बादाम से गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के 10 घरेलू नुस्खे (10 Homemade Almond (Badam) Face Packs, Masks For Fair And Glowing Skin)

बादाम से गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के 10 घरेलू नुस्खे मिनटों में त्वचा की रंगत निखारते हैं, जिससे त्वचा तुरंत गोरी और खूबसूरत नज़र आने लगती है. बादाम जितना सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही खूबसूरती निखारने में भी लाभकारी है. गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप भी ज़रूर आज़माएं बादाम के ये 10 आसान घरेलू उपाय.

बादाम से पाएं गोरा रंग
1) 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. थोड़ी देर बाद धो लें. ऐसा करने से त्वचा का रंग निखरता है और त्वचा गोरी नज़र आती है.

2) बादाम को रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसमें दूध मिलाकर पीस लें. रात को सोते समय ये पेस्ट चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से धो लें. 15 दिन तक ऐसा करने से रंगत खिल उठेगी और त्वचा गोरी नज़र आएगी.

3) 2 टीस्पून बादाम का पेस्ट, चुटकीभर हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून पपीते का पेस्ट- इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरा धो लें. ऐसा करने से चेहरे की रंगत खिल जाती है और त्वचा गोरी बन जाती है.

4) 1 टीस्पून मिल्क पाउडर. 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. मिनटों में गोरा रंग पाने का ये एक आसान उपाय है.

5) 2 टेबलस्पून पिसा हुआ बादाम, आधा टीस्पून शहद, 1 टीस्पून गुलाबजल- सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक सूखने दें. ठंडे पानी से चेहरा धोएं.

6) बादाम का तेल और ऑलिव ऑयल लगाने से भी त्वचा का रंग गोरा होता है.

यह भी पढ़ें: रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बालों से छुटकारा पाने के 10 आसान उपाय (10 Natural Home Remedies For Dandruff, Grey Hair And Split Ends)

7) बादाम से दूर करें डार्क सर्कल
बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसे पीस लें. इसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. डार्क सर्कल से निजात पाने का यह एक अच्छा उपाय है.

8) बादाम से दूर करें चेहरे के दाग-धब्बे
250 ग्राम पिसे हुए बादाम और 100 मि.ली. दूध को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से चेहरा धोकर बादाम तेल से चेहरे का मसाज करें. इस स्क्रब से चेहरे के दाग़-धब्बे जल्दी दूर होते हैं और त्वचा की रंगत भी निखरती है.

9) बादाम से करें त्वचा की क्लींजिंग
3 टेबलस्पून बादाम को पीस लें. फिर उसमें 1 टीस्पून गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. बादाम और गुलाबजल में क्लींज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जिससे ये त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और त्वचा सुन्दर नज़र आती है.

10) बादाम से निखारें हाथों की खूबसूरती
2 टीस्पून बादाम तेल में 1 टीस्पून शहद मिलाकर रात में हाथों का मसाज करें. फिर कॉटन ग्लव्स पहनकर सोएं. सुबह गुनगुने साबुन के पानी से हाथ धो लें. ऐसा करने से आपके हाथ मुलायम हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: ऐलोवेरा जेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स स्किन और बालों के लिए (10 Beauty Benefits Of Aloe Vera Gel For Skin And Hair)