Others

बॉलीवुड की 9 स्वीट लव स्टोरीज़… जिन्हें मिली उनकी मंज़िल! (9 Bollywood Love Stories With Happy Endings)

बॉलीवुड की 9 स्वीट लव स्टोरीज़… जिन्हें मिली उनकी मंज़िल! (9 Bollywood Love Stories With Happy Endings)

एक लफ़्ज़, एक एहसास… एक चाहत-सी कुछ ख़ास… न दरमियान कोई, न फासले, पर इम्तिहान कई हैं इस राह पर… ़कैद होते हैं आंखों में कई हसीन सपने, लबों पर गुलाब-से खिले रहते हैं… कोई ये माने या न माने, पर दिलों में अंजाने से कुछ सिलसिले रहते हैं… कभी डगमगाती राहों में, कभी धूप में, तो कभी छांव में… हर व़क्त निगाहें ढूंढ़ती हैं महबूब को अपने इश्क़ की पनाहों में…
प्यार, इश्क़, मुहब्बत, लव… कुछ भी कह लो, पर एहसास एक ही है… इस एहसास ने जिसे भी छू लिया, उसने ख़ुद को खोकर भी जैसे सारा जहां पा लिया… यहां हम इसी अनोखे एहसास का ज़िक्र करेंगे, जिनसे अछूते हमारे फिल्मी सितारे भी नहीं रहे… उन्होंने कैसे अपनी मुहब्बत को ताउम्र के लिए पाया और किस शिद्दत से अपने प्यार को निभाया, आइए जानें…

अमिताभ-जया… अनोखी मुहब्बत के सिलसिले
जिस व़क्त अमिताभ बॉलीवुड में स्ट्रगल कर रहे थे, उस समय जया एक स्थापित अभिनेत्री ही नहीं, बल्कि स्टार थीं. अमिताभ एक फ्लॉप एक्टर थे और उस समय उनके साथ कोई भी एक्ट्रेस काम नहीं करना चाहती थी. फिर आई फिल्म ज़ंजीर, जिसमें अमिताभ को जया के साथ पेयर किया गया. ज़ंजीर अमिताभ की पहली सोलो हिट साबित हुई. कहा जाता है कि ज़ंजीर से पहले अमिताभ ने अपनी नाकामयाबी से तंग आकर फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था, लेकिन तकदीर को कुछ और ही मंज़ूर था. जहां ज़ंजीर ने इंडस्ट्री को एंग्री यंग मैन के रूप में नया सुपरस्टार दिया था, वहीं अमिताभ को पर्सनल लाइफ में उनका सच्चा प्यार भी मिला जया के रूप में और दोनों शादी के बंधन में बंध गए.
हालांकि अमिताभ के रेखा के साथ लिंक अप की बातों के बाद इन दोनों की शादी में कुछ प्रॉब्लम्स ज़रूर आई थी. यश चोपड़ा ने अपने इंटरव्यू में कहा भी था कि फिल्म सिलसिला कीर शूटिंग के दौरान जया और रेखा के बीच माहौल काफ़ी तनावपूर्ण रहा करता था…
ख़ैर, वो पुरानी बातें हैं, जया ने अमिताभ की हर मुश्किल घड़ी में पूरी शिद्दत से साथ दिया. जिस व़क्त अमिताभ कुली के दौरान लगी चोट के कारण अस्पताल में थे, उस व़क्त जया ने उन्हें इस तरह संभाला कि अमिताभ को अपने प्यार के सामने झुकना ही पड़ा. आज ये बॉलीवुड के सबसे हैप्पी और आदर्श कपल के रूप में जाने जाते हैं, इसका ताज़ा उदाहरण है अपनी 45 एनीवर्सरी पर अमिताभ का जया के साथ क्यूट-सा पिक्चर सोशल मीडिया पर शेयर करना और ब्लॉग में अपने दिल की बात कहना. अमिताभ ने लिखा था कि वो यह स्पेशल दिन जया के साथ नहीं गुज़ार पाएंगे, क्योंकि जया ट्रैवल कर रही हैं, इसलिए वो आधी रात को जया को फोन कर रहे हैं, क्योंकि अगला दिन बहुतों के लिए सामान्य, पर कुछ के लिए ख़ास होगा. इस रोमांटिक मैसेज ने सबका दिल जीत लिया और अमिताभ के जया के प्रति प्यार को और गहराई से साबित भी कर दिया.

ऋषि कपूर-नीतू सिंह… लवर बॉय ने यूं इंप्रेस किया अपनी लेडी क्वीन को
ऋषि कपूर बॉलीवुड के ओरिजनल लवर बॉय कहे जाते हैं. उनकी चॉकलेटी हीरोवाली इमेज ने लाखों दिलों को धड़काया, जिसमें नीतू का भी एक दिल शामिल था. ऋषि ने नीतू को इंप्रेस करने के लिए न जाने क्या-क्या किया. दोनों की ऑनस्क्रीन जोड़ी भी काफ़ी पसंद की जाती थी और ऑफ स्क्रीन भी उन्होंने ख़ुद को परफेक्ट हसबैंड-वाइफ साबित कर दिया. कहा जाता है कि फिल्म कभी-कभी की शूटिंग के दौरान ऋषि-नीतू पर एक गाना फिल्माया जा रहा था, तब ऋषि ने बिना नीपैड के ही जोश-जोश में भागकर ऊपर से जंप लगाया और घटने के बल नीतू के सामने बैठकर गाने की शूटिंग करने लगे, जबकि उस व़क्त ऋषि के घुटने बुरी तरह चोटिल हो गए थे, पर नीतू को इंप्रेस करने के चक्कर में अपना दर्द छुपा गए. नीतू ने महज़ 21 साल की उम्र में ही अपना बेहद सफल फिल्मी करियर छोड़कर शादी कर ली और इस शादी को वो अब तक पूरी शिद्दत से निभा भी रही हैं.

सैफ-करीना… नवाब का टशन बहुत भाया गॉर्जियस बेबो को
फिल्म टशन की शूटिंग के दौरान सैफ और करीना में प्यार हुआ और इसी दौरान करीना और शाहिद का रिश्ता भी टूटा. पांच साल तक सैफ और करीना ने एक-दूसरे को डेट किया. अपने रिश्ते को किसी से नहीं छुपाया और करीना हमेशा सैफ को अपना बेस्ट फ्रेंड भी मानती थीं, जो उनके रिश्ते को और मज़बूत बनाता था. अलग-अलग मज़हब से होने के बाद भी दोनों ने शादी की और आज करीना सैफ की बेगम हैं.

शाहरुख-गौरी… एक परीकथा-सी लव स्टोरी
जिस व़क्त शाहरुख गौरी के दीवाने हुए थे, उस समय वो स्टारडम से कोसों दूर थे. गौरी के परिवारवाले नहीं चाहते थे कि शाहरुख गौरी के क़रीब आएं. यहां तक कि शाहरुख के ओवरपज़ेसिवनेस से तंग आकर गौरी भी उन्हें बिना बताए मुंबई चली आई थीं. लेकिन सच्चा प्यार किसी के रोके नहीं रुकता. शाहरुख भी गौरी के पीछे-पीछे मुंबई आ गए और दोनों को ही यह एहसास हुआ कि उनकी मंज़िल एक ही है. हालांकि गौरी ने शाहरुख के सामने एक शर्त भी रखी कि शाहरुख शादी के बाद उन्हें शॉर्ट ड्रेसेज़ पहनने देंगे और इसी शर्त पर वो शाहरुख से शादी करेंगी, क्योंकि शाहरुख गौरी को छोटे कपड़े नहीं पहनने देते थे.
दोनों ने शादी का फैसला किया, लेकिन उनकी शादी में थोड़ी अड़चन आई, क्योंकि शाहरुख न स़िर्फ दूसरे धर्म के थे, बल्कि उनका करियर भी स्टेबल नहीं था, वो बॉलीवुड में स्ट्रगल कर रहे थे, लेकिन शाहरुख के सच्चे प्यार और दिल जीत लेनेवाले व्यवहार ने गौरी के पैरेंट्स को तैयार कर लिया और दोनों ने शादी कर ली.

अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना… मिस्टर खिलाड़ी को ऐसी मिली परफेक्ट मिस खिलाड़ी…
अक्षय कुमार की इमेज इंडस्ट्री के प्ले बॉय की थी. रवीना टंडन, पूजा बत्रा, शिल्पा शेट्टी के साथ लिंक अप्स की ख़बरों के बाद ट्विंकल से उनकी नज़दीकियां इतनी बढ़ीं कि ये रिश्ता शादी में बदल गया. शादी के बाद भी अक्षय की अपनी को-स्टार्स से नज़दीकियों के किस्से काफ़ी आते रहे, लेकिन ट्विंकल का भरोसा अपने रिश्ते पर बना रहा और अब ये कपल सभी का फेवरेट है.

यह भी पढ़ें: सारा और जाह्नवी में कौन है बेहतर? जानिए कार्तिक आर्यन की राय (Kartik Aaryan Feels Sara Ali Khan Has A Brighter Future Than Janhvi Kapoor)

दिलीप कुमार-सायरा बानो… आज भी हैं साहेब की मलिका सायरा
दोनों की उम्र में 22 साल का अंतर है. सायरा दिलीप साहब की फैन थी और उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि वो उनकी बेगम भी बनेंगी, पर नियति को यही मंज़ूर था. सायरा की मां चाहती थीं कि सायरा और दिलीप कुमार की शादी हो. शादी के कुछ साल बाद सायरा ने एक्टिंग करियर छोड़ दिया. इसी बीच सायरा और दिलीप के बीच एक पाकिस्तानी लड़की भी आई, जिसके बारे में कहा जाता है कि दिलीप ने उसके साथ निकाह भी रचा लिया था. पर जल्द ही दिलीप कुमार को यह एहसास हुआ कि वो लड़की उन्हें चीट कर रही है. इस दौरान सायरा दिलीप कुमार का सहारा बनी रही और उन्होंने दिलीप साहब को पूरी तरह संभाला. आज भी उम्र व बीमारी के इस दौर में सायरा दिलीप कुमार का हाथ थामे रहती हैं. प्यार से वो उन्हें साहेब कहकर बुलाती हैं. कहते हैं कि जब दिलीप साहब स्वस्थ थे, तो सायरा को मलिका की तरह रखते थे. उनके सारे नाज़ उठाते और बेहद प्यार करते थे. इसे ही सच्चा प्यार कहते हैं. अब सायरा उन्हें बच्चों की तरह संभालती हैं.

प्रियंका-निक … देसी गर्ल को मिला सात समंदर पार अपना सच्चा प्यार
एक देसी गर्ल, दूसरा हॉलीवुड का रॉक स्टार… लेकिन दोनों का मिलन हुआ. निक को प्रियंका के इंटेलिजेंस और कॉन्फिडेंस से इतना इंप्रेस किया कि वो प्रियंका के दीवाने हो गए. दोनों की उम्र में 10 साल का अंतर है, निका प्रियंका से 10 साल छोटे हैं और कुछ लोग इस बात को लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी करते रहते हैं, लेकिन इन लव-बर्ड्स को इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ा और दोनों ही शादी के बंधन में बंध गए. निक भारत आए और भारतीय परंपरा के अनुसार सगाई व शादी भी की. यही सच्चे प्यार की निशानी होती है.

अभिषेक-ऐश्‍वर्या… मिस वर्ल्ड पर इस कदर मर मिटे थे जूनियर बी
ऐश्‍वर्या जहां सलमान से अपने टूटे रिश्ते से उबरने की कोशिश में थीं, वहीं अभिषेक भी करिश्मा की यादों से ख़ुद को बाहर निकाल रहे थे. दोनों उस व़क्त साथ में तीन फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे और फिल्म गुरू के प्रीमियर के दौरान अभिषेक ने दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत लड़की ऐश्‍वर्या के सामने अपना हाले-दिल बयां किया. ऐश ने अभिषेक का प्रपोज़ल स्वीकार कर लिया. लेकिन ऐश का मांगलिक दोष, अभिषेक पर जाह्नवी नाम की एक लड़की का यह आरोप लगाकर अपने हाथ की नस काट लेना कि अभि ने उससे शादी का वादा किया था और धूम 2 की शूटिंग के दौरान ऐश का किसिंग सीन… ये तमाम बातें दोनों के बीच आईं, लेकिन उनके प्यार को और उन्हें एक होने से नहीं रोक पाईं. आज ऐश बच्चन परिवार की बहू हैं और अभि के साथ बेहद ख़ुश भी.

रणवीर सिंह-दीपिका… फेवरेट कपल से लेकर बेस्ट जोड़ी तक…
दीपिका का दिल रणबीर कपूर ने कुछ ऐसा तोड़ा था कि दीपिका के लिए संभलना बेहद मुश्किल हो गया था. वो डिप्रेशन में चली गई थीं. उनके टूटे दिल को जब रणवीर ने संभाला, तो दीपिका को ज़िंदगी से बेहद प्यार हो गया. रामलीला के सेट से जो इनकी लव स्टोरी शुरू हुई, वो शादी की मंज़िल तक पहुंचकर ही पूरी हुई. रणवीर का केयरिंग और लविंग नेचर हर किसी को पसंद है और उनकी यही बात व ज़िंदादिली दीपिका को भी बेहद लुभाई. रणवीर एक पॉज़ीटिव इंसान हैं और उनके साथ भला कौन ख़ुश नहीं होगा. आज दीपिका मिसेज़ रणवीर बन चुकी हैं और अपनी लाइफ से बेहद ख़ुश हैं.

– गीता शर्मा

यह भी पढ़ें: माइनस 10 डिग्री में टीवी की इस संस्कारी बहू ने कराया बिकनी में फोटोशूट, देखें पिक्स (See The Bold Photo Shoot Of This TV Actress)

Geeta Sharma

Recent Posts

कहानी- देवदास (Short Story- Devdas)

“तुम इतने असंस्कारी कैसे हो सकते हो?” उसकी आंखों में आंसू थे. शायद उसे गहरा…

July 7, 2024
© Merisaheli