीन और बोरिंग होने से बचाते हैं. 
टिप्स: यह आपको तय करना है कि कब, कहां और कैसे इन शब्दों को आप अपने रिश्तों को बोरिंग होने से बचाने के लिए यूज़ कर सकते हैं. 
– ऑफिस जाते समय माथे पर किस करके जाएं. 
– पत्नी भी पति के जेब में आई लव यू का नोट लिखकर चुपके से डाल दे.
– अगर झगड़े के बाद बातचीत बंद है, तो आईने पर लिपस्टिक से सॉरी ही लिख दें. 
– पति पहल करना चाहे, तो ऑफिस पहुंचकर मिस यू का मैसेज ही कर दे…

एक-दूसरे से सलाह लें ज़रूर लें: हर छोटे-बड़े निर्णयों में पार्टनर की सलाह भी लें और अगर वो सही लगती है, तो उस पर अमल भी करें. इससे पार्टनर को महसूस होगा कि आप उनकी बातों को महत्व देते हैं. ख़ुद को ही सबसे स्मार्ट समझने की ग़लती न करें और यह भी न सोचें कि मुझे सब पता है किसी से पूछने की क्या ज़रूरत. इस तरह सलाह-मशविरा आप दोनों को करीब लाएगा और रिश्तों में ऊर्जा बनी रहेगी.
टिप्स: यह न सोचें कि पार्टनर को इस मामले की जानकारी नहीं है, हर बात में सलाह लेना फ़ायदेमंद ही होगा. 
– मिलकर फाइनेंशियल प्लानिंग करें और बजट प्लान करें.
– ऑफिस की भी कोई समस्या हो तो ज़रूर पार्टनर से डिसकस करें, क्या पता उनकी छोटी-सी सलाह ही आपका बिगड़ा काम बना दे. 
थोड़ा-सा ख़ुद को भी बदलें और कुछ चीज़ें नज़रअंदाज़ भी करें: अपने रिश्ते के लिए यदि ख़ुद में थोड़ा बदलाव भी लाना पड़े तो ज़रूर कोशिश करें. इसी तरह कुछ बातों को नज़रअंदाज़ भी करें, ताकि रिश्ते रूटीन न बन जाएं, जैसे- हो सकता है पार्टनर की कोई बात या आदत आपको पसंद नहीं, लेकिन बार-बार उन्हें टोकने से बेहतर है कि नज़रअंदाज़ करें या फिर प्यार से समझाएं.  पार्टनर के अलग व्यक्तित्व को सम्मान दें. 
टिप्स: कुछ बातों को इग्नोर करना व एडजेस्ट करना भी रिश्ते निभाने की कला ही होती है. 
– दोनों ही थोड़ा-थोड़ा एडजेस्ट करें. 
– पति यह न सोचे कि स़िर्फ पत्नी को ही एडजेस्ट करना चाहिए और न ही पत्नी यह सोच रखे.
फिज़िकली फिट रहें, अपनी बॉडी को इग्नोर न करें: आप सेहतमंद रहते हैं, तो आपका रिश्ता भी हेल्दी होता है. शादी के बाद अक्सर लोग अपनी फिज़िकल अपीयरेंस को इग्नोर करना शुरू कर देते हैं, उन्हें लगने लगता है कि अब क्या बचा है, बस काम और ज़िम्मेदारियां ही तो हैं. फिर व़क्त भी कहां मिलता है… लेकिन इस सोच से अब बाहर निकलें. ख़ुद को आईने में निहारें, देखें कहां काम करने की ज़रूरत है. शादी के बाद अक्सर पुरुषों की तोंद निकल आती है, तो वहीं महिलाओं की कमर का साइज़ बढ़ने लगता है. बेहतर होगा कि एक-दूसरे के लिए फिटनेस चैलेंज लें. साथ में वॉक, जॉग या एक्सरसाइज़ करें. इससे एक-दूसरे के साथ समय भी बिता पाएंगे. दोनों एक लक्ष्य तय करें कि एक महीने में कितना किलो वज़न कम करेंगे और कौन पहले फिट होगा… आप फिट रहेंगे, तो अट्रैक्टिव भी लगेंगे और रिश्ते को ऊबाउ होने से बचा पाएंगे.  
टिप्स: अपनी हेल्द और फिटनेस का पूरा ख़्याल रखें और पार्टनर को यह ज़ाहिर करें कि आप उनके लिए अट्रैक्टिव बने रहना चाहते हैं.
– साथ-साथ वर्कआउट करें. सुबह जॉगिंग या रात को खाने के बाद ईवनिंग वॉक पर साथ में जाएं. 
– कोई फिटनेस क्लास, हॉबी क्लास या स्विमिंग आदि जॉइन करें.
एक-दूसरे के लिए कुछ ख़ास करें, मोटिवेट और चैलेंज भी करें: क्या आप अपने पार्टनर के लिए कुछ बुरी आदतें छोड़ सकते हैं? यदि आप ड्रिंक या स्मोक करते हैं, जो पत्नी और बच्चों को पसंद नहीं, तो पार्टनर से कहें कि मैं यह तुम्हारे लिए छोड़ने की कोशिश करूंगा, लेकिन तुम्हें भी मेरे लिए अपने बेवजह ग़ुस्सा करने की आदत को कंट्रोल करना होगा… इस तरह चैलेंज करें. या अगर आपकी पत्नी बहुत ज़्यादा ख़र्च करती है, तो आप एक-दूसरे को चैलेंज करें कि अपनी-अपनी बुरी आदतों पर काबू पाने की पूरी कोशिश करेंगे.
टिप्स: एक-दूसरे में दिलचस्पी बनी रहे, इसके लिए ज़रूरी है कि पहले आपकी ख़ुद में दिलचस्पी हो. 
– अपनी बुरी आदतों को छोड़ने का प्रयास करके पार्टनर के लिए कुछ करने का उन्हें एहसास दिलाएं.
– अगर किसी दिन पार्टनर ज़्यादा थका हुआ है तो उनके हिस्से का कोई काम कर दें. 
– पत्नी के लिए एक दिन आप कुछ कुक करें.
– एक-दूसरे के फैमिलीवालों को अचानक इंवाइट करके सरप्राइज़ दें.
– इन सबके अलावा अपने लुक्स और स्टाइल को भी मेंटेन करें, ताकि पार्टनर की दिलचस्पी बनी रहे.

– भोलू शर्मा

यह भी पढ़ें: क्या आप भी डेटिंग ऐप्स पर तलाशते हैं प्यार और कमिटमेंट? (Dating Apps: Can You Find True Love Online?)

Recent Posts

अकबर-बीरबल की कहानी: जादुई गधा! (Akbar-Birbal Story: The Magical Donkey)

बादशाह अकबर ने अपनी बेगम साहिबा के जन्मदिन पर उन्हें एक बेशकीमती हार दिया. ये…

मदर्स डे पर विशेष.. कहानी- सर्वे (Short Story- Survey)

"तुम्हें पता है कार्तिक, जनतंत्र का चौथा महत्वपूर्ण स्तंभ होता है- प्रेस यानी समाचारपत्र. आधे…

© Merisaheli