मेरे बालों में बार-बार डैंड्रफ (रूसी) क्यों हो जाता है? (How To Get Rid Of Dandruff Permanently)

मेरे बालों (Hair) में बार-बार डैंड्रफ (Dandruff) क्यों हो जाता है? डैंड्रफ (रूसी) दूर करने के लिए मैंने तरह-तरह के शैम्पू इस्तेमाल किए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. बालों में बार-बार होने वाली की रूसी (डैंड्रफ) से छुटकारा पाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए? कृपया बालों की रूसी से छुटकारा पाने का आसान और असरदार उपाय बताएं.
– निहारिका गोयल, जयपुर

Dandruff Problems

डैंड्रफ (रूसी) की समस्या आमतौर पर फंगल इंफेक्शन के कारण होती है. इसे दूर करने के लिए केटोकोनाज़ोल, ज़िंक फिरिथॉइन, किक्लोपिरॉक्स युक्त शैम्पू का प्रयोग करें. शैम्पू हमेशा गीले बालों में लगाएं और इसे लगाकर 2-4 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों को धोएं. अपने हेयर ब्रश और कंघी को भी नियमित अंतराल पर साफ़ करती रहें. अगर एंटी डैंड्रफ शैम्पू से फायदा नहीं हो रहा, तो एंटी फंगल लोशन स्कैल्प पर लगाकर रात भर छोड़ दें. यदि फिर भी समस्या वैसी ही बने रहे तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय (Top 5 Home Remedies To Get Rid Of Baldness Naturally)

 

डैंड्रफ (रूसी) से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय

1) नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाने से भी रूसी समाप्त हो जाती है.
2) 100 ग्राम आंवला, रीठा और शिकाकाई को दो लीटर पानी में उबालें, जब मिश्रण आधा रह जाए, तो उसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें.
3) 2 चम्मच सिरके का रस 4 चम्मच पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें. इससे रूसी से छुटकारा मिल जाता है.
4) दो एस्पिरीन की गोलियों को एंटी डैंड्रफ़ शैंपू में मिलाकर बाल धोेेएं. लेकिन कंडीशनर लगाना ना भूलें. इससे रूसी की शिकायत दूर हो जाती है.
5) 100 मिली नारियल का तेल लेकर उसमें 3 ग्राम कपूर पीसकर मिला लें. इस तेल का प्रयोग रोज़ रात में करें. जड़ोें में अच्छी तरह से मसाज करें. रूसी गायब हो जाएगी.

बाल तेज़ी से बढ़ाने के आसान उपाय जानने के लिए देखें वीडियो: