6 हेयर प्रॉब्लम्स से पाएं छुटकारा यूज़फुल मेहंदी से ( 6 Hair Problems 1 Easy Solution: Henna)

अगर आपको लगता है कि स़िर्फ बालों में नेचुरल कलर के लिए ही मेहंदी लगाई जाती है, तो आप ग़लत हैं. मेहंदी यानी हिना 6 हेयर प्रॉब्लम्स से आपको निजात दिलाती है.

Hair Problems
डैंड्रफ फ्री हेयर
1 टेबलस्पून मेथी के बीज लें और पानी में रातभर भिगो दें. सुबह पीस लें. अब सरसों तेल में हिना के कुछ पत्ते डालें और उबालें. ठंडा होने पर इसे छान लें. अब मेथी और तेल के मिश्रण को सिर पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें. इसे हफ़्ते में 2 बार अप्लाई करें. इससे बहुत जल्द आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा.
गिरते बालों के लिए
हिना के पत्तों के साथ सरसों के तेल का मिश्रण इस्तेमाल करें, लेकिन मेथी की जगह 1 चम्मच नींबू का रस या दही इस्तेमाल करें. सिर पर लगाकर मसाज करें और 30 मिनट बाद धो लें.
स्कैल्प क्लीनर
बालों में होनेवाली रूसी और अन्य तरह के इन्फेक्शन हिना के प्रयोग से ठीक होते हैं और स्कैल्प की प्राकृतिक तरी़के से सफ़ाई भी हो जाती है. हिना को प्रयोग करने से पहले चाय के पानी में भिगोएं और इसमें थोड़ा-सा दही और कॉफी पाउडर मिला लें.

Hair Problems
बढ़ते बालों के लिए
5 कप मेहंदी के पत्तों को आधा लीटर नारियल तेल में उबालें. ठंडा होने पर इसे छानकर एक बोतल में रखें. हफ़्ते में 2 बार इससे बालों का मसाज करें. जल्द फ़ायदा मिलेगा.
नेचुरल कलरिंग
2 चम्मच सूखे आंवले को पानी में मिलाकर उबालें. इसमें एक चम्मच काली चाय और 2 लौंग डालें. अब इस पानी को छान लें तथा इसमें हिना मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे रातभर या कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें. इस पेस्ट का प्रयोग बालों और सिर की त्वचा पर करें. हिना लगाने के बाद इसे 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर बाल धोएं.
नेचुरल कंडीशनर
2 कप हिना पाउडर, 1 कप आंवला पाउडर, 2 चम्मच कुसुम के फूल का पाउडर, 2 चम्मच मेथी पाउडर और 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें. अब इसमें दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इसे 1-2 घंटों के लिए छोड़ दें और फिर बालों में लगाएं. फिर शॉवर कैप लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद शैम्पू करें.