Categories: Skin CareBeauty

कोहनी और घुटनों की रफ स्किन भी अब बनेगी सॉफ्ट और स्मूद, यूं चुटकियों में दूर होगा कालापन… ट्राई करें ईज़ी होम रेमेडीज़ (Skin Care: Easy Home Remedies To Get Rid Of Dark Elbows And Knees)

बात जब स्किन केयर की आती है तो हमारा सारा फ़ोकस होता है फ़ेस पर. चेहरा चमकाना ही स्किन केयर नहीं है. क्या आपने कभी सोचा है कि चमकते चेहरे के साथ जब लोगों की नज़र आपकी काली और रफ़ पड़ी कोहनी व घुटनों पर पड़ती है तो आप हंसी का पात्र बनती हैं. इसलिए अपने फ़ेस और बॉडी स्किन के साथ-साथ अपने घुटनों और कोहनियों की स्किन का भी ख़याल रखें और ये इतना मुश्किल भी नहीं. हम आपको कुछ ईज़ी होम टिप्स बताएंगे जो आपकी कोहनी और घुटनों को खूबसूरत बनाएंगे…

  • जैसे फ़ेस को नियमित एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है वैसे ही घुटनों और कोहनियों को भी स्क्रब करें क्योंकि वो हिस्सा इग्नोर होने के कारण रफ़ और ब्लैक हो जाता है, जिससे डेड स्किन लेयर वहां ज़्यादा होता है. स्क्रब से ये हटेगा. आप शुगर स्क्रब यूज़ कर सकती हैं. शुगर में ऑलिव ऑयल मिलाकर उसे प्रभावित जगहों पर मसाज करते हुए लगाएं. कुछ देर स्क्रब करने के बाद वॉश कर लें.
  • बेकिंग सोडा भी नेचुरल स्क्रब है और ये स्किन की रंगत भी निखरता है. बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर स्क्रब करें. थोड़ी देर बाद धो लें.
  • एलोवीरा पल्प से मसाज करें. इसमें कई गुण व हीलिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं. ये स्किन को सॉफ़्ट और स्मूद भी बनाता है. एलोवीरा पल्प से घुटने व कोहनी को मसाज करें और 15-20 मिनट बाद धो लें.
  • नारियल तेल विटामिन ई से भरपूर होता है. इससे मसाज करने से स्किन नर्म-मुलायम होती है और कालापन भी दूर होता है. रात को सोने से पहले नियमित रूप से मालिश करें. इससे स्किन मॉइश्चराज़ भी होगी क्योंकि ये नेचुरल मॉइश्चराइज़र है.
  • नींबू में स्किन ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं. विटामिन सी और ब्लीचिंग के गुणों से भरपूर नींबू स्किन की रंगत निखारता है और डेड स्किन को भी हटाने में मदद करता है. आप नींबू का रस अप्लाई कर सकती हैं या चाहें तो नींबू को काटकर कोहनी व घुटनों पर नहाने से पहले या नहाते समय रगड़ें.
  • ककड़ी के स्लाइस को घुटनों व कोहनियों पर रगड़ने से कालापन दूर होता है.
  • लैक्टिक ऐसिड के गुणों से भरपूर दही भी काफ़ी फायदेमंद है. ये स्किन को सॉफ़्ट और स्मूद बनाता है क्योंकि इसमें मॉइश्चराइज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, इसके अलावा ये स्किन को ब्राइट भी करता है.
  • दूध से मसाज करने से भी स्किन सॉफ़्ट और ब्राइट होती है.
  • चाहें तो दूध में हल्दी पाउडर मिक्स करके पेस्ट तैयार करके अप्लाई करें. इससे रंगत निखरती है.
  • हल्दी पाउडर में मलाई मिक्स करके प्रभावित हिस्सों पर लगाएं.
  • बेसन भी बेहद लाभकारी है. ये स्किन को ईवेन टोन देकर ब्राइट बनाता है. बेसन में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और अप्लाई करें. चाहें तो इसमें हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं.
  • आल्मंड ऑइल भी स्किन को पोषण देता है और उसे बेहतर बनाता है. हल्के गुनगुने बादाम तेल से मालिश करें.
  • आलू नेचुरल ब्लीच होता है. आलू के स्लाइस को काटकर कोहनी व घुटनों पर रगड़ें और पांच मिनट बाद धो लें या आप चाहें तो आलू का रस भी अप्लाई कर सकती हैं.
Geeta Sharma

Recent Posts

शाप की कोप (Short Story: Shaap Ki Kop)

नीलता कौशलजींचं निधन झालं आणि एक वर्षाच्या आतच एके संध्याकाळी वादळी वार्‍या-पावसाने त्यांच्या दारातील ते…

February 28, 2024

सुंदरी’ मालिका पुन्हा एकदा नव्या वळणावर : वनिता खरात घेणार प्रेक्षकांचा निरोप (‘Sundari’ Serial Takes A New Turn : Vanita Kharat Is About To Exit)

आई आणि मुलीचं नातं हे जगावेगळं असतं. आईसोबत रक्ताचंच नातं असलं की त्यांच्या भावना खऱ्या…

February 28, 2024

दिखें फॉरएवर यंग, अपनाएं ये आसान ब्यूटी सीक्रेट्स (Easy Beauty Secrets That Can Make You Look Young Forever)

हर महिला चाहती है फॉरएवर यंग दिखना, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन और…

February 28, 2024

रकुल प्रीतनंतर आता तापसी पन्नूही चढणार बोहल्यावर, या ठिकाणी पार पडणार मंगलकार्य (Taapsee Pannu is getting married soon With Her Boyfriend Mathias Boe)

अभिनेत्री तापसी पन्नू लवकरच लग्न करणार असल्याची बातमी समोर आहे. तापसी तिचा प्रियकर मॅथियास बो…

February 28, 2024
© Merisaheli