10 घरेलू उपाय डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए (10 Best Home Remedies To Get Rid Of Dark Underarms)

क्या आप स्लीवलेस ड्रेसेस पहनने से स़िर्फ इसलिए हिचकिचाती हैं, क्योंकि आपके अंडरआर्म्स डार्क हैं? तो अब आपको शर्माने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे असरदार उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने अंडरआर्म्स की रंगत निखार कर सकती हैं.

shutterstock_164030132

1. सेब को कद्दूकस करके कांख पर रगड़ें. इससे वहां की रंगत भी हल्की होगी और पसीने की बदबू भी कम आएगी. सेब में एएचए होता है, जो कांख को काला बनाने वाले कीटाणुओं को ख़त्म करने में मदद करता है.
2. दो टीस्पून चंदन में दो टीस्पून गुलाबजल मिलाकर घोल बनाएं. इस मिश्रण को अंडरआर्म्स पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को रोज़ाना दोहराएं.
3. किसी माइल्ड स्किन लोशन में चुटकीभर केसर मिलाएं. इस मिश्रण को अंडरआर्म्स पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा रोज़ाना करें.
4. एक टीस्पून शहद में एक टीस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को कांख पर लगाकर हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें. बाद में धो लें.
5. खीरे को पतले स्लाइसेज़ में काटकर अंडरआर्म्स पर मलें.

shutterstock_195113696
6. अंडरआर्म्स पर नारियल के तेल से मालिश करने से भी फ़ायदा होता है.
7. संतरे के छिलके को चार-पांच दिनों तक घूप में सुखाकर महीन पाउडर बना लें. इस पाउडर में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. अंडरआर्म्स पर यह पेस्ट लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में सादे पानी से धो दें.
8. दूध में कुछ ऐसे फैटी एसिड्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करते है. अतः अंडरआर्म्स पर दूध की कुछ बूंदें लगाकर मलें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा नहाने से पहले रोज़ाना करें.
9. आलू के पतले स्लाइसेज़ काटकर कांख पर मलें.
10. शहद या दही में थोड़ा-सा हल्दी पाउडर मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें.

ये भी हैं ज़रूरीः एल्कोहल युक्त डिओड्रंट्स और हेयर रिमूवल क्रीम्स का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करने से परहेज़ करें. घर से बाहर निकलने के पहले त्वचा को पूरी तरह ढंक लें, क्योंकि घूप में मौजूद अल्ट्रा वॉयलेट किरणें त्वचा को नुक़सान पहुंचाती हैं.