सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Best Home Remedies To Get Rid Of Chapped Lips In Winter)

सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं. ये आसान और असरदार घरेलू उपाय सर्दियों में भी आपके होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाए रखेंगे. सर्दियों में यदि होंठों की सही देखभाल न की जाए, तो होंठ फटने लगते हैं और कई बार उनमें से खून भी आने लगता है, जिससे बहुत दर्द होता है. सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय अपनाकर आप भी अपने होंठों को फटने से बचा सकती हैं और उन्हें मुलायम व गुलाबी बनाए रख सकती हैं.

Get Rid Of Chapped Lips In Winter

सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय

1) सर्दियों मेें रोज़ सुबह पूरे शरीर की तेल मालिश करनी चाहिए. सर्दियों मेें रोज़ सुबह तेल मालिश करते समय नाभि में भी 3-4 बूंद सरसों के तेल को टपका लेें. ऐसा करने से होंठ नहीं फटते.

2) रोज़ान रात में सोने से पहले हल्का-सा मक्खन होंठों पर एक मिनट तक लगाएं. ऐसा करने से होंठ मुलायम और गुलाबी बने रहते हैं.

3) एक छोटा चम्मच गुलाबजल में तीन-चार बूंद ग्लिसरीन को मिलाकर रख लेें. इसे दिन में 3-4 बार होंठोें पर लगाएं. ऐसा करने से होंठ सॉफ्ट और पिंक नज़र आते हैं.

यह भी पढ़ें: 10 बेस्ट विंटर मेकअप टिप्स (10 Best Winter Makeup Tips)

4) गर्म रोटी पर जो घी लगा होता है, उसे उंगली से होेंठों पर मलें. ये फटे होंठों को मुलायम बनाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है.

5) डेढ़ चम्मच कैस्टर ऑयल और दो चम्मच वैसलिन मिलाकर होंठों पर कम से कम दो बार हल्के हाथों से लगाएं. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके होंठ सर्दियों में भी सॉफ्ट बने रहेंगे.

10 होममेड फेस पैक से पाएं ख़ूबसूरत त्वचा, देखें वीडियो: