नाखून बढ़ाने के 5 चमत्कारी घरेलू उपाय (5 Best Home Remedies To Grow Nails Faster)

स्वस्थ-सुंदर नाखून हाथों की ख़ूबसूरती बढ़ाते हैं इसलिए नाखूनों की सही देखभाल ज़रूरी है. यदि आपके नाखून स्वस्थ नहीं दिखते या जल्दी बढ़ते नहीं हैं, तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप स्वस्थ-सुंदर नाखून पा सकती हैं और उन्हें तेज़ी से बढ़ा भी सकती हैं.

To Grow Nails Faster
1) नाखून अगर सख़्त हैं तो एक कटोरी गुनगुने पानी में 5-6 बूंद ग्लिसरीन या सेंधा नमक मिला लें और इसमेें नाखूनों को 5-6 मिनट डुबोकर रखें. इससे वो मुलायम हो जाएंगे और उन्हें काटने में भी आसानी होगी.

2) रात में सोने से पहले नाखून और क्यूटिकल्स पर गर्म जैतून का तेल लगाएं. फिर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें. रात में ग्लव्ज़ (दस्ताने) पहनकर सोएं. ऐसा करने से आपके नाखून तेज़ी बढ़ेंगे और हेल्दी बनेंगे. आप चाहें तो 15-20 मिनट तक जैतून के गर्म तेल में नाखून डुबोकर भी रख सकती हैं. इससे भी नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं.

3) सरसों के तेल से हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों की मालिश करें. ऐसा करने से नाखून की ग्रोथ जल्दी होती है.

4) 1/4 कप नारियल तेल और उतनी ही मात्रा में शहद लें. इसमें 4 बूंद रोज़मेरी ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण में नाखूनों को 15-20 मिनट तक डुबोकर रखें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं और मज़बूत बनते हैं.

5) नाखूनों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के लिए खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी और सी युक्त चीज़ें लें, जैसे- दूध, दही, हरी सब्ज़ियां, सलाद आदि.

यह भी पढ़ें: 17 बेस्ट आइडियाज़ नेल आर्ट के: अब नेल्स को सजाइए नए अंदाज़ में

 

सॉफ्ट हाथों के लिए अपनाएं लेमन स्क्रब: देखें वीडियो

स्मार्ट टिप्स
* नाखूनों को ताज़े संतरे के रस में 15-20 मिनट तक भिगोने से भी नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं. ऐसा करने के बाद नाखूनों को गर्म पानी से धो लें और मॉइश्‍चराइज़र लगाएं.
* नाखूनों के ऊपरी भाग को गोलाकार काटें ताकि वो जल्दी टूटे नहीं.
* रोज़ाना 5 मिनट तक नींबू के टुकड़े से नाखूनों की मालिश करने से भी नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं. ऐसा करने के बाद गर्म पानी से नाखूनों को धो लें और मॉइश्‍चराइज़र लगा दें.
* ब्रश की सहायता से नाखूनों को नियमित रूप से अच्छी तरह साफ़ करते रहें.
* क्यूटिकल पुशर से नाखूनों के चारों तरफ़ की मृत त्वचा को धीरे-धीरे पीछे सरकाते रहें. इससे नाखून बड़े व लंबे दिखेंगे.

यह भी पढ़ें: 10 ईज़ी और इफेक्टिव तरीक़े से लगाएं बेस्ट नेल पॉलिश

 

सॉफ्ट हाथों के लिए बनाना स्क्रब: देखें वीडियो