हेल्दी स्किन के लिए होम रेमेडीज़

हेल्दी व ग्लोइंग स्किन के लिए क्लींज़िंग, टोनिंग, मॉइश्‍चराइज़िंग के अलावा फेसपैक-फेसमास्क लगाना और एक्सफोलिएट करना भी बहुत ज़रूरी है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी स्किन प्रॉब्लम फ्री और हेल्दी बनी रहे, तो अपनाएं ये होममेड ब्यूटी रेमेडीज़.

क्लींज़र

मिल्क क्लींज़र: दूध नेचुरल क्लींज़र है. यह सभी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है. आधा कप कच्चे दूध में कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे और गले को अच्छी तरह क्लींज़ करें. सूखने पर दोहराएं और थोड़ी देर बाद धो लें.

योगर्ट-हनी क्लींज़र: ड्राई स्किनवालों के लिए दही बहुत ही अच्छा क्लींज़र है. 1 टेबलस्पून दही में 1 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरा क्लींज़ करें और 2 मिनट बाद धो लें.

कुकुंबर क्लींज़र: कुकुंबर स्किन की क्लींज़िंग के साथ-साथ टोनिंग भी करता है. नॉर्मल स्किनवालों के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है. ककड़ी को कद्दूकस करके सर्कुलर मोशन में चेहरे पर रब करें. 5 मिनट तक रखें, फिर धो लें. आप चाहें, तो ककड़ी के रस में 1 टीस्पून दही मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं. इसे भी 5 मिनट रखकर धो लें.

रोज़वॉटर क्लींज़र: हेल्दी व प्रॉब्लम फ्री स्किन के लिए यह सबसे ईज़ी टू यूज़ क्लींज़र है. रोज़ रात को सोने से पहले कॉटन को गुलाबजल में डुबोकर चेहरे व गर्दन को क्लींज़ करें.

बेसन-हल्दी क्लींज़र: ऑयली स्किनवालों के लिए यह एक अच्छा क्लींज़र है. 2 टेबलस्पून बेसन और 1 टीस्पून हल्दी में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे, माथे व गर्दन पर लगाएं. 2-3 मिनट बाद पानी से धो लें. बेसन स्किन से धूल-मिट्टी को साफ़ करता है और दूध उसे मॉइश्‍चराइज़ करता है.

2

टोनर

विनेगर टोनरः व्हाइट विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाकर एक बॉटल में भरकर रख लें. क्लींज़िंग के बाद इससे स्किन टोन करें.

रोज़वॉटर टोनर: सभी स्किनवालों के लिए यह अच्छा टोनर है. गुलाबजल की बॉटल में चुटकीभर कपूर मिलाकर इस्तेमाल करें. पिंपल्स,
दाग़-धब्बे और ऑयली स्किनवालों के लिए यह काफ़ी फ़ायदेमंद टोनर है.

एलोवीरा टोनर: एलोवीरा पल्प भी एक बेहतरीन टोनर की तरह काम करता है. स्किन को टोन करने के साथ-साथ सनबर्न और स्किन रैशेज़ को भी हील करता है. रेडीमेड पल्प लें या एलोवीरा से फ्रेश पल्प निकालकर इस्तेमाल करें.

लेमन टोनर: नींबू के रस या छिलके से चेहरे को मसाज करें. 10 मिनट तक रहने दें, फिर पानी से धो लें. यह चेहरे की रंगत को निखारने के साथˆसाथ चेहरे को ऑयल फ्री भी रखता है.

कोकोनट वॉटर टोनर: नारियल पानी एक बेस्ट नेचुरल टोनर का काम करता है. कॉटन बॉल को नारियल पानी में डुबोकर चेहरे पर लगाएं. यह स्किन को टोन करने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स को हल्का करके स्किन को नरिश भी करता है.

 

1

मॉइश्‍चराइज़र

कोकोनट-लैवेंडर मॉइश्‍चराइज़र: आधा कप नारियल तेल में 1 टीस्पून लिक्विड विटामिन ई और 12 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं. कांच के जार में भरकर रखें. ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल करें.

एलोवीरा-आल्मंड मॉइश्‍चराइज़र: 4 टेबलस्पून एलोवीरा जेल में 2 टेबलस्पून नारियल तेल, 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल और 2 टेबलस्पून आल्मंड ऑयल मिलाएं. सारी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और एक जार में भरकर रख दें. रोज़ाना टोनिंग के बाद इससे चेहरे को मॉइश्‍चराइज़ करें.

रोज़वॉटर-ग्लिसरीन मॉइश्‍चराइज़र: गुलाबजल और ग्लिसरीन को समान मात्रा में लेकर मिला लें. यह ईज़ी टू यूज़ और स्किन के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद मॉइश्‍चराइज़र है.

5

फेसपैक और फेसमास्क

मिल्क एंड हनी पैक: 2 टीस्पून शहद को 2 टेबलस्पून दूध में मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. 15 मिनट तक रहने दें, फिर धो लें. यह पैक आपकी स्किन को मॉइश्‍चराइज़ करने के साथ-साथ उसे हेल्दी भी बनाता है.

पोटैटो एंड लेमन पैक: 1 आलू को धोकर कद्दूकस कर लें और उसमें 1 नींबू का रस मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें, फिर धो लें. यह डार्क स्पॉट्स को दूर करके अंडर आई सर्कल्स को दूर करता है.

बनाना-आल्मंड पैक: 1 केले को मैश करके उसमें थोड़ा-सा बादाम का तेल मिलाएं. पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद धो लें. विटामिन सी से भरपूर केला चेहरे की रंगत को निखारने के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी बनाता है.

पपाया-हनी पैक: 1/4 पपीते को मैश करके 2 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं. पपीता स्किन को एजिंग से बचाता है और चेहरे पर हेल्दी ग्लो लाता है.

टोमैटो फेसपैक: पके हुए टमाटर को मैश करके 2 टीस्पून रस निकालें. उसमें 3 टीस्पून छाछ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद धो लें. यह चेहरे में कसाव लाने के साथ-साथ मुंहासों से छुटकारा दिलाता है.

सनफ्लावर सीड्स फेसमास्क: 3 टेबलस्पून चिरौंजी को रातभर दूध में भिगोकर रखें. सुबह पीसकर उसमें थोड़ा-सा केसर मिलाएं. चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें. फिर धो लें. रोज़ाना इस पैक का इस्तेमाल सांवले रंग को निखारने में मदद करता है.

कैरट-हनी मास्क: 1-2 गाजर को पीसकर उसमें आधा टेबलस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पानी से धो लें. ऑयली स्किन के लिए यह बेहतरीन फेसमास्क है. गाजर में मौजूद पोषक तत्व रिंकल्स को कम करके स्किन को सॉफ्ट रखते हैं.

ओटमील मास्क: 2 टेबलस्पून ओटमील को दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लेें. ओटमील स्किन को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन से छुटकारा दिलाता है. यह स्किन को हेल्दी बनाकर चेहरे पर ग्लो लाता है.

4

स्क्रब

बनाना स्क्रब: आधे केले को मैश करके उसमें 2 टीस्पून पिसी हुई शक्कर मिलाएं. पेस्ट को स्मूद बनाने के लिए 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं. इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें, फिर धो लें.

कर्ड-पपाया स्क्रब: आधे कप पपीते को मैश कर लें. इसमें 2 टेबलस्पून फेंटा हुआ दही, 2-3 बूंदें नींबू का रस और 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं. चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 5 मिनट बाद चेहरा धो लें.

राइस-कर्ड स्क्रब: 2 टेबलस्पून चावल को बारीक़ पीस लें. दही और 2-3 बूंदें रोज़ ऑयल की डालें, अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब करें. 5 मिनट रहने दें, फिर धो लें.

कॉफी स्क्रब: 5-6 कॉफी बींस को दरदरा पीसकर उसमें ऑलिव ऑयल और थोड़ी-सी शक्कर मिलाएं. चेहरे को हल्का-सा गीला करके 2-3 मिनट तक स्क्रब करके गुनगुने पानी से धो लें.

टोमैटो-शुगर स्क्रब: 1 टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर एक टुकड़े को शक्कर के बाउल में रखें. टमाटर में शक्कर के दाने चिपक जाएंगे. थोड़ी देर बाद टमाटर के टुकड़े से चेहरे को स्क्रब करें, फिर पानी से धो लें.

ऑलिव ऑयल-सॉल्ट स्क्रब: 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल में आधा टीस्पून सी सॉल्ट मिलाकर चेहरे व गर्दन को 5 मिनट तक स्क्रब करें, फिर पानी से धो लें. डेड स्किन को निकालने के साथ-साथ यह स्किन को मॉइश्‍चराइज़ भी करता है.

3

फेयरनेस के लिए

मिल्क एंड आल्मंड पैक: 1-1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर, नींबू का रस औैर शहद में आधा टेबलस्पून आल्मंड ऑयल मिलाएं. पैक को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. ड्राई स्किनवालों के लिए यह एक बेस्ट रेमेडी है. स्किन टैन को दूर करके हेल्दी व इंस्टेंट ग्लो लाता है.

जैसमिन फेसमास्क: थोड़े-से जैसमिन फ्लावर्स लेकर क्रश कर लें. उसमें 2 टीस्पून दही और 1 टेबलस्पून शक्कर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट रहने दें, फिर धो लें. सेंसिटिव स्किनवालों के लिए यह बेस्ट फेयरनेस रेसिपी है.

वॉलनट-मिल्क पैक: 2 टेबलस्पून वॉलनट पाउडर में 1-1 टेबलस्पून मलाई, शहद और नींबू का रस मिलाकर पैक बनाएं. पेस्ट को चेहरे पर थोड़ी देर स्क्रब करें, फिर 15 मिनट के लिए रहने दें. दोबारा स्क्रब करके गुनगुने पानी से धो लें. डेड स्किन को रिमूव करके स्किन को ग्लोइंग व फेयर बनाता है.

कुकुंबर-वॉटरमेलन पैक: 2-2 टेबलस्पून ककड़ी और तरबूज़ के रस में 1-1 टीस्पून दही और मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह स्किन की क्लींज़िंग, टोनिंग व मॉइश्‍चराइज़िंग करके चेहरे को ग्लो देता है.

– सुनीता सिंह