सुपर सिल्की बालों के लिए 11 इफेक्टिव ट्रिक्स (Super Effective Tricks For Silky Hair)

क्या रूखे व बेजान बालों के कारण आप परेशान हैं. घबराइए नहीं, हम आपको बालों को रेश्मी, चमकदार व मुलायम बनाने के लिए 11 सुपर इफेक्टिव ट्रिक्स बता रहे हैं.

सुपर सिल्की बालों के लिए, इफेक्टिव ट्रिक्स, Super Effective Tricks, For Silky Hair

ठंडे पानी से बाल धोएं
बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करें, क्योंकि ठंडा पानी आपके बालों के ऊपरी लेयर सील करके उसे नर्म व मुलायम बनाता है. बाल धोने के लिए गुनगुना व गर्म पानी का प्रयोग करने से बालों के क्यूटिक्लस क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, जिसके कारण बाल रूखे व बेजान नज़र आने लगते हैं. अगर आप नहाने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग नहीं करतीं, तो बालों को नीचे की झुकाकर स़ि़र्फ बाल धो लें.

ऐलोवेरा
आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि ऐलोवेरा में 75 से अधिक न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसमें ऐसे एन्ज़ाइम्स होते हैं, जो बाल बढ़ने में मदद करने के साथ ही उन्हें मुलायम भी बनाते हैं. ऐलोवेरा आसानी से बालों में प्रवेश करके आवश्यक नमी प्रदान करता है. इसके लिए ऐलोवेरा के पत्तों को काटकर ताज़ा जेल निकालें और उसे पानी में मिलाकर बालों पर अप्लाई करें. 30 मिनट के बाद माइल्ड शैम्पू से धो दें.

एग पैक

सुपर सिल्की बालों के लिए, इफेक्टिव ट्रिक्स, Super Effective Tricks, For Silky Hair
आपको एग पैक के फ़ायदे तो पता ही होंगे. आपके बाल चाहे रूखे और क्षतिग्रस्त हों या तैलीय व चिपचिपे, एग हेयर पैक हर तरह से आपके लिए सहायक है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटिन्स व पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को रेश्मी व मुलायम बनाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक अंडे को अच्छी तरह फेंटकर उसमें एक टीस्पून शहद, एक टीस्पून क्रीम व एक टीस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करके मुलायम पेस्ट तैयार करें और उसे बालों पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धोकर बालों को शैम्पू करें.

बनाना पैक
केला कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, नैचुरल ऑयल्स व पोटैशियम से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. बनाना हेयर पैक का इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है. जिससे बालों का रूखापन कम हो जाता है और वे व्यवस्थित नज़र आते हैं. बनाना पैक के फ़ायदे को बढ़ाने के लिए उसमें दही मिलाना चाहिए. इसके लिए एक पके हुए केले में 2 टीस्पून दही मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. इस मिश्रण को जड़ से सिरों तक अप्लाई करके 45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें.

विनेगर
लंबे समय से एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बाल धोने के लिए किया जा रहा है. हमारे बालों में 5.5 का पीएच होता है. एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प के पीएच लेवल को मेंटेन करता है. एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने से बालों के क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं, जिसके कारण बाल मुलायम व चमकदार नज़र आते हैं. इसके लिए एक चौथाई कप विनेगर में एक कप पानी मिलाएं. बालों को शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण से बाल धो दें.

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

सुपर सिल्की बालों के लिए, इफेक्टिव ट्रिक्स, Super Effective Tricks, For Silky Hair
हफ़्ते में एक बार गर्म तेल से बालों की मालिश करने से न स़िर्फ बाल स्वस्थ्य व सिल्की होते हैं, बल्कि इससे तनाव भी कम होता है. बालों की मालिश के लिए नारियल, ऑलिव, स्वीट आलमंड, जोजोबा, कैस्टर, लैवेंडर, रोज़मेरी या थाइम के तेल का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो इन तेलों को मिलाकर भी लगा सकती हैं. इसके लिए 2-3 टेबलस्पून तेल को हल्का गर्म करके स्कैल्प व बालों में अप्लाई करके हल्के हाथों से मसाज करें. मालिश के बाद बालों पर गर्म तौलिया लपेट लें. इससे तेल अंदर तक प्रवेश करेंगे. इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू से बाल धो लें.

ये भी पढ़ेंः कुछ दिनों में पाएं घने-लंबे व रेश्मी बाल

सही तरी़के कंडिशनिंग
सही कंडिशनिंग बालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है और यह बालों को सिल्की व स्मूद बनाता है. कम से कम हफ़्ते में एक बार बालों को अवश्य कंडिशन करें. बालों में थोड़ा-सा कंडिशनर लगा छोड़ने से बाल व्यवस्थित रहते हैं और यह हानिकारक भी नहीं है. हां, कंडिशनर स्कैल्प में ही लगा नहीं छोड़ना चाहिए. आप लीव-इन कंडिशनर या सीरम्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

हीट से दूर रहें
स्ट्रेटनर्स, कर्लिंग आयरन्स व ब्लो ड्रायर्स भले ही इंटेंट स्टाइलिंग के लिए बेस्ट उपाय हैं, लेकिन इनका अत्यधिक इस्तेमाल करने से बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. इनसे निकलनेवाला हीट बालों को रूखा व बेजान बना देता है और बालों को नैचुरल नमी को भी ख़त्म कर देता है, लेकिन यदि आपको इनका इस्तेमाल करना भी पड़े तो साथ में हीट प्रोटेक्टिंग स्प्रे या सीरम लगाना न भूलें. ये बालों को होनेवाली क्षति को कम करते हैं.

ये भी पढ़ेंः 5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से

ब्लो ड्राइंग टेक्नीक्स
हमेशा बालों को नैचुरल तरी़के से सुखाने की कोशिश करें, लेकिन यदि आप जल्दी में हैं तो ब्लो ड्राय कर सकती हैं. लेकिन इसके लिए बड़े दांत वाले राउंड ब्रश का इस्तेमाल करें. ब्लो ड्रायर को कूल सेटिंग पर रखें और उसे बालों से 15 सेंटिमीटर दूर रखें. ब्लो ड्रायर को लगातार घूमाती रहें.

ट्रिमिंग है ज़रूरी
बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करना बहुत ज़रूरी है. इससे दोमुंहे व क्षतिग्रस्त बाल निकले जाते हैं. बालों को चार से छह हफ़्ते के अंतराल पर छंटनी कराती रहें.

मयोनीज़ मास्क

सुपर सिल्की बालों के लिए, इफेक्टिव ट्रिक्स, Super Effective Tricks, For Silky Hair
सप्ताह में एक बार बालों की डीप कंडिशनिंग करें. मयोनीज़ में एल-सिस्टेनी नामक एमिनो एसिड पाया जाता है. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बाल स्वस्थ्य होते हैं. इसके लिए एक कप मयोनीज़ में दो टीस्पून मसला हुआ एवोकाडो मिलाकर अच्छी तरह फेंटें. फिर इस मिश्रण को जड़ से सिरों तक लगाकर बालों को इकट्ठा करके बांध लें और शावर कैप पहन लें. एक घंटा तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद शैम्पू करके बाल धो लें.

ये भी पढ़ेंः 10 ईज़ी हेयर केयर टिप्स बालों को बनाते हैं लॉन्ग एंड स्ट्रॉन्ग