बचें इन 10 मेकअप मिस्टेक्स से ( Avoid These Common 10 Makeup Mistakes)

1. फाउंडेशन का ग़लत शेड यूज़ करना: फाउंडेशन आपके कॉम्प्लेक्शन को बेहतर और ब्राइट लुक देने के लिए होता है, न कि आपकी स्किन को टैन या फिर अननेचुरली गोरा दिखाने के लिए. ऐसे में यह बहुत ज़रूरी होता है कि आप अपनी स्किन व रंगत के अनुसार सही शेड का फाउंडेशन सिलेक्ट करें. अधिकतर महिलाएं ज़्यादा ब्राइट लुक या गोरा दिखने की चाह में ग़लत शेड के फाउंडेशन का चुनाव करती हैं, जिससे ऐसा लगता है कि उन्होंने कोई मास्क पहना है या परत लगाई है. इसी तरह से यदि आप बहुत अधिक डार्क शेड का सिलेक्शन करती हैं, तो वो भी स्किन को डल दिखाएगा और आपको ओल्ड लुक भी देगा.
मेकअप मिस्टेक्स, how to Avoid Makeup Mistakes, Common Makeup Mistakes

करेक्शन: अपनी स्किन के अनुसार अपने राइट शेड को पहचानें. इसके लिए आप टेस्ट करके ही फाउंडेशन सिलेक्ट करें. हाथों की बजाय चीक बोन से लेकर जॉ लाइन तक फाउंडेशन टैप करें और साथ ही नेक को भी इग्नोर न करें. नेक और फेस की स्किन एक जैसी ही लगनी चाहिए.

2.  ड्राई स्किन पर मेकअप अप्लाई करना: अगर आप ड्राई व फ्लेकी स्किन पर मेकअप करेंगी, तो वो बेहद ख़राब लगेगा. ड्राई स्किन पर फाउंडेशन स्मूद फिनिश नहीं देगा. वो पैची लगेगा.

करेक्शन: नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी और साथ ही स्किन को मॉइश्‍चराइज़ करना भी न भूलें. स्किन जितनी स्मूद होगी, मेकअप की फिनिशिंग उतनी ही बेहतर होगी.

3 ग़लत शेड का ब्लश ग़लत डायरेक्शन में लगाना: सबसे ज़रूरी है अपने शेड को पहचानना. ज़्यादातर महिलाएं या तो ब्राउन कलर का शेड सिलेक्ट करती हैं, जो डल लगता है या फिर बहुत ही सॉफ्ट कलर चुनती हैं, जो चेहरे को उम्रदराज़ दिखाता है. अक्सर कुछ लोग गालों को पिंक दिखाने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ब्लश अप्लाई कर लेते हैं, जो अननेचुरल लगता है. साथ ही अधिकांश महिलाएं गालों के बीचोंबीच ब्लश लगाती हैं, जो सही नहीं है.

करेक्शन: राइट शेड जानने के लिए गालों को हल्का-सा पिंच करें, जो नेचुरल कलर ब्लश करने पर आता है, वही आपका शेड है. ब्लश अप्लाई करते समय चीक्स के एप्पल के अपर पार्ट से शुरू करें और उसे पीछे व ऊपर की तरफ़ ही ब्लेंड करें. कुछ महिलाएं चीक्स पर बहुत ही नीचे ब्लश अप्लाई करती हैं, लेकिन अपने फीचर्स को लिफ्ट व हाईलाइट करने के लिए आपको हमेशा इसे ऊपर ही अप्लाई करना चाहिए.

4 ग़लत शेड का लिप कलर लगाना: स्किन टोन और लिप्स के शेप को ध्यान में रखकर ही लिप कलर सिलेक्ट करना चाहिए. अगर आप मिडल एज में हैं, तो बहुत ज़्यादा डार्क शेड न लगाएं, क्योंकि इससे लिप्स डल लगेंगे.  इसी तरह से यदि आपके लिप्स बहुत ड्राई रहते हैं, तो उन पर मैट लिपस्टिक अवॉइड करें, वरना लिप लाइन्स नज़र आएंगी और लिपस्टिक भी फ्लेकी लगेगी. बेहतर होगा, पहले लिप्स पर बाम लगाकर उन्हें स्मूद लुक दें, फिर लिप कलर अप्लाई करें. लिप्स को फुल और शेप में दिखाने के लिए मॉव या पिंक के शेड्स ट्राई करें, साथ ही ग्लॉस भी लगा सकती हैं. हल्का-सा शाइन आपको यूथफुल प्लम्पनेस दे सकता है.

करेक्शन: अगर आपको डार्क शेड्स पसंद हैं, तो बेहतर होगा कि हैवी टेक्सचर और मैट फिनिश अवॉइड करें. शियर व हाइड्रेटिंग फॉर्मूलावाली लिपस्टिक या लिप स्टेन ट्राई करें. ड्राई फ्लेकी लिप्स को स्मूद करने के लिए लिप्स को भी एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है. टूथब्रश से लिप्स पर मसाज करें या फिर कोई होममेड लिप स्क्रब यूज़ करें. लिप बाम यूज़ करना न भूलें.

5 अपर लिड पर आईलाइनर न लगाकर स़िर्फ लोअर आईलिड पर ही आईलाइनर लगाना: आप सोचेंगी कि अपर आईलिड पर लाइनर लगाना पर्सनल चॉइस है, लेकिन शायद आप नहीं जानतीं कि ऐसा करने से फेशियल फीचर्स डल नज़र आते हैं और आंखें भी छोटी लगती हैं. अपर आईलिड पर आईलाइनर अप्लाई करने से आपकी आंखें बड़ी व चेहरा ब्राइट लगेगा. लेकिन इसमें भी यह ध्यान रखें कि लाइनर बहुत ज़्यादा थिक न लगाएं, क्योंकि इससे भी फेस डल लगेगा.

करेक्शन: लोअर आईलिड पर अपर आईलिड के मुक़ाबले लाइन पतली रखें. यह भी ध्यान रखें कि अपर और लोअर लिड के लाइनर्स आंखों के कॉर्नर पर कनेक्ट हों. आईलाइनर अप्लाई करते व़क्त कोशिश करें कि आईलैशेज़ के जितना क़रीब ड्रॉ कर सकें, उतना करें.

6 आईब्रोज़ को ओवर प्लकिंग और बहुत पतला करना: बहुत पलते आईब्रोज़ न स़िर्फ बेहद आर्टिफिशियल लगते हैं, बल्कि आपको ओल्ड लुक भी देते हैं. बेहतर होगा उनको थिक दिखाने के लिए उन्हें सही शेप में डिफाइन करें.

करेक्शन: बेहतर होगा आप अपनी ब्यूटीशियन से सलाह लें कि आपके फेस शेप पर किस तरह का आईब्रो सूट करेगा, उसी हिसाब से अपने ब्रोज़ आप डिफाइन करवाएं और समय-समय पर उन्हें डिफाइन करवाती रहें.

7 आईब्रो पेंसिल का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करना: अगर आपकी आईब्रोज़ हल्की हैं, तो उन्हें घना दिखाने के लिए डार्क ब्लैक आईब्रो पेंसिल ग़लत ऑप्शन है. यह ओल्ड फैशन्ड और आर्टिफिशियल लगता है.

करेक्शन: बेहतर होगा आईब्रो पेंसिल लेते व़क्त बालों के कलर से मैच करता हुआ ही लें. उन्हें ब्रो पेंसिल से डिफाइन और फिल करें, लेकिन बहुत ज़्यादा न अप्लाई करें. इससे भी बेहतर ऑप्शन है कि हेयर कलर का आईशैडो लें और ब्रश की सहायता से हल्के स्ट्रोक्स में अ प्लाई करें.

ये भी पढ़ेंः 10 तरीके से करेंगी मेकअप तो दिख सकती हैं बूढ़ी

8 हमेशा ब्लैक आईलाइनर लगाना: आईलाइनर आंखों को ब्राइट लुक देता है, लेकिन डे टाइम में ब्लैक की बजाय ब्राउन आईलाइनर लगाएं, क्योंकि ब्लैक लाइनर आपको मैच्योर लुक देगा.

करेक्शन: ब्राउन पेंसिल से अपर आईलिड पर पतली लाइन ड्रॉ करें. आउटर कॉर्नर पर फोकस करें और स्मज करें. ब्राउन लाइनर आपको सॉफ्ट और नेचुरल लुक देगा.

9 मस्कारा ठीक से अप्लाई नहीं करना: मस्कारा हमेशा अपर आई लिड पर ही लगाएं, लोअर लिड पर कभी भी मस्कारा नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि लोअर लिड पर मस्कारा लगाने से आपकी आंखों को ड्रॉपी लुक मिलेगा. बेहतर होगा इसे अवॉइड करें.

करेक्शन: अपलिफ्ट इफेक्ट के लिए अपर आईलिड पर वॉल्यूमाइज़िंग मस्कारा रूट से टिप तक लगाएं.

10 डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए अधिक कंसीलर यूज़ करना: अगर आप डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए बहुत ज़्यादा कंसीलर का प्रयोग करेंगी, तो  उससे आंखों के आसपास की फाइन लाइन्स अधिक नज़र आएंगी, क्योंकि इस हिस्से की स्किन पतली होती है.

करेक्शन: बेहतर होगा आप हाईलाइटर पेन का इस्तेमाल करें,  क्योंकि इसमें इल्यूमिनेटिंग पार्टिकल्स होते हैं, जो डार्क सर्कल्स को बिना फाइन लाइन्स को उभारे बेहतर तरी़के से छिपाते हैं.

  1. लूज़ पाउडर का अधिक इस्तेमाल: बहुत ज़्यादा लूज़ पाउडर के इस्तेमाल से फाइन लाइन्स अधिक नज़र आती हैं, जिससे स्किन मैच्योर लगती है. यह सच है कि पाउडर आपके फेस के एक्स्ट्रा शाइन को कंट्रोल करता है, लेकिन यह भी सच है कि वो फाइन लाइन्स में सेट होकर उन्हें उभारता भी है.

करेक्शन: बेहतर होगा आप एचडी प्रेस्ड पाउडर यूज़ करें. इसका ट्रांसल्युसेंट और शीयर इफेक्ट आपको स्वीट यंग लुक देगा. अगर आपको लूज़ पाउडर यूज़ ही करना है, तो सबसे पहले शीयर ट्रांसल्युसेंट पाउडर यूज़ करना शुरू करें. उसके बाद उसे स़िर्फ नाक और चिन पर ही लगाने की आदत डालें. फिर धीरे-धीरे उसकी जगह ब्लॉटिंग टिश्यूज़ यूज़ करने की आदत डालें, जिससे एक्स्ट्रा शाइन व ऑयल निकल जाए.

ये भी पढ़ेंः 10 गलतियां बिगाड़ सकती हैं त्वचा की ख़ूबसूरती

[amazon_link asins=’B00PFCSS8E,B00PCD21HK,B00791F1I4,B006LXDZGG’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’8fac7cd7-21c5-11e8-94ae-6b453baefc78′]