मॉनसून के दौरान बच्चों के लिए सुपरफूड (Superfoods For Kids During Monsoon)

मॉनसून मौज-मस्ती और त्योहारों के जश्न मनाने का मौसम होता है. यह ऐसा समय भी होता है, जब मौसम में हुए बदलाव के कारण बच्चे-बड़े…

मॉनसून मौज-मस्ती और त्योहारों के जश्न मनाने का मौसम होता है. यह ऐसा समय भी होता है, जब मौसम में हुए बदलाव के कारण बच्चे-बड़े अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. इस मौसम में फैलनेवाली संक्रामक बीमारियां हैं- खांसी-ज़ुकाम, टाइफाइड, पीलिया, इन्फ्लूएंजा/फ्लू, उल्टी-दस्त, डेंगू, मलेरिया, हैजा आदि. ऐसे में रोगाणुओं से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानेवाले खाद्य पदार्थ ज़रूरी होते हैं. लेकिन बीमारियों से लड़ने का दारोमदार प्रतिरक्षा-प्रणाली पर ज़्यादा होता है. यहां पर मॉनसून में आपके बच्चे को स्वस्थ रखनेवाले कुछ सुपरफूड दिए गए हैं. ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाने में मदद करते हैं. अत: बरसात के मौसम में इन खाद्य पदार्थों को अपने बच्चे के आहार में अवश्य शामिल करें. इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं वीटाबायोटिक्स के वीपी, फिटनेस एवं न्यूट्रीशन विशेषज्ञ रोहित शेलतकर.

विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ
मॉनसून का मौसम अक्सर बच्चों के लिए सर्दी, बुखार और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के संक्रमण जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है. इस दौरान उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत करने और उन्हें सेहतमंद बनाने के लिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी हो जाता है कि अपने आहार में उनको पर्याप्त विटामिन मिलें. संक्रमण से लड़ने में विटामिन सी की भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, इसलिए उनके आहार में संतरे, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें. आपको पूरक के रूप में भी विटामिन सी मिल सकता है, जो बच्चे के फल और सब्ज़ियां खाने से कतराने पर काम आ सकता है. मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भी आवश्यक है. शकरकंद, गाजर, काएल (एक प्रकार की गोभी) और पालक जैसे खाद्य पदार्थ इस पोषक तत्व के अच्छे स्रोत हैं. बारिश में इन खाद्य पदार्थों को अपने बच्चे के आहार में शामिल करके आप स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचाने में उनकी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हेल्थ टिप्स फ़ॉर किड्स: बच्चों को हेल्दी और फिट रखेंगी ये ईज़ी होम रेमेडीज़… (Health Tips For Your Kids: Easy Home Remedies To Keep Your Child Healthy & Fit)

फल और सब्ज़ियां
मॉनसून के पूरे मौसम के दौरान अपने बच्चों को स्वस्थ रखना ज़रूरी है. इसका एक तरीक़ा यह सुनिश्चित करना है कि बच्चे ख़ूब अच्छे से धुले हुए ढेर सारे फल और सब्ज़ियां खाएं. फलों और सब्ज़ियों का बैक्टीरिया व अन्य हानिकारक प्रदूषक चीज़ों से दूषित हो जाना मुमकिन है. लिहाज़ा बीमारी का जोख़िम कम करने के लिए फलों और सब्ज़ियों को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लेने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा भरपूर मात्रा में फल व सब्ज़ियां खाना प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करने तथा मॉनसून के मौसम में स्वस्थ रहने का एक बेहतरीन तरीक़ा है. इस दौरान खाने लायक सर्वाधिक पौष्टिक फल और सब्ज़ियां हैं, खट्टे फल, जामुन, बेर, चेरी, पत्तेदार साग, लौकी, चुकंदर, लीची और गाजर.

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ
कैल्शियम मज़बूत हड्डियों और दांतों के लिए बेहद ज़रूरी है और यह मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. कैल्शियम के कुछ बेहतरीन स्रोतों में दूध, पनीर, दही और पत्तेदार हरी सब्ज़ियां शामिल हैं. अपने बच्चे के आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि उन्हें वे पोषक तत्व मिल रहे हैं, जिनकी उन्हें बढ़ने और ठीक से विकसित होने के लिए जरूरत पड़ती है. कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा दूध व दही प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से लैस होते हैं. इसलिए बच्चों के नाश्ते में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों ज़रूर रखें.

ओट्स और जौ
इन साबुत अनाजों में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसके अलावा उनमें आयरन और मैग्नीशियम सहित विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं. जौ एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और इसमें सूजन रोधी गुण होते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है. इसमें कई बी विटामिन होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यावश्यक हैं. अपने बच्चे के आहार में ओट्स और जौ को शामिल करने से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत करने, उनके पाचन में सुधार लाने और उन्हें ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद मिलती है.

अदरक और लहसुन
ये दो मसाले न केवल खाने में स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. अदरक और लहसुन दोनों ही उल्टी ठीक करने में प्रभावी सिद्ध होते हैं, जो बरसात के मौसम में अक्सर बीमार पड़ जानेवाले बच्चों के लिए बेहद ज़रूरी हैं. दोनों मसालों में भरपूर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सर्दी और फ्लू के ख़तरे कम करने में मदद करते हैं. चूंकि अदरक और लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुरता है, इसलिए ये प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बच्चों को हेल्दी, स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए योगासन (Yogasana For children To Stay Healthy And strong)

विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ, फल और सब्ज़ियां, कैल्शियम से भरपूर भोजन, ओट्स और जौ, अदरक और लहसुन जैसे सुपरफूड बारिश के मौसम में बच्चों को मज़बूत और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. अत: आप इन खाद्य पदार्थों को अपने बच्चे के आहार में शामिल करें, ताकि उन्हें इस मौसम मे कोई समस्या न हो.

Photo Courtesy: Freepik


अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹399 और पाएं ₹500 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Recent Posts

लघुकथा- कमला की पहल (Short Story- Kamala Ki Pahal)

"अरे वाह कमला, ये तो बहुत अच्छा किया तूने. तुझे तो 'सुपर मां' का ख़िताब…

© Merisaheli