8 बातें जो हर पत्नी अपने पति से चाहती है (8 desires of every wife from her husband)

अगर पत्नी को ख़ुश रखना चाहते हैं तो ज़रूरी है ये जानना कि वो रिश्ते में आपसे क्या उम्मीद करती है. एक बार आपने उनकी उम्मीदों के बारे में जान लिया तो उन्हें ख़ुश रखना आपके लिए ज़्यादा मुश्किल नहीं होगा.

relationship

 

1. तारीफ़ सुनना तो चाहती हैं, मगर जताती नहीं
क्या आपने कभी नोटिस किया है कि आपकी पत्नी बन-संवरकर, नए कपड़े पहनकर अपने आप को बार-बार आईने में निहारती है इस उम्मीद में कि आप उनकी तरफ़ देखें और उनकी तारीफ़ में दो शब्द कहें, मगर जब आप ऐसा नहीं करते, तो उन्हें बुरा लगता है और वो आपसे नाराज़ हो जाती है. दरअसल, आपके मुंह से अपनी तारीफ़ सुनना उन्हें अच्छा लगता है, मगर अपने दिल की ये बात वो कभी आपसे कहेंगी नहीं.
2. चाहती हैं पार्टनर केयर करे
पत्नी के बीमार होने पर क्या आप उनके पास बैठकर उनका हालचाल पूछते हैं, अपने हाथों से चाय बनाकर उनके साथ बैठकर चाय पीते हैं? शायद नहीं, ज़्यादातर पुरुष इस मामले में लापरवाह ही होते हैं, मगर वो नहीं जानते कि उनकी हमसफ़र उनसे यही तो चाहती है. पति का केयरिंग नेचर उन्हें बहुत पसंद आता है. पति की छोटी-सी पहल या पत्नी के लिए किए गए छोटे-से काम से भी वो ख़ुश हो जाती हैं. अतः आप भी यदि पत्नी को ख़ुश देखना चाहते हैं, तो उनकी केयर करें.
3. पति के बीते दिनों को जानने की इच्छा
आप मानें या न मानें लेकिन हर पत्नी अपने पति से जुड़ी हर बात जानना चाहती है, चाहे वो वर्तमान से जुड़ी हो या उनकी बीती ज़िंदगी से. यदि कभी पति मज़ाक में पत्नी से अपनी एक्स गर्लफ्रेंड का ज़िक्र कर दे, तो वो उसके बारे में सब कुछ जानने के लिए लालायित हो उठती है, मगर अपनी ये चाहत आप पर ज़ाहिर नहीं करती. पति-पत्नी का रिश्ता विश्‍वास पर ही टिका होता है, ऐसे में पति को पत्नी से कुछ भी छुपाना नहीं चाहिए. यदि पत्नी आपसे जुड़ी कोई बात जानना चाहती है, तो बेझिझक उसे सब बता दें. हमेशा सच बोलने से रिश्ता मज़बूत बनता है.
4. रोमांस की चाहत
किचन में चुपके से आकर पीछे से बाहों में भर लेना, सबकी मौजूदगी में भी आंखों के इशारे से बात करना जैसी रोमांटिक बातें शादी के कुछ सालों बाद ख़त्म हो जाती हैं, मगर हर पत्नी ऐसे पलों को हमेशा बरक़रार रखना चाहती है. वो चाहती है कि पति शादी के शुरुआती दिनों की तरह ही रोमांटिक बने रहें, मगर अपनी ये चाहत वो ज़ाहिर नहीं करती. सबके सामने जब आप पत्नी का हाथ पकड़ते हैं, तो उस व़क्त भले ही वो आपको झिड़क दे कि ये क्या कर रहे हो सब देख रहे हैं, मगर यक़ीन मानिए, आपकी ये अदा पत्नी को बहुत पसंद आती है.

यह भी पढ़ें: 5 तरह के होते हैं पुरुषः जानें उनकी पर्सनैलिटी की रोचक बातें

5. नहीं पसंद पार्टनर की सलाह
कई बार ऐसा होता है कि पत्नी की पूरी बात सुने बग़ैर ही पति उसे सलाह देने लग जाते हैं, वो पत्नी की समस्या समझते भी नहीं हैं और अपनी एक्सपर्ट राय देने लग जाते हैं. पति की ये आदत पत्नी को बिल्कुल पसंद नहीं आती, फिर भी वो पति के सामने अपनी झुंझलाहट ज़ाहिर नहीं करती. यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो अब से अपनी आदत सुधार लीजिए. पहले पार्टनर की पूरी बात सुन और समझ लें, उसके बाद ही सलाह दें. यदि उस विषय की आपको समझ नहीं है, तो फिज़ूल की सलाह देने से अच्छा है कि चुप रहें.
6. सेक्स की चाह
सेक्स के मुद्दे पर महिलाएं अब भी बहुत खुली नहीं हैं, पत्नी अपनी सेक्स की चाहत कभी ज़ाहिर नहीं करती. वो चाहती है कि पार्टनर ही पहल करे. दरअसल, संकोचवश वो अपने दिल की बात पार्टनर से शेयर नहीं कर पाती. ऐसे में ज़रूरी है कि आप उसकी चाहत को समझें. इससे आपके बीच नज़दीकियां बढ़ेंगी.
7. स्पेशल फील कराने की चाहत
आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि हीरो हीरोइन के लिए कार का दरवाज़ा खोलता है या फिर उसके बैठने के लिए चेयर खींचकर पहले उसे बैठने के लिए कहता है. ऐसा करके वो हीरोइन को स्पेशल फील करवाता है. आपकी पत्नी भी चाहती है कि आप उसे स्पेशल फील करवाएं. हमेशा ऐसा करना ज़रूरी नहीं है, मगर छुट्टी के दिन या जब भी समय मिले, तो उसके लिए कुछ स्पेशल बनाइए और अपने हाथों से खिलाइए, उसे सरप्राइज़ गिफ्ट दीजिए, आपका ऐसा करना पत्नी को अच्छा लगेगा. इस तरह की छोटी-छोटी बातों से कपल्स के रिश्ते में ताज़गी और मज़बूती आती है.
8. परेशानी में चाहती है पति का साथ
महिलाएं जब भी बहुत परेशान होती हैं, तो वो चाहती हैं कि उनका पार्टनर उनके साथ रहे और उनका सपोर्ट करे. इससे उनका हौसला बढ़ता है, मगर बहुत कम पुरुष ही पत्नी की इस उनकी इस चाहत को समझ पाते हैं. यदि आजतक आपने पत्नी की इस ज़रूरत की तरफ़ ध्यान नहीं दिया है, तो अब दीजिए. जब भी वो परेशान व दुखी दिखे, तो उसे ये एहसास दिलाएं कि आप हर हाल में उसके साथ रहेंगे. इससे उसे जहां हर मुश्किल से लड़ने का हौसला मिलेगा, वहीं आपका रिश्ता भी मज़बूत बनेगा.

कंचन सिंह

[amazon_link asins=’0755399862,B077LWG6R1,0143419390,8171822495′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’3d7b6808-f827-11e7-b4c4-4974c232b633′]