जानें ठंड में लहसुन खाने के फ़ायदे (Top 5 Benefits Of Eating Garlic In Winter)

वैसे तो लहसुन का उपयोग साग-सब्ज़ी में किया जाता है, पर इसमें अनेक औषधीय गुण भी होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है. रोज़ाना लहसुन का सेवन करने से अनेक बीमारियां दूर होती हैं. माना जाता है कि ठंड में लहसुन खाना बहुत ही फ़ायदेमंद है. इसे खाने से सर्दी-ज़ुकाम, कोलेस्ट्रॉल और पाचन की अनेक बीमारियां दूर रहती हैं. लहसुन की तासीर गरम होती है, इसलिए ठंड में लहसुन खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है.

सर्दी-ज़ुकाम में होता है फ़ायदेमंद
लहसुन के सेवन से सर्दी और ज़ुकाम की परेशानियां दूर रहती हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायररल गुण होते हैं, जो सर्दी और ज़ुकाम की बीमारी से बचाते हैं. लहसुन के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. बीमारी फैलानेवाले बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: सेहत का ख़ज़ाना है इलायची (17 Amazing Benefits Of Cardamom)

हार्ट के लिए उपयोगी लहसुन का सेवन
ठंड में दिल संबंधी बीमारियों का ख़तरा अधिक रहता है, क्योंकि इस समय तला-भुना खाना अधिक खाया जाता है. साथ ही इस मौसम में फिजिकल एक्टीविटी भी कम हो जाती है. लहसुन का न्यूट्रीएंट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता. लहसुन का मिनरल्स ब्लड प्रेशर को नहीं बढ़ने देता.

हड्डियों को मज़बूत करता है
एक उम्र के बाद हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं. लहसुन में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मज़बूत करने का काम करता है. लहसुन में एंटी इन्फ्लोमेटरी गुण होते हैं, इसलिए इसके सेवन से सूजन में आराम मिलता है और असहनीय दर्द भी दूर होता है.

अल्ज़ाइमर का ख़तरा कम करता है
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करते हैं. लहसुन के सेवन से स्मरणशक्ति अधिक मज़बूत होती है और अल्ज़ाइमर जैसी बीमारी का ख़तरा कम होता है.

यह भी पढ़ें: वेट लॉस, शुगर कंट्रोल से लेकर कई बीमारियों में फ़ायदेमंद है जिमीकंद/सूरन (9 Health and Nutrition Benefits of Jimikand)

थकान और कमज़ोरी को तेजी से दूर करता है
ठंड में अनेक बार ऐसा होता है कि बिस्तर से उठने का मन नहीं होता. हड्डियां और मसल्स अकड़ से जाते हैं. लहसुन खाने से शरीर को एनर्जी मिलती रहती है. इसके सेवन से थकान और कमज़ोरी दूर होती है.

– स्नेहा सिंह

Photo Courtesy: Freepik

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Usha Gupta

Recent Posts

9 विवाह क़ानून, जो हर विवाहित महिला को पता होने चाहिए (9 Legal Rights Every Married Woman In India Should Know)

शादी एक ऐसा रिश्ता होता है, जो दो लोगों को ही नहीं, बल्कि दो परिवारों…

February 28, 2024

कहानी- परवाह (Short Story- Parvaah)

"जानते हो अमित, जब पारस होस्टल गया था… मेरे पास व्योम था. उसकी पढ़ाई में…

February 28, 2024

रुबिना अभिनवने गोव्यात साजरा करेला लेकींचा तिसऱ्या महिन्याचा वाढदिवस (Rubina Dilaik And Abhinav Shukla Celebrate Their Twins’ 3-Month Birthday)

रुबिना दिलैक आणि अभिनव शुक्ला सध्या त्यांच्या आयुष्यातील सर्वात सुंदर टप्पा एन्जॉय करत आहेत. गेल्या…

February 28, 2024

शाप की कोप (Short Story: Shaap Ki Kop)

नीलता कौशलजींचं निधन झालं आणि एक वर्षाच्या आतच एके संध्याकाळी वादळी वार्‍या-पावसाने त्यांच्या दारातील ते…

February 28, 2024
© Merisaheli