50+ ब्यूटी टिप्स (50+ Beauty Tips)

shutterstock_32846497

मिनटों में ख़ूबसूरत नज़र आना चाहती हैं तो अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स और नज़र आएं गॉर्जियस और अट्रैक्टिव.

* अपनी काजल पेंसिल को जेल आईलाइनर में बदलें. इसके लिए काजल पेंसिल को लाइटर की फ्लेम के सामने 10 सेकंड तक रखें और 15 सेकंड तक उसे ठंडा होने दें. उसके बाद उसे अप्लाई करें, फ़र्क़ अपने आप महसूस होगा.

* किसी भी आईशैडो शेड को पॉप लुक देने के लिए अपनी अपर आईलिड को व्हाइट लाइनर से कवर करें. अगर आपका आईशैडो शीयर या लाइट शेड का है, तो व्हाइट आईलाइनर के ऊपर उसे अप्लाई करें. वो एकदम ब्राइट लुक देगा.

* लूज़ आईशैडो में पेट्रोलियम जेली मिक्स करके लिप ग्लॉस बनाएं. अगर आपको अपना कोई आईशैडो का शेड इतना पसंद है कि उसी कलर का लिप कलर भी आप चाहती हैं, तो उसे ही एक स्पून में पेट्रोलियम जेली के साथ मिक्स करके लिप पर अप्लाई करें.

* पफी आईज़ और डार्क सर्कल्स को कवर करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि अपने कंसीलर को आंखों के नीचे त्रिकोणाकार में अप्लाई करें, जिसका पॉइंट नीचे की तरफ़ गालों पर हो. उसके बाद इसे ब्लेंड करें. यह तरीक़ा न स़िर्फ सबसे बेहतर कवरेज देता है, बल्कि पूरे चेहरे को ब्राइट लुक भी देता है.

* शीयर लुक के लिए फाउंडेशन को फिंगर टिप्स से अप्लाई करें और पॉलिश्ड लुक के लिए मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें.

* फेस के सबसे शाइनी हिस्से (टी ज़ोन) पर बाकी हिस्से के मुक़ाबले सबसे पहले पाउडर अप्लाई करें. उसके बाद पूरे चेहरे पर हल्का पाउडर अप्लाई करें.

* ब्रॉन्ज़र स़िर्फ चेहरे पर लगाने की बजाय गर्दन और गर्दन से नीचे जो भी खुला हिस्सा है, वहां भी अप्लाई करें. अप्लाई करने के बाद यह देख लें कि आपका स्किन कलर एक जैसा लग रहा है या नहीं.

* ब्लश अप्लाई करते समय सबसे पहले स्माइल करें और फिर गालों के उभरे हिस्से पर अप्लाई करें. ब्लेंड करते व़क्त पहले कानों से ऊपर की दिशा की तरफ़ करें, उसके बाद नीचे जॉलाइन की तरफ़.

* चेहरे को लिफ्ट करने के लिए हमेशा आईब्रो पेंसिल या पाउडर आईब्रो के ऊपरी भाग पर ही अप्लाई करें.

Benefit-full-finish-lipstick-review-swatches-photos-spring-2011-closeup

* लिपस्टिक अप्लाई करने के बाद टिश्यू पेपर पर होंठों को प्रेस करें, ताकि एक्स्ट्रा लिप कलर हट जाए और पूरे होंठों पर कलर एक जैसा हो. उसके बाद वापस लिपस्टिक अप्लाई करें.

* लिप कलर देर तक टिके, इसके लिए होंठों पर पहले फाउंडेशन लगाएं और उसके बाद लिपस्टिक अप्लाई करें.

* आंखों की लालिमा को कम करने के लिए आंखों में व्हाइट आईलाइनर लगाएं.

* अगर आंखों का आकार बड़ा दिखाना हो, तो भी व्हाइट आईलाइनर अप्लाई करें.

* अपने नाख़ूनों को मज़बूत करने के लिए क्यूटिकल्स पर आई क्रीम लगाएं. आप जितना अधिक क्रीम लगाएंगी, नाख़ून उतने ही मज़बूत होंगे.

* आई मेकअप को स्मज प्रूफ बनाने के लिए ब्लॉटिंग टिश्यू से आंखों के आसपास का एक्स्ट्रा ऑयल और एक्स्ट्रा मेकअप क्लीन करें. उसके बाद थोड़ा-सा क्रीम कंसीलर अप्लाई करें.

* गर्मियों में हेयर कलर को फेड होने से बचाने के लिए हर हफ़्ते या 15 दिन में कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें.

* ब्लश हमेशा नाक से दो उंगली की दूरी से लगाना शुरू करें.

* मेकअप से पहले प्राइमर ज़रूर लगाएं.

shutterstock_70571470

* अपने शिमर मेकअप को बैलेंस करें, जैसे- अगर आपका आई मेकअप शाइनी है, तो मैट लिपस्टिक लगाएं.

* आपका मेनीक्योर अधिक समय तक चले, इसके लिए हर दो दिन में क्लीयर पॉलिश (बेस कोट) का एक कोट नेल्स पर लगाएं. नाख़ून अधिकतर ऊपर से टूटते हैं, तो वहां कोट थोड़ा ज़्यादा लगाएं.

* होंठों को अट्रैक्टिव व पाउटी लुक देने के लिए ऊपर व नीचे के लिप्स के सेंटर में शिमरी ग्लॉस अप्लाई करें.

* परफेक्ट कैट आई लुक के लिए आईलाइनर का ब्रश पतला होना चाहिए, ख़ासतौर से आगे से पॉइंटेड और अधिक पतला हो, तो लाइन ड्रॉ करने में आसानी होती है.

shutterstock_33861358

* बालों को ब्लो ड्राय करने से पहले वॉल्यूमाइज़िंग स्प्रे या लाइट जेल अप्लाई करें, ताकि बालों की जड़ों को थोड़ा लिफ्ट मिले. वॉल्यूम बढ़ाने के लिए बालों को ऊपर की तरफ़ ब्रश करें.

* अगर पिंपल हो जाए, तो उसे छिपाने के लिए फ़ौरन टी ट्री ऑयल अप्लाई करें. इससे वो नज़र नहीं आएगा.

* अगर रेड लिपस्टिक सिलेक्ट करनी हो, तो हमेशा अपनी स्किन टोन को न में रखकर ही उसका शेड सिलेक्ट करें. वॉर्म अंडरटोन के लिए वॉर्म कलर्स और कूल के लिए कूल रेड शेड्स सिलेक्ट करें.

* मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ऐसा क्लींज़र सिलेक्ट करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ॉइल परऑक्साइड हो.

* जो भी सनस्क्रीन्स यह दावा करते हैं कि वो दिनभर आपको प्रोटेक्ट करते हैं और वॉटर रेज़िस्टेंस भी हैं, उनके दावे ग़लत होते हैं. बेहतर होगा चाहे कोई भी सनस्क्रीन हो, आप हर 2-3 घंटे में उसे अप्लाई करती रहें.

* अपने टी ज़ोन से शाइन और एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर्स का इस्तेमाल करें. इससे आपको फ्रेशनेस भी महसूस होगी.

* अगर आपको एलर्जी है और स्किन ड्राई है, तो हैवी फाउंडेशन की जगह टिंटेड मॉइश्‍चराइज़र का इस्तेमाल करें.

* बालों को कर्ल करने जा रही हैं और चाहती हैं कि कर्ल ज़्यादा समय तक टिके, तो ध्यान रखें कि कर्लिंग से पहले बाल पूरी तरह से सूखे हों. बालों को हीट व डैमेज से बचाने के लिए जब वो हल्के गीले हों, तब हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे भी लगा लें.

* चेहरे व शरीर की मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल ज़रूर करें, लेकिन यह भी ध्यान रहे कि हफ़्ते में 2-3 बार से अधिक एक्सफोलिएट न करें. बेहतर होगा, सौम्य स्क्रब का इस्तेमाल करें. चेहरे व शरीर के लिए भी अलग-अलग स्क्रब ही यूज़ करें.

66859782_beauty-essentials

* सोने से पहले अपना पूरा मेकअप ज़रूर हटा लें, वरना स्किन काफ़ी डैमेज होगी. अगर आप ऐसा नहीं करतीं, तो यह एजिंग प्रोसेस को भी तेज़ कर सकता है.

* अगर आपकी स्किन पेल (पीली) है, तो बहुत अधिक ब्रॉन्ज़र के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि यह आपको बहुत ही भद्दा लुक देगा. ग्लो लाने के लिए आप ब्रॉन्ज़र की जगह इल्युमिनेटिंग क्रीम या लाइट पाउडर का इस्तेमाल करें.

* बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें, क्योंकि सल्फेट हेयर क्यूटिकल्स को ड्राई करता है.

* अगर आपके बाल तैलीय हैं, तो जड़ों में कंडीशनर कभी अप्लाई न करें. बेहतर होगा कानों के पास से लेकर सिरों तक कंडीशन करें.

* रोज़ाना शैंपू करने से बचें, क्योंकि इससे बाल ड्राई होंगे और आपका स्काल्प नमी को बनाए रखने के लिए और ज़्यादा तेल का निर्माण करेगा. बेहतर होगा आप बालों को स्टाइल करने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें और यदि बाल अधिक तैलीय लगें, तो चोटी या पोनी करें.

* अगर बालों का वॉल्यूम अधिक देर तक बनाए रखना है, तो बार-बार बालों में उंगलियां न डालें. इससे वो फ्लैट हो जाएंगे.

* हमेशा एसपीएफ युक्त मॉइश्‍चराइज़र का ही इस्तेमाल करें, यहां तक कि सर्दियों में भी.

* 6-8 हफ़्तों में बालों को ट्रिम करवाते रहें, ताकि दोमुंहे बाल न आएं और बाल हमेशा हेल्दी नज़र आएं.

* अगर ट्रिम करवाने में देरी हो जाए, तो दोमुंहे बालों को छिपाने के लिए आयरन से बालों के सिरों को स्ट्रेट करें और हेयर रिपेयर क्रीम अप्लाई करें.

* अपने मेकअप टूल्स और ब्रश को नियमित रूप से बदलती व साफ़ करती रहें, ताकि उन पर बैक्टीरिया आदि न पनपने पाए और उसकी वजह से आपको पिंपल्स व अन्य त्वचा संबंधी रोग न हो जाएं. गर्म पानी और माइल्ड सोप के घोल में ब्रशेज़ को डालें और फिर उन्हें सूखने दें.

* अपने मेकअप बैग को भी समय-समय पर साफ़ करें, ताकि आप जान पाएं कि कौन-से प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट निकल चुकी है और कौन-सी चीज़ें आपके इस्तेमाल की नहीं हैं.

* सर्दियों में बालों को रूखा होने से बचाने के लिए एवोकैडो ऑयल हेयर मास्क का इस्तेमाल करें.

* गर्मियों में एसपीएफ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें. यह होंठों के कालेपन
को रोकेगा.

* बेहतर होगा हैवी फाउंडेशन के प्रयोग से हमेशा बचें. अच्छे रिज़ल्ट के लिए लिक्विड फाउंडेशन को हल्के गीले मेकअप स्पॉन्ज की सहायता से लगाएं.
* रोमछिद्रों में कसाव लाने के लिए

* पोर-मिनिमाइज़िंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें और उसके बाद टोनर अप्लाई करें. ध्यान रखें कि टोनर अल्कोहल फ्री हो, वरना स्किन ड्राई होगी.

* जब भी कोई क्रीम प्रोडक्ट यूज़ करें, जैसे- क्रीम आईशैडो या ब्लश, तो उसे लॉक करने के लिए ऊपर से ट्रांसल्युसेंट पाउडर ज़रूर अप्लाई करें.

* फेस पर फ्रेश ग्लो के लिए हाइलाइटर या इल्युमिनेटर को चीक बोन्स के ऊपर और ब्रो बोन पर यानी आईब्रो के नीचे अप्लाई करें.

* नेल पेंट जल्दी नहीं सूख रहा हो, तो कुछ देर ब़र्फ के पानी में नेल्स को डुबोकर रखें. इससे नेलपॉलिश जल्दी सूखेगी.

Apply-top-coat-nail-paint-to-add-shine1

* नेल पेंट या नेल आर्ट ट्राई करने से पहले नाख़ूनों पर ऑलिव ऑयल रब करें, इससे पॉलिश या डिज़ाइन नेल्स के बाहर लग जाए, तो उसे निकालना बेहद आसान होगा.

* अपनी नेलपॉलिश को पॉप या और भी ब्राइट कलर देने के लिए नेल्स पर पहले व्हाइट पॉलिश का कोट लगाएं. इसके ऊपर जो भी कलर लगाएंगे, वो और भी ब्राइट लगेगा.

* चिप्ड नेल्स को छिपाने का सबसे बेहतर तरीक़ा है कि उस पर ग्लिटर पॉलिश लगा लिया जाए.

* आपकी लिपस्टिक देर तक टिके इसके लिए पहले लिप्स पर लिप लाइनर अप्लाई करें यानी लिप लाइनर से लिप्स को फिल करें, उसके बाद लिपस्टिक लगाएं.

* अपना लिप स्क्रब ख़ुद तैयार करें. शक्कर में नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल मिलाएं और लिप्स पर कुछ देर मसाज करें. इससे आपके लिप्स को मिलेगी इंस्टेंट सॉफ्टनेस.