6 बेस्ट ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स (6 Best Grocery Shopping Apps)

6 बेस्ट ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स (6 Best Grocery Shopping Apps)

ग्रॉसरी शॉपिंग करने के लिए अब आपको ग्रॉसरी स्टोर में जाकर न तो घंटों समय बर्बाद करने की ज़रूरत है और न ही लंबी-लंबी लाइनों में लगकर बिल बनवाने की. आपकी इन सभी समस्याओं का हल है ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स. इन ऐप्स की मदद से आप घर बैठे-बैठे ऑर्डर कर सकते हैं. आइए जानें कैसे?

Shopping Apps

1. ZopNow (ज़ॉपनाउ)

यह भारत के मोस्ट पॉप्युलर ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स में से एक है. ख़रीददारी के शौक़ीन लोगों के लिए यह फ्री ऐप बहुत ही फ़ायदेमंद है. इस ऐप की ख़ासियत है कि इसमें आपको फैशन, ट्रैवलिंगमूवी टिकट बुकिंग, फूड, मोबाइल रिचार्ज आदि अनगिनत श्रेणियां एक ही शॉपिंग साइट में मिल जाएंगी. इसके अलावा

इस ऐप को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि उपभोक्ता आसानी से किसी भी कैटेगरी में जाकर अपना ऑर्डर कर सकता है.

ऑर्डर करने के 3 घंटे के भीतर उपभोक्ता को ऑर्डर मिल जाता है.

उपभोक्ता कोई भी मिनिमम साइज़ और क़ीमतवाला ऑर्डर कर सकता है.

यह ऐप अपने उपभोक्ताओं को डिस्कांउट ऑफर भी देता है. अगर कोई नया कस्टमर 1 हज़ार रुपए से अधिक का ऑर्डर करता है, तो ज़ॉपनाउ उसे 100 रुपए का डिस्कांउट देता है.

इस ऐप में उपभोक्ताओं को किराना और खाद्य पदार्थ ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स, ज्वेलरी शॉपिंग साइट्स, फ़र्नीचर और होम डेकोर साइट्स, होम सर्विस साइट्स, लिंगरीज़ शॉपिंग, मूवीट्रैवलिंग टिकट बुकिंग साइट, मोबाइल रिचार्ज साइट्स के अतिरिक्तऔर भी बहुत सारी साइट्स मिलेंगी, जिनकी ऑनलाइन शॉपिंग वे घर बैठे कर सकते हैं.

2. AaramShop (आरामशॉप)

इस ऐप में आप पॉप्युलर व टॉप ग्रॉसरी ब्रान्ड्स के हज़ारों प्रोडक्ट्स को सर्च कर सकते हैं. उसके बाद अपने एरिया के खुदरा विक्रेता को सिलेक्ट करके ऑर्डर कंफर्म कर सकते हैं. ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग के दौरान उपभोक्ता अपने फेवरेट ग्रॉसरी स्टोर में मिलनेवाले सामान की डिटेल्स, आकर्षक डिस्काउंट और ऑफर्स को भी इस ऐप में चेक कर सकते हैं.

3. Godrej Nature’s Basket (गोदरेज नेचर्स बास्केट)

इस ऐप में केवल इंडियन फूड से संबंधित ग्रॉसरी ही नहीं, बल्कि इंटरनेशनल कुज़िन्स से संबंधित ग्रॉसरी आसानी से मिल जाती है, जैसेथाई फूड में डाले जानेवाले ख़ास मसाले, विभिन्न प्रकार के चीज़, विनेगर, ऑयल्स और फ्रेश ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स आदि. इस ऐप की विशेषता है कि इसमें ऐड किए जानेवाले नएनए प्रोडक्ट्स को

एक्सपर्ट्स की विशेष टीम द्वारा समयसमय पर अपडेट किया जाता है, जो पूरे विश्‍व में नएनए लेटेस्ट फूड आइटम्स की तलाश करते रहते हैं. इन लेटेस्ट फूड आइटम्स की बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष टीम के सदस्य उपभोक्ताओं को ख़ास अवसर पर प्रोडक्ट के साथसाथ ‘स्पेशल गिफ्ट हैंपर’, जैसेटी एंड कॉफी गिफ्ट हैंपर, आर्गेनिक एंड हेल्थ गिफ्ट हैंपर, गेट वेल सून गिफ्ट हैंपर और वर्ल्ड कुज़िन गिफ्ट हैंपर आदि देते हैं.

इस ऐप की एक यूएसपी यह है कि इसमें वेट मैनेजमेंट फूड, वेलनेस और इम्यूनिटी बूस्टर फूड, हेल्दी हार्ट फूड और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए खाद्य पदार्थों की बहुतसी श्रेणियां हैं, जिनमें आप अपनी इच्छानुसार खाद्य पदार्थों का चुनाव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘वाहन’ से जानें किसी भी वाहन की जानकारी
यह भी पढ़ें: हर वक्त सेल्फी लेना है ‘मेंटल डिस्ऑर्डर’

Shopping Apps

4. PepperTap (पेपरटैप)

अगर आप हमेशा ऑनडिमांड ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप चाहते हैं, तो यह आपके लिए आइडियल ऑप्शन है. इस यूज़र फ्रेंडली ऐप में जाकर अपना ऑर्डर कर सकते हैं और ऑर्डर देने के 2 घंटे के भीतर होम डिलीवरी हो जाती है. इस ऐप के ज़रिए आप अच्छी क्वालिटी के फल, सब्ज़ियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, ग्रॉसरी आइटम्स, हाउसहोल्ड आइटम्स, किचन से संबंधित आइटम्स, बेबी केयर प्रोडक्ट्स मंगा सकते हैं. अगर आप किसी सामान की क्वालिटी से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप उसे रिटर्न भी कर सकते हैं. बदले में आपसे बिना कोई सवाल पूछे, आपकी रक़म आपको वापस कर दी जाती है.

5. BigBasket (बिगबास्केट)

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ग्रॉसरी लिस्ट का ऑर्डर करें. ऑर्डर देने के 3 घंटे के अंदर सामान आपके घर डिलीवर हो जाएगा. होम डिलीवरी कराने के लिए कम से कम आपको एक हज़ार रुपए का ऑर्डर करना होगा. इनका डिलीवरी शेड्यूल फ्लेक्सिबल है. डिलीवरी टाइम स्लॉट में सुबह 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक 4 अलगअलग टाइम स्लॉट होते हैं. आप अपनी इच्छानुसार टाइम स्लॉट चुन सकते हैं. इस ऐप के ज़रिए खाद्य पदार्थों की डिलीवरी उसी दिन चुनने का विकल्प भी है या फिर अगले दिन भी डिलीवरी मंगा सकते हैं. इस ऐप के द्वारा आप ताज़े फल, सब्ज़ियां (कटी व पैक्ड सब्ज़ियां भी), ड्रिंक एंड बेवरेजेस और मीट आदि सहित 14 हज़ार से भी अधिक प्रोडक्ट्स ख़रीद सकते हैं. इसके अतिरिक्त डिलीवरी के समय आप ‘सोडेक्सो फूड कूपन’ का यूज़ करके भुगतान कर सकते हैं.

6. LocalBanya (लोकलबनिया)

इस फ्री मोबाइल ऐप के द्वारा यदि आप फ्री होम डिलीवरी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 500 रुपए तक ग्रॉसरी ऑर्डर करना होगा. अगर आपका ऑर्डर 500 रुपए से कम यानी 450 रुपए तक का है, तो आपको 50 रुपए डिलीवरी चार्ज देना होगा. इस ऐप में आप 14 हज़ार से भी अधिक ग्रॉसरी और हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स की ख़रीददारी कर सकते हैं. बस, आपको फल, सब्ज़ियां, किराने का सामान, इंटरनेशनल कुज़िन आदि विभिन्न श्रेणियों में जाकर ब्राउज़ करना होगा और फिर लोकलबनिया ऐप के द्वारा फाइनल ऑर्डर करना होगा. अन्य ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स की तरह ही इनका डिलीवरी शेड्यूल बहुत फ्लेक्सिबल है. डिलीवरी टाइम स्लॉट में जाकर आप सुबह 7 बजे से लेकर रात 11.30 बजे तक के किसी भी डिलीवरी टाइम स्लॉट को चुन सकते हैं.

इस ऐप की विशेषता है कि यदि आप डिलीवरी के समय घर पर नहीं हैं, तो आपके ग्रॉसरी ऑर्डर को रिशेड्यूल किया जाता है, ताकि आपका ऑर्डर आप तक पहुंचाया जा सके. इसके अलावा अगर आप ऑर्डर डिस्पैच होने के बाद टाइम स्लॉट में बदलाव करना चाहते हैं, तो बदले में आपको 30 रुपए अलग से चार्ज देना होगा. उपरोक्त ऐप्स की तरह इसमें भी आप बिल का भुगतान कैश ऑन डिलीवरी, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड व अन्य ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा कर सकते हैं. बिगबास्केट की तरह इसमें भी आप ‘सोडेक्सो मील पास’ यूज़ करके भुगतान कर सकते हैं.

पूनम नागेंद्र

यह भी पढ़ें: Wow! पोर्न साइट को ब्लॉक करेगा हर हर महादेव ऐप