कुछ दिनों में पाएं घने-लंबे व रेश्मी बाल (How To Grow Hair Faster)

जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा. आप चंद दिनों में अपने बालों को घना लंबा व मुलायम बना सकती हैं. इसके लिए ज़्यादा मेहनत व पैसे ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं है.  आपको स़िर्फ नारियल का दूध व कुछ चीज़ें चाहिए. नारियल का दूध बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह नियासिन और फॉलेट जैसे विटामिन्स से भरपूर होता है, जो स्कैल्प में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है. इसमें विटामिन ई व फैट्स भी होते हैं, जो क्षतिग्रस्त बालों को पोषण प्रदान करके बालों की डीप कंडिशनिंग करते हैं. हम आपको नारियल के दूध वाले कुछ बेहद उपयोगी हेयर ट्रीटमेंट्स बता रहे हैं, जो आपके बालों को लंबा, घना व मज़बूत बनाएंगे.

How To Grow Hair Faster

नारियल का दूध कैसे तैयार करें?
एक ताज़ा नारियल कद्दूकस करें. फिर कद्दूकस किया हुआ नारियल व अंदाज़ानुसार पानी डालकर मिक्सी में ग्राइंड करें. इस घोल को पतले कपड़े या छननी से छान लें. नारियल के घोल को पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. अब ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब घोल ठंडा हो जाए तो उसे रातभर फ्रिज में रखें. नारियल का दूध तैयार है. इस नारियल के दूध का इस्तेमाल आप निम्न हेयर ट्रीटमेंट्स के लिए कर सकती हैं.

How To Grow Hair Faster

1. नारियल का दूध
आपको चाहिए
1/4 कप नारियल का दूध
शावर कैप
तैयारी का समय
2 मिनट
प्रक्रिया
नारियल का दूध हल्का गर्म करें. इस दूध को बालों व स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें. जब मिश्रण जड़ से सिरों तक पूरे बाल में लग जाए तो शावर कैप पहनकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू से बाल धो दें.
कितनी बार?
हफ्ते में एक बार
यह कैसे काम करता है?
नारियल का दूध स्कैल्प व क्यूटिकल्स की मदद से हेयर फॉलिकल्स व शाफ्ट्स तक पहुंचकर बालों को नरिश व कंडिशन करता है. इससे हेयरफॉलिक्स का ग्रोथ बढ़ता है व बालों का टेक्चसर भी अच्छा होता है.

ये भी पढ़ेंः 5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से

2. नारियल का दूध और शहद
आपको चाहिए
4 टेबलस्पून नारियल का दूध
2 टीस्पून शहद
शावर कैप
तैयारी का समय
2 मिनट
प्रक्रिया
एक कटोरे में नारियल का दूध व शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प व बालों पर लगाकर मसाज करें. जब यह मिश्रण बालों पर अच्छी तरह लग जाए तब बालों को शावर कैप से कवर करें और एक-दो घंटे के लिए छोड़ दें. फिर माइल्ड शैम्पू से बाल धोएं.
कितनी बार?
हफ्ते में एक बार
यह कैसे काम करता है?
शहद बालों की नमी को सील करने का काम करता है. शहद को नारियल के दूध में मिलाकर इस्तेमाल करने पर यह मॉइश्‍चर के साथ-साथ नारियल के दूध के पोषक तत्वों को भी बालों में लॉक कर देता है.

ये भी पढ़ेंः 10 ईज़ी हेयर केयर टिप्स बालों को बनाते हैं लॉन्ग एंड स्ट्रॉन्ग

3. नारियल का दूध और दही
आपको चाहिए
5 टेबलस्पून नारियल का दूध
1 टेबलस्पून दही
1/4 दरदरा किया हुआ कपूर
1 शावर कैप
तैयारी का समय
2 मिनट
प्रक्रिया
एक बाउल में सभी सामग्रियों को मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को स्कैल्प सहित जड़ों से सिरों तक लगाएं. जब मिश्रण से बाल पूरी तरह कवर हो जाए शावर कैप पहनकर एक-दो घंटे के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू से बाल धो दें.
कितनी बार?
हफ्ते में एक बार
यह कैसे काम करता है?
कपूर निष्क्रिय हेयर फॉलिकल्स को सक्रिय करके हेयर ग्रोथ में मदद करता है. जिससे न स़िर्फ बाल बढ़ते हैं, बल्कि बालों की वॉल्यूम भी अच्छी होती है.

4. नारियल का दूध और ऐलोवेरा
आपको चाहिए
3 टेबलस्पून नारियल का दूध
1 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल
मुट्ठीभर तुलसी की पत्तियां
शावर कैप
तैयारी का समय
5 मिनट
प्रक्रिया
सभी सामग्रियों को मिक्सी में ब्लेंड करके चिकना पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर मसाज करें. जब पेस्ट बालों पर अच्छी तरह लग जाए तो शावर कैप से बालों को ढंक कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर हल्के गर्म पानी से बाल साफ करें.
कितनी बार?
हफ्ते में एक-दो बार
यह कैसे काम करता है?
तुलसी व ऐलोवेरा दोनों ही बालों को लंबा बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये रूसी व खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाकर स्कैल्प को सेहतमंद बनाते हैं.

ये भी पढ़ेंः 10 हेल्दी रेसिपीज़ लंबे-घने-मज़बूत बालों के लिए

5. नारियल का दूध व मेथीपाउडर
आपको चाहिए
2 टेबलस्पून मेथीदाना का पाउडर
2 टेबलस्पून नारियल का दूध
तैयारी का समय
5 मिनट
प्रक्रिया
एक कटोरे में नारियल का दूध व मेथीपाउडर मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं. इसे स्कैल्प व बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू से बाल धोकर कंडिशनर लगाएं.
कितनी बार?
हफ्ते में एक-दो बार
यह कैसे काम करता है?
मेथी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसका उपयोग करने से न सिर्फ बाल बढ़ते हैं, बल्कि बाल व स्कैल्प सेहतमंद भी होते हैं. यह रूसी की समस्या से निजात दिलाता है व बालों को मुलायम व व्यवस्थित बनाता है.

ये भी पढ़ेंः 5 इफेक्टिव होममेड हेयर पैक लगाएं और कहें अब नो मोर हेयर लॉस!