Ooops!!! 6 ग़लतियां जो आपके बालों को करती हैं ख़राब ( 6 Biggest Hair Mistakes You’re Making)

बालों को ख़ूबसूरत और आकर्षक बनाने की कोशिश न कहीं आप अनजाने में उन्हें नुक़सान तो नहीं पहुंचा रही हैं? ख़ूबसूरत बालों के लिए इन ग़लतियों से बचें.

रोज़ाना शैम्पू


हेल्दी और ख़ूबसूरत बालों के लिए स्कैल्प के नैचुरल ऑयल्स को बालों के निचले छोर तक पहुंचना ज़रूरी है और शैम्पू नैचुरल ऑयल्स को नुक़सान पहुंचाता है. यही वजह है कि अधिकतर हेयर एक्सपर्ट्स रोज़ाना शैम्पू करने की बजाय एक दिन के अंतराल पर शैम्पू करने की सलाह देते हैं.
क्या करें?
अपने बालों को रेशम के घागे की तरह ट्रीट करें. शैम्पू करते समय उंगलियों के पोर से ही स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें. इससे धूल, गंदगी, आदि झाग के साथ ही बह जाते हैं. कंडीशनर लगाने के बाद और धोने से पहले, मोटे दांत वाले कंघी से सुलाझाएं.

चमक के लिए एक्स्ट्रा ब्रशिंग


अगर आप सोचती हैं कि ज़्यादा ब्रश करने से बालों में चमक आती है तो हम आपको बता दें कि ये ग़लत है. ज़्यादा देर तक ब्रश करने से बालों में अनचाहा घर्षण उत्पन्न होता है, जिससे बाल झड़ते हैं.
क्या करें?
ब्रश का इस्तेमाल सिर्फ इतना ही करें कि बाल स्मूद दिखें और स्कैल्प के नैचुरल ऑयल्स जड़ों से लेकर बालों के निचले छोर तक आसानी से पहुंच जाएं. हल्के हाथों से ब्रश करने से बाल प्राकृतिक रूप से चमकदार दिखते हैं.

ये भी पढ़ेंः सुपर सिल्की बालों के लिए 11 इफेक्टिव ट्रिक्स

एक ही जगह पर पोनीटेल
नियमित रूप से एक ही जगह चोटी बांधने से बाल जड़ से कमज़ोर होने लगते हैं और रबर बैंड में फंसकर तुरंत टूट जाते हैं.

क्या करें?
हमेशा एक ही जगह चोटी बनाने के बजाय कभी आधा इंच ऊपर तो कभी आधा इंच नीचे चोटी बनाएं. साथ ही अच्छी क्वॉलिटी के सीमलेस रबरबैंड का इस्तेमाल करें. इससे बाल टूटते नहीं हैं.

गीले बालों में ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल


एेसा करने से न सिर्फ बालों को कोई स्टाइल देना मुश्किल होता है, बल्कि हीट की वजह से बाल कमज़ोर भी होने लगते हैं और उनका लचीलापन भी ख़त्म हो जाता है. जल्दी सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल चारों तरफ़ से किया जाता है, जो बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

क्या करें?
ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल हल्के गीले बालों पर करना चाहिए, न कि पूरे गीले बालों पर, साथ ही एक बार में 20 मिनट से ज़्यादा इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हेयर ड्रायर का इस्तेमाल हमेशा उस दिशा में करना चाहिए, जिस तरफ़ हेयर ग्रोथ हो. हर दिशा से गरम हवा लगने से बाल जल्दी रूखे और बेजान दिखने लगते हैं. अगर स्टाइलिंग बाल पूरी तरह सूखने से पहले ड्रायर का इस्तेमाल बंद कर दें.

डैंड्रफ का टेम्पररी इलाज

रूसी से निजात पाने के लिए अक्सर लोग ढेर सारा तेल लगाते हैं और फिर शैंपू करते हैं, लेकिन स्वस्थ्य बालों के लिए सिर्फ इतना काफ़ी नहीं है.

क्या करें?
सैलिसिलिक एसिड, ज़िंक, सेलेनियम सल्फाइड युक्त शैम्पू ट्राई करें.
ये भी पढ़ेंः 10 बुरी आदतें बालों को करती हैं डैमेज

स्कैल्प को नज़रअंदाज़ करना
बालों की क़ुदरती ख़ूबसूरती के लिए स्कैल्प को सही पोषण मिलना ज़रूरी है. इसके लिए शैम्पू, कंडिशनर के साथ एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है.

क्या करें?
उंगलियों के पोर से स्कैल्प का मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है, इसके लिए कोई गरम तेल या दो-तीन तरह के तेल, जैसे-नारियल, ऑलिव, कैस्टर और बादाम का तेल मिक्स करके मसाज करें. फिर गरम पानी के टब में तौलिया भिगोकर अच्छी तरह निचोड़ें और इसे सिर पर पगड़ी की तरह बांधें.  15 मिनट बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें.

ये भी पढ़ेंः 10 ईज़ी टिप्स से डैंड्रफ हटाएं नेचुरली

Shilpi Sharma :
© Merisaheli