HBD रेखाः जानिए रेखा और अमिताभ बच्चन की अधूरी प्रेम कहानी का पूरा सच (Amitabh-Rekha’s untold love story)

बॉलीवुड की मशहूर सदाबहार अदाकारा रेखा (Rekha) का आज अपना 65वां जन्मदिन (Birthday) मना रही हैं. उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था. उन्होंने अपने फिल्मी करियर कई उतार-चढ़ाव देखें. रेखा की फिल्मों से लेकर व्यक्तिगत जीवन तक कई बार ऐसे मोड़ आए, जब वे टूट सी गईं.  आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनकी और अमिताभ की लवस्टोरी के बारे में बता रहे हैं.

Amitabh and Rekha

अमिताभ और रेखा की लवस्टोरी फिल्म दो अनजाने ( 1976) के सेट पर शुरू हुई थी, तब तक अमिताभ की शादी हो चुकी थी. रिश्ते के शुरुआती दिनों में अमिताभ व रेखा, रेखा की फ्रेंड के बंग्लों में मिला करते थे. किसी को इनके अफेयर की कानों-कान खबर नहीं थी. सब कुछ ठीक चल रहा था कि लेकिन एक घटना ने उनके रिश्ते की पोल खोल दी. फिल्म गंगा की सौगधं ( 1978) की शूटिंग के दौरान रेखा का एक को-स्टार उनके साथ गलत व्यवहार कर रहा था, जिसे देखकर अमिताभ ने अपना आपा खो दिया. इस घटना के बाद उनके अफेयर की चर्चा शुरू हो गई.  हालांकि दोनों से इससे इंकार किया, लेकिन यह सभी को पता चल गया कि दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं. हर ओर इस बारे में बात होने लगी. मीडिया में तो यह खबर भी आने लगी थी कि अमिताभ व रेखा के चुपचाप शादी कर ली है. इन खबरों को और हवा तब मिली, जब रेखा ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगाकर व मंगलसूत्र पहनकर पहुंचीं. शादी में मौजूद हर किसी का ध्यान रेखा पर था और लोगों को खुसखुसाना शुरू कर दिया. यहां तक कि रेखा शादी में मौजूद अमिताभ बच्चन के पास पहुंच गईं और उनसे बात करना शुरू कर दिया. जिससे सभी की आंखें खुली की खुली रह गईं. शादी में जया भी मौजूद थीं. वे उस दौरान बहुत समय तक शांत रहीं, फिर उनके सब्र को बांध भी टूट गया और वे सिर झुकाकर रोने लगी. फिर कुछ समय बाद रेखा शादी से निकल गईं. खबरों के अनुसार, इस घटना के बाद जया ने रेखा को डिनर पर इंवाइट किया और उन्हें साफ शब्दों में बता दिया कि वे अपने पति को कभी नहीं छोड़ेंगीं, चाहे कुछ भी हो जाए.

Amitabh and Rekha's Love Story

एक इंटरव्यू में रेखा ने अमिताभ द्वारा इस रिश्ते को कभी न स्वीकारने के बारे में बताते हुए कहा था कि वे अपना इमेज, अपना परिवार और अपने बच्चों को प्रोटेक्ट करना चाहते थे. भला पब्लिक को हमारे प्यार के बारे में क्यों बताया जाए. वे मुझे प्यार करते हैं और मैं उन्हें, बस यही सच्चाई है. मिस्टर बच्चन अभी भी ओल्ड फैशन्ड हैं. वे किसी को दुखी नहीं करना चाहते, अपनी वाइफ को भी नहीं.

Amitabh and Rekha's Love Story

Amitabh and Rekha's Love Story

अमिताभ बच्चन ने पब्लिक में कभी भी रेखा के लिए अपने प्यार को स्वीकार नहीं किया. जबकि रेखा ने खुलेआम अमिताभ के प्रति अपने प्यार को स्वीकार किया. फिल्म सिलसिला में वे कपल के रूप में अंतिम बार एक साथ नजर आए. एक इंटरव्यू में यश चोपड़ा ने स्वीकार किया था कि रेखा और अमिताभ रिलेशनशिप में थे. उन्होंने कहा कि मैं सिलसिला बनाते समय हमेशा टेंशन में रहता था. रेखा अमिताभ की गर्लफ्रेंड थीं और जया बीवी. वे साथ काम कर रहे थे.  कभी भी कुछ हो सकता था. सिलसिला के शूट खत्म होने के बाद रेखा और अमिताभ का रिलेशनशिप धीरे-धीरे खत्म होने लगा. रेखा अमिताभ से शादी करना चाहती थी और वे दूसरी औरत के तमगे के साथ हमेशा नहीं रहना चाहती थीं. रेखा को जल्द ही समझ में आ गया कि उनका रिश्ता कभी आगे नहीं बढ़नेवाला, क्योंकि अमिताभ अपनी पत्नी को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे. इस तरह यह पैशनेट लवस्टोरी खत्म हो गई.

रेखा की शादी

Rekha's wedding
अमिताभ बच्चन से अलग होने के बाद रेखा जीवन में आगे बढ़ते हुए 1990 में मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली. रेखा की बायोग्राफी में उन्होंने बताया कि शादी के बाद लंदन में शुरुआती दिन बहुत अच्छे थे. हमने एक साथ पहली बार इतना समय बिताया. लेकिन एक हफ्ते के अंदर ही रेखा को एहसास हो गया कि मुकेश व वे बिल्कुल अलग इंसान हैं. उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि मुकेश दिनभर में कई पिल्स लेते हैं. फिर भी उन्होंने शादी बचाने के लिए साथ रहने का निश्चय किया. उस दौरान रेखा को एहसास हुआ कि कोई बात मुकेश को परेशान कर रही हैं. फिर उन्हें पता चला कि मुकेश डिप्रेशन के शिकार हैं. फिर रेखा ने खुद को मुकेश से अलग करने का फैसला किया. उन्होंने मुकेश का घर छोड़ दिया और उनसे फोन पर बात करना भी छोड़ दिया. एक दिन जब रेखा ने फोन पर आने से मना कर दिया तो मुकेश ने उन्हीं के दुपट्टे से फांसी लगा ली. सभी ने इसके लिए रेखा को दोषी बताया और उन्हें बुरी पत्नी करार दे दिया.

क्या रेखा अमिताभ के नाम का सिंदूर लगाती हैं?

Rekha

हालांकि रेखा और अमिताभ ने अलग रास्ते अपना लिए. लेकिन रेखा विधवा होने के बाद भी सिंदूर लगाती है. कुछ लोगों को लगता है कि रेखा उनका स्टाइल स्टेटमेंट है तो कुछ मानते हैं कि वे अमिताभ के नाम का सिंदूर लगाती हैं. एक इंटरव्यू में इस बारे में पूछे जाने पर रेखा ने कहा था कि लोग क्या सोचते हैं, इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. सिंदूर मुझपर सूट करता है. इसलिए मैं सिंदूर लगाती हूं. कुछ लोगों को लगता है कि रेखा अभी भी अमिताभ के तरफ आकर्षित हैं. 2008 में एक इंटरव्यू में जब रेखा ने किसी जर्नलिस्ट ने पूछा कि क्या वे चाहती हैं कि लोग उन्हें अमिताभ से कनेक्ट करना छोड़ देेें ? तो इसका उत्तर देते हुए रेखा ने कहा कि क्यों. बिल्कुल नहीं. मेरी जिंदगी में मिस्टर बच्चन सबसे स्पेशल जगह रखते हैं. बेस्ट टीचर, बेस्ट गुरू. मैंने उनसे ऑन कैमरा और ऑफ कैमरा बहुत कुछ सीखी है.

खैर इतनी प्यारी लवस्टोरी का इतना बुरा अंत दिल तोड़नेवाला है. सिलसिला के बाद अमिताभ ने रेखा को पूरी तरह इग्नोर करना शुरू कर दिया. हालांकि आर बल्कि की फिल्म शमिताभ में दोनों ने काम किया, लेकिन स्क्रीन स्पेस शेयर नहीं किया. इससे साफ होता है कि समय के साथ घाव भले ही भर गए, लेकिन दाग मिटे नहीं.