सफ़ेद बालों से छुटकारा पाना ...

सफ़ेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो डाइट में खाएं ये 6 सुपर फूड्स (6 Super Foods To Prevent Grey Hair)

बदलती लाइफस्टाइल और खाने की अनहेल्दी आदतों के कारण अधिकतर लोगों में सफेद बालों की समस्या बढ़ती जा रही है. सफ़ेद बालों यानि बालों के पकने का मुख्य कारण विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक होते हैं. जिन लोगों में इन पोषक तत्वों की कमी होती है, उन्हें सफ़ेद बालों की समस्या होती है. लेकिन हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लेकर काफी हद तक बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है.

हेयर एक्सपर्ट्स की मानें, तो बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट होता है, जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ कम होने लगता है और इसी के कारण बाल सफ़ेद होने लगते हैं.

Super Foods To Prevent Grey Hair

इसके अलावा बालों के सफेद होने का एक मुख्य कारण विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक होते हैं. हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लेकर काफी हद तक बालों को सफ़ेद  होने से रोका जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे.

Super Foods For Grey Hair
  1. पालकः यह आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है. इसमें आयरन के अलावा फोलिक एसिड  भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है.

2. करी पत्ता: सेहत के लिए फायदेमंद माने जानेवाले करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड पर्याप्त मात्रा होता है. अत: डाइट में शामिल कर बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं.

3. ब्लूबेरी: खाने में जितनी टेस्टी होती है, बालों के लिए भी उतनी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकते हैं.

4. ब्रोकलीः ब्रोकली में मौजूद फोलिक एसिड सफ़ेद बालों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

5. मेथी: इसमें आयरन और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो मौजूद मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने  में मदद करता है. मेथी की सब्ज़ी खाने के अलावा  रातभर भिगोए हुए मेथीदानों को सुबह पेट खाएं.

6. बादाम: इसमें कॉपर और विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है और बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते.

और भी पढ़ें: 5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से (5 Best Home Remedies To Reduce White Hair Naturally)