होममेड ब्यूटी पैक्स

समर होममेड पैक्स

मिंट पैकः थोड़े से पुदीने के पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

आल्मंड ऑयल थेरेपीः आल्मंड ऑयल में कॉटन डुबोकर इससे चेहरे को पोंछें. ये स्किन क्लींज़िंग तो करता ही है. स्किन को नरिश भी करता है.

कुकुंबर फेस पैकः 1 ककड़ी को छीलकर कद्दूकस कर लें. इसमें 1 टेबलस्पून शक्कर मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें. चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

टोमैटो हनी पैकः टमाटर का पल्प बना लें. इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. ये पैक ख़ासकर ऑयली स्किन वालों के लिए है.

बनाना फेशियल मास्कः आधा केला, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून मलाई- तीनों को मिलाकर लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

मिल्क-हनी ब्लीचः 4 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर
लगाकर रखें.

एग मास्कः एक अंडे को अच्छी तरह फेंटें. इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

वॉटरमेलन फेस पैकः 2 टेबलस्पून ककड़ी का जूस, 2 टेबलस्पून तरबूज़ का रस, 1 टीस्पून दही, 1 टीस्पून मिल्क पाउडर- इन सभी सामग्री को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

रिफ्रेशिंग आई पैकः गर्मियों में आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें जलन होने लगती है. इसके लिए रोज़ाना आंखों पर वॉटरमेलन का पल्प लगाएं या वॉटरमेलन की स्लाइस आंखों पर पांच मिनट तक रखें या फिर आप ककड़ी का जूस भी लगा सकती हैं. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी.

स्किन समर कूलरः आधा कप ओटमील, 1/4 कप वॉटरमेलन का पल्प और 1/4 कप कद्दूकस की हुई ककड़ी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे स्किन फ्रेश नज़र आने लगेगी.

 

1

स्किन टैनिंग को कहें गुडबाय

– पत्तागोभी सन टैन के लिए बेहतरीन उपाय है. पत्तागोभी की पत्तियों को फ्रिज में ठंडा कर लें, सन टैन से प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए रखें. बेस्ट रिज़ल्ट के लिए हफ़्ते में दो बार करें.

– सन टैन अगर ज़्यादा है, तो आइस क्यूब्स को मलमल के कपड़े में लपेट लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. ग्लोइंग और टैन फ्री स्किन के लिए ये सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है.

– मलाई में केसर मिलाकर रात में चेहरे पर लगाएं. सुबह धो लें. हफ़्ते में तीन बार लगाएं. इससे स्किन फेयर भी होती है.

– दही लगाएं. 15-20 मिनट बाद धो दें.

– बादाम को 3-4 घंटे तक भिगोकर रखें. इसे पीसकर इससे स्किन को स्क्रब करें.

– 1 टेबलस्पून ओटमील में 3 टीस्पून छाछ मिलाएं. इससे सर्कुलर मोशन में मसाज करें.