Beauty Q&A: क्या आप चेहरे के ज़िद्दी डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं? (Beauty Q&A: How To Get Spotless Skin Quickly?)

मेरी उम्र 26 वर्ष है. मेरे चेहरे पर दाग़-धब्बे हैं, जिसके कारण मेरे चेहरे पर रौनक नज़र नहीं आती. चेहरे की रंगत लौटाने के लिए मैं क्या कंरू?
– प्रिया मिश्रा, जबलपुर
चेहरे पर दाग़-धब्बे और पिग्मेंटेशन कई कारणों से होता है, जैसे- ज़्यादा देर तक धूप में रहना, हार्मोनल बदलाव, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन, हार्मोनल ट्रीटमेंट, वंशानुगत कारण इत्यादि. पिग्मेंटेशन से बचने के लिए स्किन को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है. इसके लिए धूप में निकलने से 20 मिनट पहले चेहरे पर एसपीफ़ युक्त सनस्क्रीन अप्लाई करें. हर 3-4 घंटे के अंतराल पर सनस्क्रीन अप्लाई करती रहें. चेहरा धोते समय स्किन को ज़्यादा ज़ोर से न रगड़ें. चेहरा साफ़ करने के लिए माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्‍चराइज़र लगाना न भूलें.

ज़िद्दी डार्क स्पॉट्स घटाने और स्पॉटलेस फेयरनेस पाने के लिए ट्राई करें पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी क्रीम. ये अंदर से काम करती है और ज़िद्दी डार्क स्पॉट्स को गहराई से घटाती है. इन सबके बावजूद यदि दाग़-धब्बे कम नहीं होते, तो डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लें.

Ponds
मेरे चीक बोन्स उभरे हुए हैं. थोड़ा-सा भी ब्लशर लगाने से वो और ज़्यादा हाईलाइट होने लगते हैं. मुझे ब्लशर लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए या कैसा मेकअप करना चाहिए?
– रिया शर्मा, बीकानेर

आपको सॉफ्ट मेकअप करना चाहिए और ऐसी हेयर स्टाइल ट्राई करनी चाहिए जिससे आपके चीक बोन्स कवर हो जाएं.

 

मेरे होंठ काफ़ी पतले हैं और रंग सांवला है इसलिए मुझे समझ नहीं आता कि लिपस्टिक का कौन-सा शेड मुझ पर अच्छा लगेगा. अक्सर लिपस्टिक लगाकर मैं उसे पोंछ देती हूं, क्योंकि वो मुझ पर सूट नहीं करती. मुझे लिपस्टिक के कौन-कौन से शेड्स यूज़ करने चाहिए?
– एकता सिंह, दिल्ली
आपको रेड, ऑरेंज, डार्क ऑरेंज जैसे वॉर्म कलर की लिपस्टिक अप्लाई करनी चाहिए. आप लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले लिप पेंसिल से होंठों को थोड़ा बाहर की तरफ़ से आउटलाइन करें, फिर लिपस्टिक अप्लाई करें. इससे आपके होंठ बड़े और ख़ूबसूरत नज़र आएंगे.