7 बेस्ट नेचुरल मेकअप रिमूवर, जो ...

7 बेस्ट नेचुरल मेकअप रिमूवर, जो देंगे आपके चेहरे को हेल्दी ग्लो (7 Best Makeup Natural Makeup Remover For Healthy Glow)

सोने से पहले मेकअप ज़रूर उतारें, ये आपने कई जगह पढ़ा और सुना होगा. ऑफिस, पार्टी, फंक्शन से आने के बाद जितना ज़रूरी आउटफिट चेंज करना होता है उतना ही ज़रूरी है मेकअप उतारना. जानें नेचुरल मेकअप रिमूवर के बारे में.

जोजोबा एंड विटामिन ई ऑयल

एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर विटामिन ई स्किन को मुलायम बनाती है. 60 एमएल जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर एक शीशे की बॉटल में रख दें और जब भी ज़रूरत हो यूज़ करें. इससे आप आसानी से वॉटर प्रूफ मसकारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं बिना ज़्यादा मेहनत के.

बादाम का तेल व कच्चा दूध

कच्चा दूध आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. एक टेबलस्पून कच्चे दूध में बादाम तेल की कुछ बूंदे मिलाकर फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से मेकअप छुड़ाएं.

बेबी शैम्पू

बेबी शैम्पू एक बेहतरीन ज़रिया है मेकअप उतारने का. इसके लिए एक कप पानी में आठ टीस्पून
ऑलिव ऑयल/कोकोनट ऑयल और आधा टीस्पून बेबी शैम्पू मिलाकर एक बॉटल में भरकर रखें और ज़रूरत के अनुसार यूज़ करें.

कोकोनट ऑयल

नारियल का तेल फेस के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. मॉइश्‍चराइज़र, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे यूज़ कर सकती हैं. हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे पहले अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करके टीशू से साफ़ कर लें और चेहरा धो लें. इसके बाद दुबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के-से मसाज करें.

कुकुंबर या ककड़ी

सलाद में खाने वाली ककड़ी का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले ककड़ी को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें. मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये आपकी स्किन को सॉफ्ट और दाग़-धब्बों से भी निजात दिलाता है.

दही


हर दिन दही खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे आप मेकअप उतारने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं. जी हां, दही एक बेहतरीन और यूज़फूल मेकअप रिमूवर है. इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें फिर इसमें कॉटन के बॉल को डूबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के से रगड़ें. जब मेकअप पूरी तरह से निकल जाए तो चेहरे को पानी से धो लें.

ऑलिव ऑयल


ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल स्किन के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. इससे चेहरे की मालिश करने पर चेहरे का रंग निखरता है. इसके साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं. इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें. मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्‍चराइज़ भी करता है.

×