सेक्स लाइफ के 12 दुश्मन (12 Enemies Of Sex Life)

अगर आपकी शादीशुदा ज़िंदगी से भी प्यार की कशिश और इश्क़ का रोमांच ख़त्म होने लगा है, तो ज़रा अपनी लाइफस्टाइल पर नज़र डालें, आख़िर क्या है वो, जो आपकी सेक्स ड्राइव को कमज़ोर (Enemies Of Sex Life) बना रहा है?

Enemies Of Sex Life

सेक्स किलर्स (Enemies Of Sex Life)

सेक्स सफल दांपत्य जीवन का आधार माना जाता है, तभी तो इसकी कमी रिश्ते को बुरी तरह प्रभावित करती है. एक-दूसरे के प्रति ख़त्म होती चाहत, लगाव और आकर्षण के कई कारण होते हैं. कभी ये कारण शारीरिक, कभी मानसिक, तो कभी लाइफस्टाइल से संबंधित होते हैं. सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनानेवाले कुछ ऐसे ही सेक्स किलर्स की हमने यहां जानकारी दी है.

1. मोटापा
जिन लोगों का वज़न ज़्यादा होता है, उनके फैट सेल्स एस्ट्रोजेन (फीमेल हार्मोन) प्रोड्यूस करते हैं, जिससे उनकी सेक्स ड्राइव में कमी आ जाती है. रोज़ाना एक्सरसाइज़ करनेवालों की सेक्स ड्राइव काफ़ी मज़बूत होती है, इसलिए एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन में शामिल करें और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएं.

2. तनाव
सुबह से लेकर शाम तक की भागदौड़, ऑफिस का बढ़ता वर्कलोड, आर्थिक समस्याएं, असमय खानपान का सीधा असर तनाव के रूप में दिखाई देता है. सेहत के साथ-साथ यह हमारी सेक्स ड्राइव को भी बुरी तरह प्रभावित करता है, इसलिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें.

3. नींद की कमी
सबसे बड़े सेक्स ड्राइव किलर्स में से यह एक है. महज़ 4 से 5 घंटे की नींद से आप फ्रेश फील नहीं करते और स्टेमिना भी कम होने लगता है, जिससे सेक्स की इच्छा भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. रोज़ाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें. अगर अनिद्रा की समस्या है, तो डॉक्टर से संपर्क करें.

4. अल्कोहल
नियमित रूप से अल्कोहल का सेवन आपकी कामेच्छा में कमी का कारण बनता है. इतना ही नहीं, अल्कोहल के कारण आप अपने पार्टनर की भावनाओं को भी समझने की कोशिश नहीं करते. सेक्स ड्राइव (Enemies Of Sex Life) को यह प्रभावित न करे, इसका एक ही इलाज है अल्कोहल कम कर दें. अगर बंद कर देंगे, तो और भी अच्छा होगा. सेहत के साथ-साथ आपका दांपत्य जीवन भी हेल्दी बन जाएगा.

5. दवाइयां
डिप्रेशन की दवाइयां कामोत्तेजना को प्रभावित करती हैं. इसमें मौजूद केमिकल्स मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे सेक्स ड्राइव कमज़ोर होती है. इसी तरह अन्य दवाइयां भी आपकी कामेच्छा को कम करती हैं, इसलिए जितनी ज़रूरी हों, उतनी ही दवाइयां खाएं, बेवजह दवाइयों के सेवन से दूर रहें. अगर आपको भी लग रहा है कि दवाइयों के कारण आपकी सेक्स ड्राइव कमज़ोर हो गई है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

6. डिप्रेशन
डिप्रेशन आपकी सेक्स ड्राइव पर दोहरा वार करता है. एक तो डिप्रेशन के कारण वैसे ही सेक्स की इच्छा में कमी आ जाती है, दूसरे उसकी दवाइयां भी कामेच्छा को ख़त्म करने लगती हैं. अपनी सेक्स लाइफ को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि ख़ुद को ख़ुश रखें और डिप्रेशन आपके आसपास भी न फटके.

7. ग़लत खानपान
व़क्त-बेव़क्त खाना और ग़लत रूटीन आपकी सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनाता है. जंक फूड व प्रोसेस्ड फूड का नतीजा कामेच्छा में कमी के रूप में नज़र आता है. रोज़ाना नियमित समय पर खाएं और संतुलित व पोषक आहार लें.

8. टेस्टोस्टेरॉन की कमी
शरीर में मौजूद यह हार्मोन हमारी सेक्स की इच्छा को कंट्रोल करता है. इसकी कमी का सीधा असर सेक्स ड्राइव पर नज़र आता है. यह पुरुषों व महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है. इसकी कमी को दूर करने का सबसे आसान तरीक़ा टेस्टोस्टेरॉन थेरेपी लेना है.

9. इरेक्टाइल डिसफंक्शन
पुरुषों में इरेक्शन की समस्या काफ़ी गंभीर मानी जाती है. यह आपकी सेक्स लाइफ के साथ-साथ मैरिड लाइफ को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, इसलिए जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करें और अपनी मैरिड लाइफ को हेल्दी बनाएं.

10. हाई ब्लड प्रेशर
बेहतर सेक्स के लिए जननांगों में रक्तसंचार का सुचारु होना बहुत ज़रूरी है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के कारण जननांगों में रक्तसंचार कम हो जाता है, जिसके कारण जहां पुरुषों में सेक्स इच्छा में कमी हो जाती है, वहीं महिलाओं की योनि में ड्राईनेस की समस्या होने लगती है. अगर इसे कंट्रोल में न रखा गया, तो यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें: सेक्स रिसर्च: सेक्स से जुड़ी ये 20 Amazing बातें, जो हैरान कर देंगी आपको

11. कैफीन
माना कि आप चाय/कॉफी या चॉकलेट के शौक़ीन हैं, पर कैफीन का सेवन उतना ही करें, जितना ज़रूरी हो, क्योंकि हर रोज़ कैफीन की अधिकता आपके ऐडर्नल ग्लैंड को अत्यधिक उत्तेजित करता है, जिससे सेक्स ड्राइव (Enemies Of Sex Life) में कमी आती है. इसलिए कैफीन के सेवन पर ध्यान दें.

12. बर्थ कंट्रोल पिल्स
कुछ स्टडीज़ में यह बात साबित हो चुकी है कि बर्थ कंट्रोल पिल्स महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम करता है, जिससे महिलाओं में सेक्स की इच्छा कमज़ोर होने लगती है. बर्थ कंट्रोल पिल्स एस्ट्रोजन से बनी होती हैं, जिसका लंबे समय तक सेवन सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनाता है.

Enemies Of Sex Life

सेक्स बूस्टर फूड्स

स्ट्रॉबेरी: यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है, जो पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाता है. साथ ही यह हार्ट और आर्टरीज़ में रक्तसंचार को सुचारू बनाए रखता है. स्ट्रॉबेरीज़ को डार्क चॉकलेट में डुबोकर खाएं, यह कामोत्तेजना को बढ़ाता है.

बादाम: ज़िंक, सेलेनियम और विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम सेक्स बूस्टर का काम करता है. सेलेनियम जहां इंफर्टिलिटी की समस्या को दूर रखता है, वहीं ज़िंक सेक्स हार्मोन की बढ़ोत्तरी करता है और विटामिन ई हार्ट को हेल्दी रखता है. रोज़ाना बादाम का सेवन याद्दाश्त बढ़ाने के साथ-साथ सेक्सुअल लाइफ को भी हेल्दी बनाता है.

तरबूज़: इसमें कामोत्तेजना बढ़ानेवाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन सेक्स ड्राइव को बूस्ट करने में मदद करता है.

शकरकंद: पोटैशियम से भरपूर शकरकंद हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफ़ी मददगार होता है, जिससे पुरुष इरेक्टाइल डिसफंक्शन के ख़तरे से बचे रहते हैं. बीटा कैरोटीन और विटामिन ए इंफर्टिलिटी को दूर रखते हैं.

सफेद तिल: ज़िंक से भरपूर तिल बेहतरीन सेक्स बूस्टर फूड है. यह टेस्टोस्टेरॉन और स्पर्म प्रोडक्शन में मदद करता है.

सेक्स किलर फूड्स: चीज़, डायट सोडा, सोया, आर्टिफिशियल स्वीटनर्स, फ्राई व फैटी फूड्स, कैन्ड फूड आदि अवॉइड करें.

यह भी पढ़ें: सेक्स रिसर्च: 6 AMAZING लव रूल्स हैप्पी लव लाइफ के लिए

स्मार्ट सेक्सी टिप्स

– अपनी सेक्स लाइफ को थोड़ा स्पाइसी बनाएं. कभी-कभार रूटीन से हटकर कुछ नया ट्राई करें.

– पार्टनर को आकर्षित करने के लिए सेक्सी कपड़े पहनें. यह आपकी कामोत्तेजना को बढ़ाता है.

– एरोमा कैंडल्स की ख़ुशबू सेक्स के प्रति आकर्षित करने में आपकी मदद करती हैं. अपने बेडरूम को मनपसंद ख़ुशबू से महकाएं.

– कोशिश करें कि साल में एक बार स़िर्फ पति-पत्नी 2-4 दिनों के लिए बाहर जाएं. यह आपकी सेक्स लाइफ को रिवाइव कर देता है.

– पार्टनर को मॉर्निंग किस और गुडनाइट किस देना कभी न भूलें.

– रोमांटिक बातें आपके रिश्ते में अहम् भूमिका निभाती हैं. अपनी बातों से उनमें रोमांच लाने का कोई मौक़ा हाथ से न जाने दें.

– अगर दोनों ही वर्किंग हैं, तो वर्किंग आवर्स के बीच एक बार आई लव यू या मिस यू जैसे मैसेजेस आपकी सेक्स लाइफ के रोमांच को बनाए रखते हैं.

– पार्टनर के शौक़ को जानते हैं, तो कभी-कभार उन्हें सरप्राइज़ ज़रूर दें.

– सिर्फ़ गिफ्ट ही आपके पार्टनर को ख़ुश नहीं करता, बल्कि किसी दिन बिन बताए उन्हें ऑफिस से पिक अप करने पहुंच जाएं या फिर सरप्राइज़ लंच प्लान करें.

– एक-दूसरे को अपनी फैंटेसीज़ के बारे में बताएं.

– कुछ अलग करना चाहते हैं, तो शनिवार रात की बजाय रविवार की सुबह आपके प्यार के लिए बेस्ट टाइम होगा.

– अक्सर महिलाएं पुरुष के पहल का इंतज़ार करती हैं. इस बार आप पहल करके उन्हें ख़ुश कर सकती हैं.

– अनीता सिंह

ये भी पढें: सेक्सुअल हेल्थ के 30+ घरेलू नुस्खे