10 ईज़ी टिप्स से डैंड्रफ हटाएं नेचुरली (10 Easy Ways To Get Rid Of Dandruff Naturally)

डैंड्रफ यानी रूसी बालों की एक आम समस्या है और विंटर में ये समस्या और भी बढ़ जाती है. आप भी अगर डैंड्रफ से परेशान हैं, तो आज़माएं 10 ईज़ी टिप्स और डैंड्रफ हटाएं नेचुरली.

hair care tips
एलोवीरा-कर्ड पैक
1 कप खट्टे दही में 2 टेबलस्पून एलोवीरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण में विटामिन ई कैप्सूल/ऑयल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे बालों में लगाएं. 1 घंटे के बाद शैम्पू करें.
आंवला-करी पैक
आधा कप दही में 2 टेबलस्पून मेथी, कुछ करीपत्ता, 2 आंवला रातभर भिगोएं. सुबह इसे पीसकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं. 1-2 घंटे के बाद शैम्पू करें.
हिना-लेमन पैक
बालों से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हिना बेहतरीन उपाय है. 5 टेबलस्पून हिना पाउडर में, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 अंडे का स़फेद भाग, 1 टेबलस्पून मेथी, 1 टेबलस्पून विनेगर, 4 टेबलस्पून दही मिलाकर रातभर भिगोएं. इसे बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे बाद शैम्पू करें.
ओटमील पैक
ओटमील, फ्रेश मिल्क और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद कुनकुने पानी से धोएं. ये प्रक्रिया हफ़्ते में दो बार करें.
हिबिस्कस (गुड़हल) पैक
घर के बाहर लगा ये फूल घर को सुंदर रखने के साथ-साथ आपके सिर को भी डैंड्रफ फ्री रखता है. गुड़हर के कुछ फूलों/पत्तियों को पानी में उबालें. ठंडा होने पर इसे पीसकर पेस्ट बना लें. नारियल/ऑलिव ऑयल को गुनगुना करके इस पेस्ट में मिलाएं और बालों में लगाएं. 30 मिनट बाद शैम्पू करें.
होममेड शैम्पू
1 टेबलस्पून शिकाकाई पाउडर, 1 टीस्पून मेथी की पत्तियां (सूखी) और 1 नींबू का छिलका (सूखा) पानी में भिगोएं और उससे बाल धोएं.

hair care tips

स्मार्ट टिप्स
* किसी भी एंटी डैंड्रफ शैम्पू में 2 एस्प्रिन की गोलियां मिलाकर बाल धोएं.
* दही और नींबू के मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं. हर दूसरे दिन ऐसा करें.
* सिर की त्वचा पर नींबू का रस लगाएं.
* तेल में कपूर डालकर गरम करें और इससे सिर की मालिश करें.
* शुद्ध नारियल तेल से हेयर मसाज करें.

hair care tips